Prabhat Chingari
उत्तराखंड

मेड इन इंडिया ड्रोन “इंद्रजाल” के लॉन्चिंग कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यपाल, कहा आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ाया गया ये एक अद्भुत कदम है I

देहरादून,राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने शनिवार को तेलंगाना, हैदराबाद में ग्रीन रोबोटिक्स द्वारा विकसित ड्रोन डिफेंस सिस्टम ‘‘इंद्रजाल’’ के लॉचिंग कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। ग्रीन रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया यह पहला स्वदेशी स्वायत्त ड्रोन डिफेंस सिस्टम है जिसे मानव रहित हवाई यानों व ड्रोन के हमलों को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
राज्यपाल ने कहा कि इंद्रजाल कि वास्तविक विशेषता है यह पूर्ण रूप से भारत में निर्मित हुआ है जो आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ाया गया एक अद्भुत कदम है। यह पूरी तरह से भारतीय धरती पर, भारतीय प्रतिभा द्वारा, भारतीय संसाधनों का उपयोग करके विकसित किया गया है जो हमे गर्व की अनुभूति कराता है। उन्होंने कहा कि यह प्रौद्योगिकी और रक्षा के क्षेत्र में हमारे देश की बढ़ती क्षमताओं का प्रमाण है। उन्होंने ग्रीन रोबोटिक्स की अनुसंधान टीम को उनके इस सराहनीय नवाचार के लिए बधाई एवं शुभकामनांए दी।

उन्होंने कहा की इंद्रजाल का सतरंगी स्पैक्ट्रम अभी नई से नई तकनीकि के साथ निरंतर प्रगति की दिशा में आगे बढ़े यह दृढ़ इच्छा है। इंद्रजाल रक्षा प्रणाली में हमारे सुरक्षा प्रोटोकॉल हेतु क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है, जिससे भारत और वैश्विक समुदाय दोनों के लिए सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित होगा।

राज्यपाल ने कहा कि भारत के प्रौद्योगिकी सम्पन्न वैज्ञानिकों के पुरुषार्थ ने यह हमारे लिए बहुत बड़ा उपहार दिया है। यह इंद्रजाल हमारे दुश्मनों की मनोभावों और संकल्पनाओं को सदैव के लिए समाप्त कर देगा। इसमें विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत में सुरक्षित भारत और शक्ति सम्पन्न भारत की भावना भी समाहित है।
उन्होंने कहा कि हमें टैक्नॉजी के माध्यम से इसी प्रकार नई-नई राहें तलाशनी हैं।

Related posts

हनोल क्षेत्र चात्रा के पास खाई से शव , SDRF ने किया बरामद

prabhatchingari

भाजपा प्रत्याशी त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हरिद्वार लोकसभा सीट से किया ऑनलाइन नामांकन

prabhatchingari

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए टिहरी के रवि ने छोड़ा विदेशी नौकरी के लाखों का पैकेज।

prabhatchingari

ऋषिकेश पशुलोक बैराज के चैनल में फंसे बुजुर्ग को SDRF ने किया रेस्क्यू*

prabhatchingari

श्री हेमकुंड साहिब के कपाट इस वर्ष 25 मई को खुलेंगे

prabhatchingari

गोवा पहुंचे कबीना मंत्री गणेश जोशी का स्वागत करते कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारीगण।

prabhatchingari

Leave a Comment