Prabhat Chingari
अपराधउत्तराखंड

जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग की अध्यक्षता में एन0आई0सी0 कक्ष में जनपद स्तरीय नारकोटिक्स को-आर्डिनेशन की गोष्ठी का आयोजन हुआ।

देहरादून से प्रदीप भंडारी की रिपोर्ट

रूद्रप्रयाग:-आज दिनाक 17 जून 2023 को जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग की अध्यक्षता में गोष्ठी के सदस्य संयोजक पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डॉ0 विशाखा अशोक भदाणे ने गोष्ठी का शुभारम्भ करते हुए उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए अवगत कराया गया कि मा0 मुख्यमंत्री जी उत्तराखण्ड की अपेक्षा के क्रम में सम्पूर्ण उत्तराखण्ड राज्य को ड्रग्स फ्री देवभूभि 2025 यानि राज्य को हर हाल में 2025 तक ड्रग्स फ्री किये जाने हेतु सम्बन्धित सभी विभागों के आपसी समन्वय हेतु यहां पर एकत्र हुए हैं। तदोपरान्त जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग श्री मयूर दीक्षित ने इस सम्बन्ध में 24 फरवरी 2023 को आयोजित गोष्ठी के कार्यवृत्त में इंगित कराये गये बिन्दुओं की विभागवार समीक्षा की गयी। जिसके अनुपालन में मुख्य शिक्षा अधिकारी रुद्रप्रयाग ने अवगत कराया गया कि विगत में आयोजित हुई गोष्ठी से सम्बन्धित शिक्षा विभाग से सम्बन्धित सभी बिन्दुओं का अनुपालन कराया गया है। जनपद स्तर पर 31 मई को वृहद जन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया था, इससे पूर्व सभी विद्यालयों में 10 से 15 मई तक स्थानीय स्तर पर नशे के दुश्प्रभावों के सम्बन्ध में जन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये गये थे। जनपद के डायट में भी समय-समय पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, जिसमें पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन्स सहित पुलिस विभाग के प्रतिनिधियों द्वारा भी प्रतिभाग किया जा रहा है। जिला समाज कल्याण अधिकारी रुद्रप्रयाग ने अवगत कराया कि उनके द्वारा पुलिस विभाग द्वारा आयोजित किये जा रहे जन-जागरुकता कार्यक्रमों में आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा रहा है। जनपद में संचालित मेडिकल स्टोर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगे होने विषयक बिन्दु पर उपस्थित पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा अवगत कराया गया कि अधिकांश मेडिकल स्टोर्स में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। जनपद में स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित ड्रग्स काउन्सलर की उपलब्धता के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी रुद्रप्रयाग ने अवगत कराया गया कि ड्रग्स से सम्बन्धित अलग से काउन्सलर नहीं है, अपितु तम्बाकू पदार्थ (कोटपा अधिनियम) से सम्बन्धित काउन्सलर उपलब्ध है। उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जनपद स्तर पर राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके) निरन्तर आयोजित कराये जा रहे हैं।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने अवगत कराया कि पुलिस विभाग के स्तर से निरन्तर जन जागरुकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। वर्तमान में प्रचलित श्री केदारनाथ धाम यात्रा व विद्यालयों के बन्द रहने के चलते पुलिस विभाग के स्तर से सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से भी जागरुकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। वर्तमान समय में दिनांक 12 जून से 26 जून 2023 तक “नशे से आजादी” पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष अब तक पुलिस के स्तर से विभिन्न विद्यालयों, शिक्षण संस्थानों, व आम जनमानस के बीच जाकर 60 जागरुकता गोष्ठियां की जा चुकी हैं व इस सम्बन्ध में लगातार अधीनस्थों को निर्देश भी जारी किये गये हैं। पुलिस विभाग के स्तर से नारकोटिक्स पदार्थों की धर-पकड़ हेतु निरन्तर चेकिंग इत्यादि की जा रही है। तथा प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर छापेमारी भी की जा रही है, तथा नशे का कारोबार करने वालों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करने हेतु अधीनस्थों को निर्देश दिये गये हैं। नशे के कुचक्र को तोड़ने हेतु जनपद सहित सभी 05 थानों पर एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
अन्त में जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग ने उपस्थित सभी विभागीय अधिकारियों को नशे के कुचक्र को तोड़े जाने हेतु आपसी समन्वय से काम करते हुए निम्नानुसार निर्देश दिये गयेः-
● सभी विभागों के स्तर से आयोजित होने वाले जागरुकता कार्यक्रमों के सम्बन्ध में पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित किया जाये।
● उच्च शिक्षण संस्थानों सहित हरेक विद्यालयों में नशे के दुष्प्रभावों के सम्बन्ध में जागरुक किया जाये।
● ड्रग्स निरीक्षक की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग द्वारा जनपद में स्थित मेडिकल स्टोर इत्यादि पर छापेमारी व इस आशय की चेकिंग की जाये कि कहीं किसी के द्वारा दवाईयों की आड़ में ड्रग्स अथवा नशीले पदार्थों की बिक्री तो नहीं की जा रही है।
● जनपद के प्रत्येक मेडिकल स्टोर्स पर सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगवाये जायें।
● एनडीपीएस एक्ट के अन्तर्गत धारा 46 एवं 47 में प्रत्येक भूधारक एवं अधिकारियों हेतु मादक पदार्थों यथा अफीम, चरस आदि की अवैध खेती की सूचना पुलिस अथवा अन्य समकक्ष को दिये जाने का प्रावधान है। जनपद स्तर पर अवैध ढंग से हो रही खेती के सम्बन्ध में सूचना गोपनीय तरीके से जनपद की स्थानीय अभिसूचना इकाई से कराये जाने के निर्देश दिये गये।
● जनपद मे प्रचलित चारधाम यात्रा अवधि में नशे का परिवहन होने के दृष्टिगत रैण्डम चेकिंग करायी जाये।
● विद्यालयों, कॉलेजों व शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर की परिधि में तम्बाकू, सिगरेट, गुटखा जैसे पदार्थों की बिक्री होने के सम्बन्ध में संयुक्त छापेमारी की जाये व ऐसा करने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये।

