Prabhat Chingari
उत्तराखंड

NIOS से 10वीं और 12वीं कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, डेटशीट जारी…

एनआइओएस से 10वीं और 12वीं कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अक्टूबर सत्र के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की सैद्धांतिक, व्यावहारिक परीक्षा 2023 डेट शीट जारी कर दी है। इन कक्षाओं की थ्योरी परीक्षाएं अक्टूबर-नवंबर में होंगी जबकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं सितंबर में होंगी। उम्मीदवार एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16, 20, 24 और 28 सितंबर 2023 को आयोजित की जाएंगी। वहीं कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की डेटशीट के अनुसार दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं 3 अक्टूबर से आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं 8 नवंबर तक चलेंगी। एनआइओएस ने सीनियर सेकेंड्री के पेपर दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक और सेकेंड्री के पेपर दोपर 2.30 बजे शाम 4.30 बजे तक आयोजित करने की घोषणा की है।

बताया जा रहा है कि उच्चतर माध्यमिक के छात्र-छात्राओं के लिए सैद्धांतिक परीक्षाएं 3 अक्टूबर को संस्कृत तथा प्रारंभिक शिशु देखभाल एवं शिक्षा विषयों के साथ शुरू तो वहीं माध्यमिक परीक्षाएं हिंदुस्तानी संगीत विषय के साथ शुरू होंगी। इसी प्रकार सीनियर सेकेंड्री के स्टूडेंट्स के लिए आखिरी पेपर खाद्य संसाधन, वेब डिजाइनिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर असेंबली एवं रख-रखाव और योग सहायक का होगा।
दूसरी तरफ, सेकेंड्री के स्टूडेंट्स के लिए अंतिम पेपर हाथ पैरों की देखभाल, बेकर एवं कन्फेक्शनरी, डेस्कटॉप पब्लिशिंग में प्रमाण-पत्र (डीटीपी), भारतीय कढ़ाई में प्रमाण-पत्र और योग में प्रमाण-पत्र के होंगे। उम्मीदवार sdmis.nios.ac.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सफल उम्मीदवारों को मार्कशीट-कम- सर्टिफिकेट और माइग्रेशन-कम-ट्रांसफर सर्टिफिकेट सीधे उनके संबंधित आवंटित संस्थानों के माध्यम से जारी किया जाएगा।

Related posts

आई.टी.बी.पी. के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह ने मुख्यमंत्री धामी से की मुलाकात

prabhatchingari

सर्वसम्मति से रविंद्र आनंद को चुना गया अध्यक्ष*

prabhatchingari

चार धाम के लिए तीर्थ यात्रियों को पंजीकरण करवाना जरूरी, कब शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

prabhatchingari

महिलाओं/छात्राओं द्वारा पुलिस अधीक्षक को बाँधी गयी राखी, पुलिस अधीक्षक द्वारा बहनों को दिया गया सुरक्षा का आश्वासन

prabhatchingari

धामी केबिनेट की बैठक हुई समाप्त, हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय

prabhatchingari

गोपेश्वर महाविद्यालय में सिविल सर्विसेस में करियर के अवसर विषय पर आयोजित हुआ परामर्श कार्यक्रम

prabhatchingari

Leave a Comment