Prabhat Chingari
उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग जिले के केदारघाटी में अवैध रूप से गैस सिलेंडर, पाइप एवं रेगुलेटर बेचने का मामला सामने आया*

Advertisement

चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )
केदारघाटी में खुलेआम गो गैस नाम से सिलेंडर बेचने का मामला सामने आया है। जहां घटिया क्वालिटी के पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे थे। मामले की भनक लगते ही मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के सदस्यों ने गो गैस के सिलेंडर से भरे वाहन को पकड़ा। पूछने पर पता चला कि गो गैस फर्जी तरीके से सिलेंडर, पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर बेच रहा था। उसके बाद एसोसिएशन के सदस्यों ने इसकी शिकायत पुलिस प्रशासन से की।
बता दें कि केदारनाथ यात्रा के दौरान अवैध तरीके से जहां माफिया यात्रा पड़ावों में शराब पहुंचाने का काम करते हैं। वहीं गलत तरीके से अन्य सामान को भी पहुंचाया और बेचा जाता है। व्यापारियों को सस्ते दामों पर सामान बेचकर बड़ा मुनाफा कमाने का धंधा भी चलता है। ये व्यापारी इसलिए केदारघाटी में आते हैं, क्योंकि 6 माह तक यात्रा सीजन के दौरान उन्हें पकड़ने वाला कोई नहीं होता है। हर कोई यात्रा में व्यस्त रहता है। जिससे इनकी धरपकड़ नहीं हो पाती है, लेकिन घटिया सामानों को बेचने के बाद कई बार बड़ी घटनाएं भी हो जाती हैं। इसी कड़ी में एक ऐसा मामला भी सामने आया है। जिसमें सिलेंडर बेचने का काम किया जा रहा था। जबकि, श्री बाबा केदारनाथ एलपीजी सॉल्यूशन नाम से कोई भी एजेंसी नहीं है, जो कि केदारघाटी में गो गैस नाम से सिलेंडर बेच रही थी। साथ ही पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे थे। जो किसी कंपनी के नहीं हैं और घटिया क्वालिटी के हैं।
लोगों का आरोप था कि नकली सामान बेचकर उनके साथ धोखाधड़ी की जा रही है। शिकायत मिलने पर मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के अध्यक्ष गणेश तिवारी ने सदस्यों के साथ मिलकर इन लोगों की धरपकड़ की और जिला प्रशासन को भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि केदारघाटी में 6 माह बाबा केदार, मदमहेश्वर और तुंगनाथ धाम की यात्रा जोरों पर चलती है। ऐसे में बाहरी एजेंसी यहां आकर घटिया सामान बेचकर यहां के व्यापारियों को ठगने का काम कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर के साथ घटिया पाइप और रेगुलेटर दिए जा रहे हैं, जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने की संभावना रहती हैं। फर्जी कंपनी के सामान को बेचकर ये कंपनियां बड़ा मुनाफा कमा जाती हैं। उन्होंने केदारघाटी, मदमहेश्वर और तुंगनाथ घाटी के व्यापारियों से आग्रह किया कि वे अधिकृत गैस एजेंसी से ही गैस सिलेंडर खरीदें। साथ ही क्वालिटी के पाइप और रेगुलेटर का प्रयोग करें। इससे वो खुद के साथ ही अन्य लोगों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।
वहीं, मामले में रुद्रप्रयाग डीएम सौरभ गहरवार ने कहा कि मंदाकिनी वैली गैस सर्विस के सदस्यों ने अच्छा कार्य किया है। जो एजेंसी गलत तरीके से जिले में सिलेंडर और घटिया तरीके के पाइप व हाई प्रेशर रेगुलेटर बेच रहे हैं। ऐसी एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Related posts

होटल में लगी आग तीसरी मंजिल पर फंसे लोगों को किया गया रेस्क्यू

prabhatchingari

उल-जूलूल बयानबाजी बाज आयें मौर्य, सतयुग कालीन है बदरीनाथ धाम: महाराज*

prabhatchingari

लोकसभा चुनाव व सम्भावित भराडीसैण विधानसभा बजट सत्र की तैयारियों के दृष्टिगत महत्वपूर्ण बैठक

prabhatchingari

प्राकृतिक आपदा से प्रभावित महिलाओं और बच्चों की आर्थिक सुरक्षा के लिए अधिकारियों को दिए जल्द प्रस्ताव बनाने के निर्देश-रेखा आर्या

prabhatchingari

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ननूरखेड़ा स्थित शिक्षा निदेशालय में राज्य के विद्या समीक्षा केन्द्र का किया लोकार्पण।

prabhatchingari

जागरा (देवनायणी) मेला पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं रखा जाये ध्यान: महाराज

prabhatchingari

Leave a Comment