Prabhat Chingari
अन्तर्राष्ट्रीय

कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों से मुठभेड़ में भारतीय सेना के कर्नल, मेजर और डीएसपी ने दी शहादत

कश्मीर के अनंतनाग में बुधवार (13 सितंबर) को आतंकवादियों के साथ लौहा लेते हुए तीन जवानों ने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए. शहीद होने वालों जवानों में दो सेना के अधिकारी और एक जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police) के अधिकारी हैं।

भारतीय सेना के अधिकारी ने बताया कि अनंतनाग में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के कर्नल और मेजर, और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है. अनंतनाग एनकाउंटर की जिम्मेदारी आतंकी संगठन टीआरएफ ने ली है।

कर्नल, मेजर और डीएसपी शहीद

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) यूनिट के कमांडिंग कर्नल मनप्रीत सिंह, आरआर के मेजर आशीष और जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट्ट गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इलाज के दौरान तीनों वीरगति को प्राप्त हुए।

अधिकारी ने बताया कि गडोले इलाके में आतंकियों के खिलाफ मंगलवार शाम को ऑपरेशन शुरू हुआ था, लेकिन रात में इसे बंद कर दिया गया. बुधवार सुबह आतंकवादियों की तलाश तब फिर से शुरू हुई जब सूचना मिली कि उन्हें एक ठिकाने पर देखा गया है.

तलाशी अभियान रहेगा जारी

कर्नल सिंह ने आगे से अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए आतंकियों पर हमला बोल दिया. हालांकि, आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी कर दी. इलाके में मौजूद आतंकवादियों को ढेर करने के लिए विशेष बलों को तैनात किया गया है. बताया जा रहा है कि 3 से 4 आतंकी मौजूद हैं. यहां तलाशी अभियान रात भर जारी रहेगा।

हरियाणा के रहने वाले थे मेजर आशीष

मेजर आशीष मूल रूप से हरियाणा के पानीपत के बिंझौल गांव के रहने वाले थे. फिलहाल उनका परिवार पानीपत के सेक्टर-7 में किराए के मकान में रहता है. वहीं, हुमायूं भट्ट जम्मू-कश्मीर पुलिस के सेवानिवृत्त आईजी गुलाम हसन भट्ट के बेटे हैं.

महबूबा मुफ्ती ने दुख जताया

जवानों की शहादत पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, “आज अनंतनाग में ड्यूटी के दौरान शहीद जवानों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. हिंसा के ऐसे घृणित कृत्यों के लिए कोई जगह नहीं है.”

“पाकिस्तान करा रहा घुसपैठ कराने की पूरी कोशिश”

सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने बुधवार को दिन में कहा था, “जम्मू-कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा स्थितियों में हो रही प्रगति में बाधा डालने के लिए पाकिस्तान क्षेत्र में विदेशी आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की पूरी कोशिश कर रहा है.”

जनरल वीके सिंह ने शोक व्यक्त किया

केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने तीन जवानों के शहीद होने पर दुख जताते हुए कहा, “सेना मेडल से सम्मानित कर्नल मनप्रीत सिंह कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए. इस दुखद खबर से देश स्तब्ध है. शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह की शहादत को नमन करते हुए ईश्वर से उनके परिजनों को इस कठिन समय में सम्बल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं.”

Related posts

डॉ. बी. के. एस. संजय ने रस्किन बॉन्ड को अपना काव्य-संग्रह भेंट किया

prabhatchingari

सब जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप (आरट्रिस्टिक) में प्रथम बार उत्तराखण्ड के सबसे अधिक जिमनास्ट प्रतिभाग करेंगे….

prabhatchingari

भा.कि.यू लोकशक्ति ने प्रदेश कार्यालय में धूमधाम से मनाया अपना स्थापना दिवस*

prabhatchingari

मंडी में पांच रुपए प्रति किलो बिक रहे नौरंगा फूल, किसान बोले- खर्च भी नहीं निकल रहा | Nauranga flowers are being sold for five rupees per kg in the market, the farmer said – even the expenses are not coming out

cradmin

आयुष्मान भारत योजना में बड़ा बदलाव, हटाई गई कई बीमारियां

prabhatchingari

एनसीआर में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई तीव्रता

prabhatchingari

Leave a Comment