Prabhat Chingari
उत्तराखंड

इमार्टिकस लर्निंग: डेटा साइंस और एनालिटिक्स प्रोग्राम का 200वाँ बैच शुरू किया

Advertisement

इमार्टिकस परिवर्तनकारी शिक्षा के 10 से अधिक वर्षों का उत्सव मना रही है और डेटा साइंस और एनालिटिक्स में स्नातकोत्तर कार्यक्रम का 200वाँ बैच शुरू किया, जिसमें 50% महिला प्रतिनिधित्व को विशेषता प्रदान की गई है।

देहरादून म्व्यावसायिक शिक्षा में प्रमुख, इमार्टिकस लर्निंग, एक दशक से अधिक के दूरदर्शी नेतृत्व और शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी अभिनवता का गौरवपूर्ण उत्सव मना रही है। डेटा साइंस और एनालिटिक्स में अपने प्रतिष्ठित स्नातकोत्तर कार्यक्रम के अपने 200वें बैच का अनावरण किया है। एक महत्वपूर्ण उपलब्धि की अंतर्दृष्टि के साथ, इमार्टिकस ने विविधता और उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर बल देते हुए, शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन लाना जारी रखा हुआ है।

इस महत्वपूर्ण बैच का मुख्य आकर्षण अपने स्नातकों में 50% महिलाओं को शामिल करने की इस कार्यक्रम की असाधारण उपलब्धि है, एक ऐसी उपलब्धि जो न केवल इस उद्योग के लिए नए मानक स्थापित करती है बल्कि पारंपरिक मानदंडों को भी पुनर्परिभाषित करती है। यह उपलब्धि शिक्षा में विविधता और समावेशिता को प्रोत्साहित करने के प्रति इमार्टिकस के अटूट समर्पण को दर्शाती है।

पिछले वर्ष के दौरान, इमार्टिकस लर्निंग के डेटा साइंस और एनालिटिक्स कार्यक्रम में छात्रों का एक विविध और तेज़ समूह पाया गया है, जो इस कार्यक्रम की समावेशी प्रकृति को दर्शाता है। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की विविधता लिंग के एक संतुलित वितरण को दर्शाती है, जिसमें 49.62% पुरुष और 50.38% महिलायें शामिल हैं, जो समावेशिता की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। विभिन्न आयुवर्ग पीढ़ी दर पीढ़ी इस कार्यक्रम के आकर्षण को दर्शाता है, जिसमें 23.91% 25-28 वर्ष के वर्ग में आते हैं, एक बड़ा 72.44% 22-24 साल के बीच की आयु के व्यक्तियों का है, और 29 साल से ऊपर के लोगों के लिए विचारशील ध्यान दिया गया है, जो 3.65% हैं। भाग लेने वाले लोगों की शैक्षिक योग्यता इस कार्यक्रम की बहुआयामी प्रतिभा को दर्शाती है, जिसमें 17.58% के पास बी.कॉम., बी.बी.ए., बी.बी.एम., या बी.ए. जैसे संकायों में डिग्री है, जबकि 69.81% के बड़ी संख्या के लोगों के पास बी.टेक., बी.ई., बी.एस.सी., या बी.सी.ए. की योग्यता है। 4.98% लोगों के पास एम.बी.ए., पी.जी.डी.एम., सी.ए. या एम.कॉम. जैसी डिग्री है, जबकि 7.63% के पास एम.टेक., एम.सी.ए. या एम.एस.सी. जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त है।

इसके अतिरिक्त, फ्रेशर्स के लिए एक अच्छा वेतन निर्धारित किया गया है, जिसमें 9.33% 2.5 लाख प्रतिवर्ष से कम कमाते हैं, 6.30% 2.5 – 3 लाख प्रतिवर्ष के वर्ग में आते हैं, 23.89% जितने 3 – 3.5 लाख प्रतिवर्ष की सीमा के भीतर आते हैं, 30.56% 4- 5 लाख प्रतिवर्ष कमाते हैं, और 18.98% की कमाई 5 लाख प्रतिवर्ष और उससे अधिक कमाते हैं। इस कार्यक्रम के पूरा होने के बाद प्राप्त सबसे अधिक वेतन 22.5 लाख प्रतिवर्ष होता है। यह करियर के विभिन्न चरणों और आकांक्षाओं को समायोजित करने में इस कार्यक्रम की प्रभावकारिता को दर्शाता है।

