Prabhat Chingari
उत्तराखंडराष्ट्रीय

एसटीएफ कोऑनलाइन ठगी करने वाले 8 नाइजीरियन अभियुक्तो के खिलाफ की कार्यवाही, 1 गिरफ्तार

देहरादून :- एसटीएफ उत्तराखंड व साइबर पुलिस द्वारा की गई यह कार्यवाही भारत मे किसी भी राज्य की पुलिस व स्पेशल पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही में से सबसे बड़ी कार्यवाही है,जिसके अंतर्गत एसटीएफ उत्तराखंड एक साथ 8 नाइजीरियन मूल के विदेशी साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश किया है। एसटीएफ द्वारा मामले में शामिल अन्य अभियुक्तो व मास्टरमाइंड की खोज की जा रही है।
एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि पकड़े गए विदेशी नागरिकों द्वारा ऑर्गेनाईजड़ तरीके से खुद को यूनाइटेड किंगडम का नागरिक बताकर, फिशिंग, फर्जी कस्टम अधिकारी बनकर सम्पूर्ण भारत मे लोगो से ऑनलाइन ठगी की जाती थी। एसटीएफ द्वारा उनके पास से अभी तक की ठगी में प्रयोग किये गए 21 मोबाईल फ़ोन,5 लैपटॉप बरामद किए है।अभियुक्तो के खिलाफ एसटीएफ द्वारा की गई प्राथमिक जांच में अभियुक्तो के खिलाफ सरायकेला झारखण्ड व रामानाथपुरम तमिल नाड़ु, कोल्हापुर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना आदि राज्यों में साइबर मामले दर्ज होने प्रकाश में आया है।

उन्होंने बताया कि पकड़े गए अभियुक्तो द्वारा अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर फर्जी आईडी से सिम कार्ड व मोबाइल फ़ोन खरीदे जाते थे व उक्त नम्बरो के आधार पर देश भर में अलग अलग लोगो के साथ यूनाईटेड किंगडम का नागरिक बताकर दोस्ती करते थे व विदेश से महंगा पार्सल भेजने के नाम पर एयरपोर्ट पर पार्सल कस्टम विभाग में फंसने व खुद के गिरोह के एक सदस्य को कस्टमर अधिकारी बना पीड़ितों को विदेश से बिना टैक्स व अवैध तरीके से गिफ्ट मंगवाने के लिए कस्टम डिपार्टमेण्ट में मुकदमा दर्ज करवाने का डर दिखाकर मामला निबटाने के नाम पर मोटी रकम वसूलते थे। अभियुक्तो द्वारा एक व्यक्ति को ठगने के लिए एक मोबाईल फोन व सिम कार्ड का प्रयोग किया जाताथा। फर्जी आई0डी0 पर नये-नये सिम कार्ड व मोबाईल हैण्ड सेट क्रय किये जाते थे।

Related posts

डी.ए.वी (पी.जी.) कॉलेज नि:शुल्क स्वास्थ्य एवं कैंसर जांच शिविर

prabhatchingari

यूनिसन सेंट्रियो मॉल ने भव्य उत्सव के साथ मनाई अपनी पहली वर्षगांठ

prabhatchingari

बीजेपी महानगर युवा मोर्चा ने तमिलनाडु के राज्य सरकार में मंत्री उदय निधि का किया पुतला दहन

prabhatchingari

राज्य में वापस आये लोगों के अनुभवों का लिया जाए लाभ, राज्य की रिवर्स माइग्रेशन की स्थिति का हो अध्ययन

prabhatchingari

टिहरी,खाई में गिरा व्यक्ति, SDRF ने किया शव बरामद

prabhatchingari

श्री महंत इन्दिरेशअस्पताल के गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट ने मरीज़ की आहारनली से निकाला डेंचर

prabhatchingari

Leave a Comment