Prabhat Chingari
उत्तराखंडधर्म–संस्कृति

नैनबाग यमुना आश्रम बागी लुधेरा में भव्य रुप से मनाई गुरु पूर्णिमा*,

टिहरी गढ़वाल/नैनबाग (शिवांश कुंवर) नैनबाग यमुना आश्रम बागी लुधेरा में भव्य रुप से मनाई गुरु पूर्णिमा*,

भारतीय संस्कृति के सनानत धर्म मे अन्नादिकाल से चली परम्परा में गुरु पूर्णिमा कार्यक्रम यमुना आश्रम बागी लुधेरा नैनबाग में धूमधाम से मनाया गया । जिसमें भजन कीर्तन के साथ भंडारे का आयोजन किया ।
सोमवार को यमुना आश्रम बागी लुधेरा नैनबाग में पूज्य संत लवदास जी महाराज के सनिध्य में प्रातः हवन यज्ञ कर सुखः समृद्धि कामना की उसके बाद गुरु पूजन के बाद कार्यक्रम में भारी संख्या में भक्तो ने हिस्सा लेकर पूज्य गुरुदेव से संत लवदास महाराज जी से आर्शिवाद लिया और विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।
इस मौके पर संत लवदास जी महाराज ने कहा कि महर्षि ऋषि देव व्यास ने सभी वेदों का ज्ञान देने पर गुरु पूर्णिमा मनाने की परंपरा चली आ रही है।
प्रथम गुरु एक मां के रूप हर प्रकार भौतिक ज्ञान देना वाली गुरु मां कहलाती है। उन्होने कहा कि
सतगुरु जीवन के भीतर अंधकार को दूर कर ईश्वर के मार्ग को प्रशस्त बनाने वाला ही सतगुरु के रूप में माना जाता है। भक्ति का अर्थ है ईश्वर को साधने का मार्ग के साथ जीवन का कल्याण करना है।
संत लवदास महाराज ने कहा कि जीवन को धन्य व सफल बनाने के लिए एक मार्गदर्शक गुरु का होना अति आवश्यक है । जिसमें गुरु के माध्यम से ही अंधकार को दूर कर ज्ञान अर्जित कर ईश्वर को साधने एक सरल मार्ग है ।
इस मौके पर आचार्य कपिल सेमवाल, विजय कृष्ण, दीपक कृष्ण , दीपक नोटियाल, विश्व शक्ति योग सेवा समिति के अध्यक्ष गंभीर सिंह रावत, प्रमिला चौहान, सचिव मोहन थपलियाल,उपाध्यक्ष राजेश कैंतूरा, कोषाध्यक्ष दिनेश रावत, मोहन निराला, सुरेन्द राणा,सुरेन्द्र सेमवाल, श्रीमति सुनीता राणा, तिब्बो पंवार, जया रमोला , गजीरा देवी, सीमा कैन्तुरा, मीरा देवी, शिवांश कुंवर, बचन सिंह रणवीर सिह, सोवेन्द्र राणा, मिथला पंवार, सुषमा, विनिता आदि उपस्थित थे ।

Related posts

उत्तराखंड से,अयोध्या के लिए चलाई गई ‘आस्था स्पेशल’ ट्रेनें, जानें टाइमिंग

prabhatchingari

सैनी इंडिया ने अपने ग्राहकों को वित्‍तीय समाधान प्रदान करने के लिये जे एण्‍ड के बैंक के साथ भागीदारी की

prabhatchingari

प्रदेश में वृहद स्तर पर हुआ आयुष्मान सभाओं का आयोजन

prabhatchingari

आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार हुए सेवानिवृत्त‘‘*

prabhatchingari

सिलक्यार टनल से दो श्रमिकों को बाहर निकाला गया।

prabhatchingari

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी पहुँचे सिलक्यारा

prabhatchingari

Leave a Comment