डेटा साइंस और एनालिटिक्स में स्नातकोत्तर कार्यक्रम परंपरा और नवीनता का एक सहज मिश्रण है, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन सीखने का एक विशिष्ट संयोजन प्रदान करता है। यह हाइब्रिड मॉडल छात्रों को उच्च स्तर के संकाय, उद्योग-आधारित प्रॉजेक्ट्स और सहकर्मियों के एक ज़बरदस्त समुदाय तक पहुँचने में सक्षम बनाता है, साथ ही अपनी शिक्षा को अपनी दिनचर्या के अनुसार अनुकूलित करने का लचीलापन भी बनाए रखता है। एक असाधारण विशेषता इंटरव्यू की गारंटी वाली पहल है, जो शिक्षा और व्यावसायिक सफलता के बीच अंतर को कम करती है। समझ-बूझकर तैयार किया गया पाठ्यक्रम, इस उद्योग की विकसित होती आवश्यकताओं के अनुरूप है, जो यह सुनिश्चित करता है कि स्नातकों के पास आधुनिक कौशल हो और डेटा एनालिटिक्स के तेज़ी से बढ़ते हुए क्षेत्र में सहज प्रवेश हो, जिससे वे अधिक से अधिक पसंद किए जाने वाले व्यवसायी बन सकें।

एक परिवर्तनकारी शैक्षिक यात्रा को आरंभ करते हुए, इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोग शिक्षण के 300 से अधिक विशेष घंटों में संलग्न होते हैं, डेटा विज्ञान और एनालिटिक्स के तेज़ क्षेत्र में विशेषज्ञता विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यापक पाठ्यक्रम में स्वयं को पूरी तरह लगा देते हैं। इस बेहतरीन अनुभव के दौरान, छात्र इस उद्योग से संबंधित 25 से अधिक परियोजनाओं के एक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो को पूरा करते हैं, अपने व्यावहारिक कौशल को निखारते हैं और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करते हैं जो उन्हें प्रतिस्पर्धी माहौल में एक अलग स्थान प्रदान करता है। 10 से अधिक अत्याधुनिक उपकरणों के एक सशक्त समूह द्वारा समर्थित, प्रतिभागी प्रौद्योगिकियों की एक विविध श्रृंखला में महारत हासिल करते हैं, जो स्वयं को आधुनिक डेटा-संचालित दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक दक्षता के साथ तैयार करते हैं।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोग अनेक वांछित उपकरणों और तकनीकों में दक्षता हासिल करते हुए मौलिक डेटा विज्ञान और विश्लेषण की अवधारणाओं को समझने की यात्रा पर निकलते हैं। पायथन और एस.क्यू.एल. से लेकर डेटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग, पावर बी.आई. और टेबल्यू तक, छात्र व्यापक विशेषज्ञता के साथ नौकरी पाने के लिए तैयार होते हैं।

यह कार्यक्रम विभिन्न प्रकार के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है, जिसमें नए स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किए हैं। यह कार्यक्रम इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान/आई.टी., गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र जैसे विभिन्न शैक्षणिक योग्यता वाले व्यक्तियों और विज्ञान या आई.टी. में विशेषज्ञता के साथ स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वालों का स्वागत करता है। इसके अतिरिक्त, यह कार्यक्रम उन नौकरी-पेशा करने वाले लोगों को भी लाभ प्रदान करता है जिनके पास 0-3 वर्ष का अनुभव है।

इमार्टिकस लर्निंग के प्रबंध निदेशक और सी.ई.ओ., निखिल बार्शिकर ने कहा, “इमार्टिकस लर्निंग में, प्रतिभाओं को विकसित करना और अभिनवता को बढ़ावा देना हमारे शैक्षणिक सिद्धांत में शामिल है। चूँकि हम शैक्षिक उत्कृष्टता के एक दशक का जश्न मना रहे हैं, जीवन को परिवर्तित करने वाले शिक्षा प्राप्त करने के अनुभवों को प्रस्तुत करने की हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ बनी हुई है हमारा उद्देश्य लोगों को न केवल जीवित रहने के लिए बल्कि लगातार विकसित हो रहे उद्योगों में आगे बढ़ने के लिए कौशल के साथ तैयार करना है। इमार्टिकस लर्निंग गर्व से डेटा साइंस और एनालिटिक्स में स्नातकोत्तर कार्यक्रम के 200वें बैच की घोषणा करता है, जो उत्कृष्टता, विविधता और शिक्षा में सबसे आगे रहने के प्रति हमारे समर्पण का एक प्रमाण है।

Related posts

विधानसभा के पटल पर रखा गया अनुपूरक बजट

prabhatchingari

तरंग के दसवें वार्षिक महोत्सव में बद्री ,केदार की झांकी आकर्षण का केंद्र रहेगी

prabhatchingari

तुलाज़ इंटरनेशनल स्कूल में ग्रेजुएशन समारोह हुआ आयोजित

prabhatchingari

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी को बड़ी संख्या में पर्यावरण मित्र बहिनों ने बांधा रक्षासूत्र।

prabhatchingari

उत्तराखंड के ऋषिकेश में हेरिटेज रिटेल आउटलेट “यातायात और पर्यटन” का उद्घाटन किया गया

prabhatchingari

टिहरी की सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह को मिली बड़ी जिम्मेदारी

prabhatchingari

Leave a Comment