Prabhat Chingari
उत्तराखंडधर्म–संस्कृति

ऐतिहासिक होगा उत्तराखंड के हरिद्वार में होने वाला ब्राह्मण महाकुंभ

*देहरादून, 17 जून।* देवभूमि उत्तराखंड में ब्राह्मण समाज की राजधानी “हरिद्वार” में आगामी 24 सितंबर को होने वाले विशाल ब्राह्मण महाकुंभ की तैयारी को लेकर विचार विमर्श हेतु उत्तराखंड के दो दर्जन से अधिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने उक्त ब्राह्मण महाकुंभ सम्मेलन को जोरदार ढंग से मनाने पर भावी रूपरेखा तय की। उक्त सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने पर विचार मंथन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे श्री गंगा सभा, हरिद्वार के अध्यक्ष नितिन गौतम ने कहा कि हाल ही में हरियाणा, राजस्थान, मप्र , उप्र में जहां जहां बड़े स्तर पर कामयाब ब्राह्मण सम्मेलन हुए उनके आयोजको से संपर्क कर उनके अनुभव का मार्गदर्शन लेना होगा। जिस क्षेत्र में ब्राह्मण अधिक संख्या में हैं, उस क्षेत्र पर जनसंपर्क हेतु हमें ज्यादा फोकस करना चाहिए। व्यक्तिगत संपर्क पर हमें ज्यादा जोर देना होगा। विभिन्न समितियों का गठन कर दायित्व का निर्धारण करना होगा।

श्री गौतम जी ये भी सुझाव दिया कि जिस स्थल पर महाकुंभ का आयोजन निश्चित हो, उस स्थल पर भूमि पूजन, यज्ञ व धर्म ध्वजा की विधिविधान से स्थापना की जाए, इससे एक अच्छा संदेश जाएगा।

श्री परशुराम अखाड़ा के संयोजक श्री अधीर कोशिक जी कहा कि कुछ ब्राह्मणों द्वारा नेताओं के तलवे चाटने शुरू करने के कारण ब्राह्मणों का पतन हुआ। हमें भगवान श्री परशुराम जी को गुरु आदर्श मान कर वीडियो जारी करनी चाहिए। सम्मेलन में हमें संख्या बल पर ध्यान देना चाहिए।

ब्राह्मण समाज महासंघ, के संरक्षक पवन कुमार शास्त्री जी ने कहा कि ब्राह्मण महाकुंभ राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। ब्राह्मण संगठनों की सभी इकाइयों को साथ लेकर रणनीति बनानी होगी। ब्राह्मणों की एकजुटता का संदेश सभी पार्टियों ने नेताओं तक जाना चाहिए।

वरिष्ठ पत्रकार डा. वी डी शर्मा ने कहा कि आज ब्राह्मण समाज को एकजुट करना समय की जरूरत है। अपने अधिकारों के लिए संख्याबल का प्रदर्शन आवश्यक है।

इनके अतिरिक्त सर्वश्री हेम भट्ट, सोम दत्त शर्मा, अरुण कुमार शर्मा, भारती शर्मा, अर्जुन प्रसाद सुरेश चंद्र शर्मा, विजय जोशी, राजेश शर्मा, जीबी पांडेय आदि ने विचार रखे।

बैठक का संचालन उत्तराखंड ब्राह्मण फेडरेशन के संयोजक श्री विशाल शर्मा ने किया। प्रदेश संयोजक प्रदेश स्योजक विशाल शर्मा ने बताया की पहली बार उत्तराखण्ड में लाखो की सख्या में ब्राह्मण भाग लेंगे।

इस अवसर पर सर्वश्री बालकृष्ण शास्त्री, राकेश जोशी, ऋषि शर्मा, संदीप शर्मा, सूर्य प्रकाश भट्ट, नवीन नैथानी, हर्ष निधि शर्मा एडवोकेट आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

देहरादून से नवीन जोशी की रिपोर्ट

Related posts

पेसिफिक मॉल लाया शहरवासियों के लिए आकर्षक शॉपिंग के साथ-साथ डाइनिंग का बेजोड़ अनुभ

prabhatchingari

श्याम स्टील ने रवि किशन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

prabhatchingari

कृषि मंत्री ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लिए पहले चरण के लगभग 03 लाख पौधों को किया रवाना

prabhatchingari

टीएचडीसी ने इमीनेंट बांड जारी करने की तैयारी के लिए प्रमुख हितधारकों के साथ बैठक की।

prabhatchingari

पंजाब नैशनल बैंक ने शुरू की मेटावर्स में अपनी वर्चुअल शाखा: पीएनबी मेटावर्स

prabhatchingari

सरकार की उदासीनता के चलते बलिदानी की बेटी ने ही खुद ही स्वतंत्रता दिवस पर पिता की मूर्ति का अनावरण कर दिया

prabhatchingari

Leave a Comment