Prabhat Chingari
व्यापार

सीएनएच इंडस्ट्रियल ने की यूपीईएस देहरादून में आयोजित अपने औद्योगिक डिज़ाइन कार्यक्रम के विजेता की घोषणा  

 
10-सप्ताह के कार्यक्रम ने यूपीईएस के छात्रों को कृषि मशीनरी के डिजाइन और विकास में व्यावहारिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव प्रदान किया
 
देहरादून। कृषि और निर्माण (कंस्ट्रक्शन) उपकरण में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी, सीएनएच इंडस्ट्रियल इंडिया ने देहरादून में एक बहु-विषयक (मल्टी-डिसिप्लिनरी) विश्वविद्यालय यूपीईएस के साथ भागीदारी में अपने औद्योगिक डिज़ाइन कार्यक्रम के विजेताओं की घोषणा की। अभिजीत एमएस, अरविंद एम और वृषध्वज गुंजारी की विजेता टीम ने अपने मेंटर लवेंद्र शुक्ला के साथ अपनी ‘कोको हार्वेस्ट’ अवधारणा के लिए जीत हासिल की।
 
औद्योगिक डिज़ाइन कार्यक्रम एक संयुक्त प्रयास था, और सीएनएच तथा यूपीईएस के बीच हुए समझौते (एमओयू) पर आधारित था। कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि मशीनरी के लिए समाधान विकसित करने के लिए युवा प्रतिभाशाली छात्रों के बीच नवोन्मेष और रचनात्मकता को बढ़ावा देना है। इस भागीदारी में अनुसंधान, संयुक्त परियोजनाओं, शैक्षणिक आदान-प्रदान, कार्यशालाओं, सेमिनारों और प्रशिक्षु सह-पर्यवेक्षण सहित विभिन्न किस्म के आपसी सहयोग के प्रयास शामिल रहे।
 
लीडर इंडिया टेक्नोलॉजी सेंटर, सीएनएच, आशीष शर्मा ने कहा, “हमें अपने औद्योगिक डिज़ाइन कार्यक्रम में विजेताओं की उत्कृष्ट उपलब्धियों का जश्न मनाते हुए खुशी हो रही है, जो यूपीईएस के साथ हमारी सफल भागीदारी का परिणाम है। यह कार्यक्रम छात्रों के नवोन्मेष और रचनात्मकता जज़्बे को बाहर लाने का एक प्रेरणादायक सफ़र रहा। हम ऐसी पहल के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अगली पीढ़ी के डिज़ाइनरों को संवारती और मदद करती है।”
 
10-सप्ताह के कार्यक्रम में पांच समूहों में 20 छात्रों ने वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं पर काम किया और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त किया। इसके लिए उन्हें एक नया व्हीकल विकसित करने की ज़रुरत थी और इससे उन्हें कृषि मशीनरी डिजाइन और विकास की गहरी समझ प्रदान मिली। छात्रों ने अनुसंधान, परिकल्पना, डिज़ाइन, सोर्सिंग, प्रोटोटाइपिंग और उत्पादन कौशल सीखा। इसके अतिरिक्त, सीएनएच की अनुभवी टीम ने यूपीईएस का दौरा किया, सलाह दी और छात्रों की डिज़ाइन संबंधी चिंताओं का समाधान किया। यूपीईएस और सीएनएच दोनों ने रचनात्मकता, नवीनता और समग्र सर्वोत्तम डिजाइन समाधान के आधार पर अलग-अलग परियोजनाओं का मूल्यांकन किया।
 
सीएनएच के औद्योगिक डिज़ाइन प्रमुख डेविड विल्की ने कहा, “छात्रों के अनुसंधान और डिजाइन रचनात्मकता को देखना मेरे और मेरी टीम के लिए एक शानदार अनुभव रहा है। वे फलों की कटाई में सुधार के अवसरों की तलाश में पूरी तरह से लगे रहे। एक औद्योगिक डिजाइनर का काम है, किसी समस्या पर ध्यान केंद्रित करना और ऐसा समाधान तैयार करना, जो काम को आसान, तेज़ और सुरक्षित बनाता है। यूपीईएस के छात्रों के साथ काम करना हमारे लिए प्रेरणादायक रहा है, साथ ही छात्रों को उनकी रचनात्मक प्रक्रियाओं को विकसित करने में भी मदद मिली। डिज़ाइन टीमें नारियल, अनानास, ब्लूबेरी, रसभरी, स्ट्रॉबेरी और यहां तक कि आम की कटाई के लिए विचार लेकर आई हैं।
 
 
यूपीईएस के स्कूल ऑफ डिजाइन (एसओडी) के डीन फनी तेतली ने कहा, “भारत में युवा प्रतिभाओं के विकास में सहायता के लिए सीएनएच के साथ भागीदारी कर हमें खुशी हो रही है। यह भागीदारी न केवल छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करेगी, बल्कि सीएनएच में अनुभवी पेशेवरों से विशेषज्ञ मार्गदर्शन भी प्राप्त करेगी। उम्मीद है कि इस पहल के साथ, हम अगली पीढ़ी के डिज़ाइनरों को उद्योग में प्रवेश करने और बदलाव लाने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस कर सकेंगे।
 
सीएनएच इंडस्ट्रियल इंडिया अपने केस आईएच, न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर और केस कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट ब्रांडों के ज़रिये 25 साल से अधिक समय से ‘मेड इन इंडिया’ विनिर्माण परिचालन के साथ इंजीनियरिंग उत्कृष्टता के विश्व स्तरीय उत्पाद प्रदान करने के वादे को पूरा करते हुए देश की सेवा कर रही है।

Related posts

आर्मोनिया ने देहरादून में अपना नया स्टोर किया लॉन्च

prabhatchingari

एसबीआई कार्ड ने ट्रैवेल के शौकीन लोगों के लिए ‘SBI कार्ड MILES’ लॉन्च किया

prabhatchingari

फनस्कूल ने खिलौनों और शिशु देखभाल उत्पादों की विशेष श्रृंखला लॉन्च की

prabhatchingari

WhatsApp का नया चैट फिल्टर लॉन्च, अब एक भी मैसेज नहीं होगा मिस, जानें कैसे करें यूज?

prabhatchingari

दून में डेकोरा एक्सपो का शुभारंभ

prabhatchingari

मोटोरोला ने 8GB RAM और 128GB Storage के मेमरी कॉन्फिगरेशन के साथ, भारत का सबसे किफायती स्मार्टफोन moto e13 लॉन्च किया

prabhatchingari

Leave a Comment