आज आयोजित हुई गोष्ठी अवसर पर जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग श्री मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डॉ0 विशाखा अशोक भदाणे, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग श्रीमती अपर्णा ढौंडियाल, उप जिलाधिकारी जखोली श्री परमानन्द राम, मुख्य शिक्षा अधिकारी रुद्रप्रयाग श्री विनोद प्रसाद सिमल्टी, मुख्य चिकित्साधिकारी रुद्रप्रयाग डॉ0 एच0 एस0 मर्तोलिया, प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकारी रुद्रप्रयाग श्री हर्षवर्द्धन भट्ट, पुलिस उपाधीक्षक, रुद्रप्रयाग श्री प्रबोध कुमार घिल्डियाल, कृषि विभाग के प्रतिनिधि श्री अजय टम्टा, जिला सूचनाधिकारी रुद्रप्रयाग श्री आर0 एल0 शाह उपस्थित रहे।

Related posts

तीनों लोकसभा सीटों पर हाईकमान ने प्रत्याशियों को रिपीट कर दूसरी बार जताया विश्वास*

prabhatchingari

आल इण्डिया गोरखा एक्ससर्विसमेन एसोसिएशन को चेक भेट करते सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में सभी गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क डिलीवरी की सुविधा

prabhatchingari

आफ़त की बारिश में, यहां फटा बादल,कई घर हुए बेघर, फसलें हुई बर्बाद देखिए ये खबर ।

prabhatchingari

07 और 08 अक्टूबर को हल्द्वानी में आयोजित होने वाले श्री अन्न महोत्सव में गृहमंत्री अमित शाह होंगे शामिल

prabhatchingari

महाराज ने एम्स पहुंचकर चमोली हादसे के घायलों का हालचाल जाना*

prabhatchingari

Leave a Comment