Prabhat Chingari
जीवन शैली

एक सतत ग्रह का समर्थन करने के लिए एचसीएल फाउंडेशन ने भारत भर में 47,000 से ज्यादा पौधे लगाए

Advertisement

देहरादून – 13 अगस्त 2023 -भारत में एचसीएलटेक के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) एजेंडे को प्रदान करने वाले एचसीएल फाउंडेशन ने घोषणा की कि उसने एचसीएल समूह की 47वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए पूरे भारत में अलग-अलग देशी प्रजातियों के 47,000 से अधिक पौधे लगाए हैं।

इस बहुत बड़े वृक्षारोपण अभियान को चेन्नई, मदुरै, बेंगलुरु, कोयंबटूर, लखनऊ, विजयवाड़ा, नागपुर, हैदराबाद, हरदोई, थूथुकुडी, उत्तरी और दक्षिण 24 परगना और नोएडा में आयोजित किया गया था। एचसीएलटेक कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों, एनजीओ भागीदारों, सामुदायिक स्वयंसेवकों, स्कूली छात्रों और महिला समूहों ने सरकारी स्कूलों, वन क्षेत्रों, एचसीएलटेक के परिसरों और बड़े पैमाने पर वनीकरण के लिए नामित और समर्पित भूमि पर रोपण गतिविधियों में हिस्सा लिया।

एचसीएल फाउंडेशन ने अलग-अलग हितधारकों और स्थानीय समुदायों के सहयोग से देश भर में अब तक 1.45 मिलियन से ज्यादा पौधे लगाए हैं। यह जलवायु परिवर्तन के लिए भारत सरकार की राष्ट्रीय कार्य योजना और साथ ही संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के आठ राष्ट्रीय मिशनों का पालन करते हुए सामाजिक-आर्थिक और पर्यावरणीय उन्नति में योगदान देने के एचसीएलटेक के समग्र सीएसआर उद्देश्यों के अनुरूप है।

ग्लोबल सीएसआर, एचसीएलफाउंडेशन के उपाध्यक्ष, डॉ निधि पुंधीर ने बताया, “हम जलवायु संरक्षण की दिशा में सुपरचार्जिंग प्रगति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें अपने कर्मचारियों, भागीदारों, महिला समूहों, छात्रों और समुदाय के सदस्यों की सक्रिय भागीदारी पर गर्व है, जिनके समर्थन ने इस वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है”।

एचसीएलटेक के विषय में

एचसीएलटेक एक विश्वीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो 60 देशों में 223,000 से अधिक लोगों के लिए घर है, जो प्रौद्योगिकी सेवाओं और उत्पादों के व्यापक पोर्टफोलियो द्वारा संचालित डिजिटल, इंजीनियरिंग, क्लाउड और एआई पर केंद्रित उद्योग-अग्रणी क्षमताएं प्रदान करती है। हम सभी प्रमुख क्षेत्रों में ग्राहकों के साथ काम करते हैं, जिसमें वित्तीय सेवाओं, विनिर्माण, जीवन विज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, प्रौद्योगिकी और सेवाओं, दूरसंचार और मीडिया, रिटेल और सीपीजी, और सार्वजनिक सेवाओं के लिए उद्योग समाधान प्रदान करना शामिल है। जून 2023 को समाप्त, 12 महीनों तक समेकित राजस्व कुल $12.8 बिलियन का था। यह जानने के लिए कि हम आपकी प्रगति को कैसे सुपरचार्ज कर सकते हैं, hcltech.com पर जाएँ।

एचसीएल फाउंडेशन के विषय में

एचसीएलफाउंडेशन भारत में एचसीएलटेक के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व एजेंडा को वितरित करता है। फाउंडेशन शिक्षा, जमीनी स्तर के खेल, स्वास्थ्य और स्वच्छता, कौशल विकास और आजीविका, पर्यावरण और आपदा जोखिम में कमी और प्रतिक्रिया प्रबंधन पर विषयगत ध्यान देने के साथ दीर्घकालिक सतत कार्यक्रमों और विशेष पहलों में निवेश करके राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों में अपना योगदान देता है। समान विकास सुनिश्चित करने के लिए, बाल सुरक्षा रणनीतियाँ, समावेशन और लिंग परिवर्तनकारी दृष्टिकोण फाउंडेशन के सभी कार्यक्रमों के मूल में हैं। आज तक, एचसीएलफाउंडेशन ने 5.5 मिलियन से ज्यादा लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। अधिक जानने के लिए www.hclfoundation.org पर जाएं।

Related posts

उत्तराखंड के सरकारी अस्पताल में भर्ती गर्भवती महिला को दो हजार रुपये का तोहफा मिलेगा।

prabhatchingari

हरेला पर्व पर वृक्षारोपण किया मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

इस्कॉन की दून अस्पताल में एक रसोई और मुफ़्त भोजन वितरण प्रणाली का स्वास्थ्य मंत्री डॉ ने किया शुभारंभ

prabhatchingari

पंतनगर में समूह की महिलाओं ने ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात कर धन्यवाद किया ज्ञापित।

prabhatchingari

विश्व हिंदी दिवस पर सम्मान समारोह एवं काव्य गोष्ठी*

prabhatchingari

पति-पत्नी की फोटो किस दिशा में लगानी चाहिए?

prabhatchingari

Leave a Comment