Prabhat Chingari
उत्तराखंड

उत्तराखंड में डेंगू दी दस्तक, SP समेत 3 पॉजिटिव; देहरादून के 9 इलाकों में हाई अलर्ट

देहरादून /उत्तराखंड  :-में बरसात में अब डेंगू ने टेंशन देनी शुरू कर दी है। कांवड़ मेला समाप्त होते ही हरिद्वार में डेंगू ने दस्तक दे दी है। एसपी जीआरपी समेत तीन की रैपिड जांच में डेंगू पॉजिटिव आया है। हालांकि अभी स्वास्थ्य विभाग की ओर से एलाइजा जांच नहीं कराई गई है, इस कारण विभाग अभी पुष्टि करने से बच रहा है। इस बार 15 दिन पहले डेंगू के मरीज मिले हैं, क्योंकि बारिश जल्दी हुई है
: मरीज कम होने के कारण अभी एलाइजा नहीं लगाया गया है। क्योंकि 96 मरीजों के सैंपल के साथ एलाइजा लगाया जाता है। एसपी जीआरपी अजय गणपति कुंभार की पत्नी एसपी क्राइम रेखा यादव ने डेंगू की जांच पॉजिटिव आने की पुष्टि की है। लक्षणों को अनदेखा न करें सीएमओ डॉ. मनीष दत्त के अनुसार डेंगू का कोई भी लक्षण सामने आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और बताए गए उपचार का निर्देशानुसार पालन करें।
एलाइजा जांच के लिए नहीं आई किट सीएमओ डॉ. मनीष दत्त के मुताबिक अभी तक हरिद्वार में एलाइजा जांच के लिए किट नहीं पहुंची है, जिस कारण अभी तक जांच नहीं हो पा रही है, विभाग के पास डेंगू के दो सैंपल आ चुके है।
डेंगू से बचाव के लिए ये सावधानी जरूरी अपने रहने की जगह और आसपास के इलाकों में स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इससे डेंगू फैल सकता है। जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें । गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। मेनहोल, सेप्टिक टैंक, रुकी हुई नालियां और कुएं आदि जगहों को नियमित रूप से चेक करते रहें। घर से बाहर जाएं मच्छर से बचाव वाली क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
डेंगू देहरादून के नौ इलाकों में हाई अलर्ट देहरादून के नौ इलाकों को डेंगू के लिहाज से हाई अलर्ट एरिया घोषित किया गया है। इन इलाकों में लगातार डेंगू के नए केस सामने आ रहे हैं। दून में बुधवार तक डेंगू के 12 एक्टिव केस हैं। इन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती किया गया है।
इनमें अजबपुर कलां में 10, धर्मपुर में 8, जीएमएस रोड 5, रेसकोर्स में चार, त्यागी रोड से दो, भोगपुर, कारगी और देहराखास से दो-दो केस सामने आए हैं। जबकि बसंत विहार और बल्लूपुर को भी हाईरिस्क एरिया घोषित किया गया है।

Related posts

चमोली में नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर फैला करंट, 15 लोगों की मौत, दरोगा समेत कई झुलसे ।

prabhatchingari

अनाधिकृत ढाबों पर नहीं रुकेगी अब रोडवेज की बसें

prabhatchingari

एफएसटी/एसएसटी टीम में नामित कर्मियों को आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत दिया गया द्वितीय प्रशिक्षण

prabhatchingari

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ब्लाक के विभिन्न गांवों में पात्र लोगों का योजनाओं के लिए पंजीकरण किया गया

prabhatchingari

खैरना छड़ा के पास खाई में गिरे व्यक्ति का SDRF ने किया सकुशल रेस्क्यू।*

prabhatchingari

घर पर खोल सकेंगे मिनी बार.कुछ शर्तो के साथ..

prabhatchingari

Leave a Comment