Prabhat Chingari
राजनीती

उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के लाभार्थियों > के बैंक खातों में 369.48 लाख रुपए….

देहरादून*:आज महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने यमुना कॉलोनी स्थित अपने शासकीय आवास पर “मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना” के अंतर्गत PFMS के माध्यम से माह जून में 6172 लाभार्थी एवं जुलाई, 2023 में 6144 लाभार्थियों को कुल रू0 369.48 लाख की धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण किया।बता दे कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत कोविड-19 महामारी एवं अन्य बीमारियों से माता/पिता/संरक्षक की मृत्यु के कारण जन्म से 21 तक के प्रभावित बच्चों को प्रतिमाह 3 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। वही माह जून 2023 में 23 एवं जुलाई 2023 में 28 लाभार्थियों को 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने के कारण योजना से विमुक्त किया गया है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि हमारे बच्चों को यह चिंता करने की जरूरत नही है कि अब उनका क्या होगा क्योंकि वह स्वयं एक अभिवावक के रूप में उनके साथ और माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वयं मामा के रूप में और मैं बुआ के रूप में उनके साथ खड़े है। उनका प्रयास रहेगा कि हर बच्चे को इसका लाभ मिले इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है और सभी को अपनी जिम्मेदारी का बखूबी पालन करने को भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अनाथ बच्चों को 21 वर्ष की आयु तक प्रतिमाह तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के जरिये दी जा रही है, साथ ही ऐसे बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा, खाद्य सामग्री, कौशल विकास, स्वास्थ्य सुविधा, शासकीय सेवाओं में क्षैतिज आरक्षण समेत अन्य प्रविधान भी किए गए हैं। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता भी दी जा रही है।

इस अवसर पर सचिव श्री हरि चंद सेमवाल जी,निदेशक श्री प्रशांत आर्य जी, मुख्य परीवीक्षा अधिकारी श्री मोहित चौधरी जी,उपनिदेशक श्री विक्रम सिंह जी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

केंद्रीय उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में उर्वरक की स्थिति पर आयोजित बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े कृषि मंत्री गणेश जोशी।

prabhatchingari

कांग्रेस के नेता बरसाती मेंढक की तरह, जो केवल चुनाव के वक्त दिखते हैं: मुख्यमंत्री धामी

prabhatchingari

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने जनता से की पार्वती दास को उपचुनाव में भारी मतों से जिताने की अपील*

prabhatchingari

भाजपा की जीत का आधार बनी मोदी की गारंटी: महाराज*

prabhatchingari

भाजपा का गांव चलो अभियान, दौरे पर सांसद राज्य लक्ष्मी शाह:थौलधार ब्लॉक के बेरगणी रामगांव में रात्रि प्रवास किया

prabhatchingari

मंडी में पांच रुपए प्रति किलो बिक रहे नौरंगा फूल, किसान बोले- खर्च भी नहीं निकल रहा | Nauranga flowers are being sold for five rupees per kg in the market, the farmer said – even the expenses are not coming out

cradmin

Leave a Comment