Prabhat Chingari
व्यापार

10वीं पास के लिए भारतीय डाक विभाग में निकली भर्ती। जानिए कैसे और कब तक करें आवेदन।

India Post GDS Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 30041 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन बिना परीक्षा के किया जाएगा. भर्ती के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 3 अगस्त यानी आज गुरुवार से शुरू होंगे. वहीं आवेदन की आखिरी तारीख 23 अगस्त रखी गई है. हालांकि, अभ्यर्थी 24 से 26 अगस्त तक फॉर्म में संशोधन कर सकेंगे।

भर्ती डिटेल्स

उम्मीदवारों का चयन 10वीं की मेरिट के आधार पर किया जाएगा. भर्ती के जरिए ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak), ब्रांच पोस्ट मास्टर (Branch Post Master), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (Assistant Branch Post Master) के पद शामिल हैं।

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है. जबकि SC, ST, PWD और महिलाओं के लिए आवेदन निःशुल्क रखा गया है. उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आयु सीमा

न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. आयु की गणना 23 अगस्त 2023 को आधार मानकर की जाएगी। हालांकि, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी दी जाएगी।

कौन आवेदन कर सकता है

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 (India Post GDS Recruitment 2023) के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा उत्तीर्ण है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा का ज्ञान और कंप्यूटर और साइकिल चलाने का ज्ञान भी होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को 10वीं के अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद दस्तावेजों को सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। बाद में मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा और फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी.

Related posts

बजाज कैपिटल ने भारत को फिनेंशली सिक्योर करने के 60 साल पूरे होने का जश्न मनाया

prabhatchingari

अगस्त्यमुनि बेड़ूबगड़ बाईपास निर्माण को लेकर व्यापारियों का प्रदर्शन*

prabhatchingari

राइका सिदोली में कौशलम कार्यक्रम का जिला समन्वयक तेजेन्द्र रावत ने किया अवलोकन

prabhatchingari

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने “बॉब के संग त्योहार की उमंग” त्यौहारी अभियान का किया शुभारंभ

prabhatchingari

स्वरोजगार के लिए 50 आवेदकों का हुआ चयन,प्रशासन ने 11.15 करोड़ ऋण आवंटन को दी मंजूरी।

prabhatchingari

एक्सिस बैंक की नई शाखा का उद्घाटन करते कैबिनेट मंत्री जोशी।*

prabhatchingari

Leave a Comment