Prabhat Chingari
उत्तराखंड

फिक्की लेडीज़ ऑर्गेनाइजेशन ने उत्साह के साथ मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Advertisement

देहरादून: फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (फ्लो) के उत्तराखंड चैप्टर ने आज ओलंपस हाई में बड़े जोश और उत्साह के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। योग दिवस को चिह्नित करने के लिए, फ्लो ने पावर लिफ्टिंग में नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट एकता कपूर और माउंटस्ट्रॉन्ग जिम के संस्थापक शशांक खंडूरी के साथ फिटनेस और योग सत्र की मेजबानी करी। कार्यक्रम में देहरादून के ग्राफिक एरा अस्पताल में कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. राज प्रताप सिंह द्वारा विशेषज्ञ वार्ता का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत एक विशेषज्ञ योग शिक्षक द्वारा एक अंतर्दृष्टिपूर्ण ब्रीफिंग के साथ हुई, जिन्होंने व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर योगिक अभ्यासों के अत्यधिक लाभों पर प्रकाश डाला। इसके बाद एक व्यापक अभ्यास सत्र हुआ, जिसमें फ्लो सदस्यों, कर्मचारियों और ओलंपस हाई के छात्रों सहित प्रतिभागियों ने विभिन्न आसनों और अभ्यासों में सक्रिय रूप से भाग लिया। इस सत्र में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी सामान्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए योगासन, कपालभाति, प्राणायाम, ध्यान, संकल्प और ध्यान शामिल रहे।

डॉ. राज प्रताप ने ‘टूवर्ड्स हार्ट हेल्थ’ पर एक व्याख्यान दिया, जहां उन्होंने प्रतिभागियों को उनके दैनिक जीवन में योग और आहार की वैज्ञानिक प्रासंगिकता और महत्व के बारे में बताया। उन्होंने काम से संबंधित तनाव को कम करने के लिए नियमित योग अभ्यास के सतत लाभों पर ज़ोर दिया, जिससे शरीर और दिमाग स्वस्थ रहता है।

आयोजन के दौरान, फिक्की फ्लो और ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (जीईआईएम्एस) ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह सहयोग फ्लो की चेयरपर्सन डॉ. अनुराधा मल्ला और जीईआईएम्एस के सेल्स एंड मार्केटिंग के मैनेजर के प्रयासों से संभव हुआ।

कार्यक्रम का समापन फ्लो उत्तराखंड की अध्यक्ष डॉ. अनुराधा मल्ला के प्रेरक भाषण के साथ हुआ, जिसके बाद वरिष्ठ उपाध्यक्ष फ्लो चारु चौहान ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। वक्ताओं ने योग की परिवर्तनकारी शक्ति और आंतरिक शांति को बढ़ावा देने, समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और अधिक संतुलित और सामंजस्यपूर्ण दुनिया में योगदान देने की क्षमता पर ज़ोर दिया।

उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में ओलंपस हाई के प्रबंधन निदेशक, डॉ. कुनाल शमशेर मल्ला, फ्लो की पूर्व अध्यक्ष, डॉ. नेहा शर्मा, कार्यकारी समिति और फ्लो के सदस्य, और ओलंपस हाई के कर्मचारी शामिल रहे।

Related posts

देहरादून चार लोकसभाओं के कार्यालयों का वचुर्वल माध्यम से दुष्यंत गौतम नें कार्यालय का किया उद्घाटन,

prabhatchingari

बद्रीनाथ हाईवे पर के पास बिरही में दर्दनाक हादसा,3की मौत

prabhatchingari

यूजेवीएन लिमिटेड द्वारा विश्व विख्यात प्रेरक वक्ता शिव खेड़ा की कार्यशाला का आयोजन

prabhatchingari

डिवाईडर पर नहीं लगाए इलेक्ट्रिक पोल, सागर तिराहे से खरगावली टोल तक रहता है अंधेरा | Electric pole not installed on divider, darkness remains from Sagar Tirahe to Khargawali toll

cradmin

शॉपर्स स्टॉप ने अपने ब्रांड एम्बेसडर सान्या मल्होत्रा के साथ बिल्कुल नए फ्रैटिनी कलेक्शन को लॉन्च किया

prabhatchingari

रामलला मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के हम सब बनेंगे साक्षी : सीएम

prabhatchingari

Leave a Comment