Prabhat Chingari
उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग जिले के केदारघाटी में अवैध रूप से गैस सिलेंडर, पाइप एवं रेगुलेटर बेचने का मामला सामने आया*

चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )
केदारघाटी में खुलेआम गो गैस नाम से सिलेंडर बेचने का मामला सामने आया है। जहां घटिया क्वालिटी के पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे थे। मामले की भनक लगते ही मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के सदस्यों ने गो गैस के सिलेंडर से भरे वाहन को पकड़ा। पूछने पर पता चला कि गो गैस फर्जी तरीके से सिलेंडर, पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर बेच रहा था। उसके बाद एसोसिएशन के सदस्यों ने इसकी शिकायत पुलिस प्रशासन से की।
बता दें कि केदारनाथ यात्रा के दौरान अवैध तरीके से जहां माफिया यात्रा पड़ावों में शराब पहुंचाने का काम करते हैं। वहीं गलत तरीके से अन्य सामान को भी पहुंचाया और बेचा जाता है। व्यापारियों को सस्ते दामों पर सामान बेचकर बड़ा मुनाफा कमाने का धंधा भी चलता है। ये व्यापारी इसलिए केदारघाटी में आते हैं, क्योंकि 6 माह तक यात्रा सीजन के दौरान उन्हें पकड़ने वाला कोई नहीं होता है। हर कोई यात्रा में व्यस्त रहता है। जिससे इनकी धरपकड़ नहीं हो पाती है, लेकिन घटिया सामानों को बेचने के बाद कई बार बड़ी घटनाएं भी हो जाती हैं। इसी कड़ी में एक ऐसा मामला भी सामने आया है। जिसमें सिलेंडर बेचने का काम किया जा रहा था। जबकि, श्री बाबा केदारनाथ एलपीजी सॉल्यूशन नाम से कोई भी एजेंसी नहीं है, जो कि केदारघाटी में गो गैस नाम से सिलेंडर बेच रही थी। साथ ही पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे थे। जो किसी कंपनी के नहीं हैं और घटिया क्वालिटी के हैं।
लोगों का आरोप था कि नकली सामान बेचकर उनके साथ धोखाधड़ी की जा रही है। शिकायत मिलने पर मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के अध्यक्ष गणेश तिवारी ने सदस्यों के साथ मिलकर इन लोगों की धरपकड़ की और जिला प्रशासन को भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि केदारघाटी में 6 माह बाबा केदार, मदमहेश्वर और तुंगनाथ धाम की यात्रा जोरों पर चलती है। ऐसे में बाहरी एजेंसी यहां आकर घटिया सामान बेचकर यहां के व्यापारियों को ठगने का काम कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर के साथ घटिया पाइप और रेगुलेटर दिए जा रहे हैं, जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने की संभावना रहती हैं। फर्जी कंपनी के सामान को बेचकर ये कंपनियां बड़ा मुनाफा कमा जाती हैं। उन्होंने केदारघाटी, मदमहेश्वर और तुंगनाथ घाटी के व्यापारियों से आग्रह किया कि वे अधिकृत गैस एजेंसी से ही गैस सिलेंडर खरीदें। साथ ही क्वालिटी के पाइप और रेगुलेटर का प्रयोग करें। इससे वो खुद के साथ ही अन्य लोगों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।
वहीं, मामले में रुद्रप्रयाग डीएम सौरभ गहरवार ने कहा कि मंदाकिनी वैली गैस सर्विस के सदस्यों ने अच्छा कार्य किया है। जो एजेंसी गलत तरीके से जिले में सिलेंडर और घटिया तरीके के पाइप व हाई प्रेशर रेगुलेटर बेच रहे हैं। ऐसी एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Related posts

मिस फिट एंड मिस्टर फिज़ीक उप प्रतियोगिता हुई आयोजित

prabhatchingari

तीन कामों फंड, फंगशन, फंग्शनरी के तहत होगा पंचायतों का सशक्तीकरण: महाराज*

prabhatchingari

राज्य मंत्री मधु भट्ट,व विधायक खजान दास द्वारा शोभा यात्रा का किया शुभारंभ*

prabhatchingari

कांगड़ा पुल के पास डूबते कांवड़िये के लिए देवदूत बना SDRF जवान।

prabhatchingari

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज गौचर के छात्र छात्राओं ने उत्तराखंड बोर्ड मैरिट में लहराया परचम

prabhatchingari

भारत के उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र में महिला होमस्‍टे ओनर्स को सशक्‍त बनाने के लिए वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म और मेकमाईट्रिप ने की साझेदारी

prabhatchingari

Leave a Comment