Prabhat Chingari
उत्तराखंडव्यापार

व्यावसायिक शिक्षा के लिए जेएनवी से गठबंधन करने वाली पहली ऑटोमोटिव कंपनी

देहरादून/पंतनगर, 15 जुलाई, 2023 : भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी, टाटा मोटर्स ने जवाहर नवोदय विद्यालय के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत टाटा मोटर्स वर्ष 2022 में लागू की गई ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ में परिकल्पित व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत जेएनवी के सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स को ऑटोमोटिव का व्यावहारिक कौशल और औद्योगिक अनुभव प्रदान करेगी। यह प्रोग्राम उत्तराखंड , गुजरात, महाराष्ट्र, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में 25 जवाहर नवोदय विद्यालयों में संचालित किया जा रहा है। अभी तक, इस प्रोग्राम के अंतर्गत 2500 स्टूडेंट्स को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और इस वर्ष 5000 स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित किए जाने की म्‍मीद है।

इस अनूठी पहल के तहत, टाटा मोटर्स जेएनवी के स्टूडेंट्स के व्यावसायिक कौशल के लिए ऑटोमोटिव कोर्सेज (404 और 804) प्रदान करने के लिए ऑटोमोबाइल क्षेत्र में अपनी व्यापक विशेषज्ञता का प्रयोग करेगी। यह कोर्स 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए हैं और पाठ्यक्रम तथा प्रयोगशाला की व्यवस्था को सीबीएसई के दिशानिर्देशों और टाटा मोटर्स की टीम के सुझावों के अनुसार डिजाइन किया गया है। इस प्रोग्राम का लक्ष्य स्टूडेंट्स को उनके विद्यालय परिसर में ही ऑटोमोटिव से सम्बंधित व्यावहारिक कौशल और उद्योग के अनुभव से सुसज्जित करना है।
टाटा मोटर्स ने 25 जवाहर नवोदय विद्यालयों में आवश्यक ‘ऑटोमोटिव स्किल लैब’ की बुनियादी सुविधाओं का निर्माण किया और इन व्यावसायिक विषयों को पढ़ाने वाले प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी संचालित किया। यह प्रशिक्षण जमशेदपुर में टाटा मोटर्स के कारखाने में दिया गया था। व्यावसायिक ऑटोमोटिव कुशलताओं के साथ अपने स्कूल की पढ़ाई समाप्त करने के बाद ये स्टूडेंट्स मेकेट्रोनिक्स में डिप्लोमा का विकल्प चुन सकते हैं जिसका पूरा खर्च टाटा मोटर्स द्वारा वहां किया जाएगा। स्टूडेंट्स को टीएमएल फैक्‍ट्री में कंपनी की ओर से स्टाइपेंड के साथ कार्य करने का अनुभव प्राप्त होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स चाहें तो ऑटोमोटिव उद्योग में नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं या फिर इंजीनियरिंग में बी.टेक की पढ़ाई करके अपने कॅरियर में आगे बढ़ सकते हैं।
टाटा मोटर्स के सीएसआर हेड, श्री विनोद कुलकर्णी के कहा कि, “हम देश के युवाओं के जीवन को समृद्ध बनाने के लिए वचनबद्ध हैं और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपस्किलिंग एक साधन है। हमें जवाहर नवोदय विद्यालय के साथ काम करके सुविधा से वंचित समुदायों के स्टूडेंट्स को नौकरी के योग्य बनाने और उनकी कॅरियर संबंधी महत्वाकांक्षाओं को बल प्रदान करने में ख़ुशी हो रही है। इस कोर्स की पेशेवर शिक्षा में प्रगति से स्टूडेंट्स को इस क्षेत्र में अपना भविष्य पर विचार करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह प्रोग्राम प्रतिभाओं को निखारने, युवाओं के सशक्तिकरण, और ‘स्किल इंडिया मिशन’ के तहत ऑटोमोटिव उद्योग में कौशल की कमी दूर करने के प्रति हमारी वचनबद्धता को दोहराता है। हमें एक प्रवृत्त और कुशल कार्यबल के निर्माण में योगदान करने तथा जेएनवी की साझेदारी में भविष्य के लिए तत्पर कार्यबल तैयार करके खुशी हो रही है।”
नवोदय विद्यालय संगठन के आयुक्त, श्री विनायक गर्ग ने कहा कि, “हमें इस अभूतपूर्व और अद्वितीय पहल में टाटा मोटर्स के साथ सहयोग करके खुशी हो रही है, जिसमें हम सर्वांगीण शिक्षा के लिए अपने स्टूडेंट्स को ऐक्सेस प्रदान कर रहे हैं। इस शिक्षा में एनईपी 2020 के अनुसार शैक्षणिक और व्यावसायिक, दोनों विषय शामिल हैं। इस साझेदारी से स्टूडेंट्स को एक विशेष कॅरियर या ट्रेड में सफल होने तथा स्वयं को ऑटोमोटिव उद्योग के मौजूदा रुझान से अनुरूप तैयार करने के लिए आवश्यक ज्ञान एवं कौशल प्राप्त करने में आसानी होगी।”

Related posts

लीजेंड्स क्रिकेट लीग : मणिपाल टाइगर्स ने भीलवाड़ा किंग्स को 89 रन से हराया

prabhatchingari

वन क्षेत्र में ऑपरेशन मानसून की शुरूआत, निदेशक,डा० साकेत बडोला

prabhatchingari

आर्यन स्कूल ने आयोजित किया एनुअल गाला फेट

prabhatchingari

शीघ्र होगा शहीद मेजर भूपेंद्र कण्डारी को स्मृति में शहीद द्वार का निर्माण।*

prabhatchingari

तीनों लोकसभा सीटों पर हाईकमान ने प्रत्याशियों को रिपीट कर दूसरी बार जताया विश्वास*

prabhatchingari

शहीद स्क्वाड्रन लीडर अभिमन्यु राय को पुष्पांजलि अर्पित कर परिवारजनों को दी सांत्वना।*

prabhatchingari

Leave a Comment