Prabhat Chingari
जीवन शैली

लक्ष्मी अग्रवाल ने पुलिस महानिदेशक को सौंपा ज्ञापन

देहरादून पछुवादून कांग्रेस की जिलाध्यक्ष लक्ष्मी अग्रवाल के नेतृत्व में पछुवादून कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार से मुलाकात कर पछुवादून में बढ़ रहे नशे के कारोबार और नशाखोरी की बढ़ती घटनाओं के खिलाफ ज्ञापन सौंपा।लक्ष्मी अग्रवाल ने कहा कि पछुवादून में कई बडे बडे शिक्षण संस्थान व छात्रावास है जहां देशभर के कई राज्यों के छात्र-छात्राएँ उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं, नशा माफिया क्षेत्र में छात्रों की इस बड़ी संख्या से भली भांति परिचित हैं। इसी का लाभ उठाते हुए नशा माफिया युवा छात्र छात्राओं को अपने मकड़जाल में फसाकर क्षेत्र में नशे का कारोबार फैला रहा है, जिसकी जद में बाहरी छात्रों के अलावा स्थानीय युवा भी आ गया है,लक्ष्मी अग्रवाल ने कहा कि जिसका जीता जागता उदाहरण कुछ समय पूर्व ही क्षेत्र के होरावाला व सभावाला में नशे के अति सेवन के कारण दो युवाओं की जान चली गयी, इसके अलावा कई युवाओं के परिजन नशे केे चंगुल में फस चुके अपने बच्चों को बचाने के चक्कर में अपनी जमीन व घर बेचने को मजबूर हैं, ऐसे कई उदाहरण क्षेत्र में मौजूद हैं।

उन्होंने कहा कि नशे का कारोबार पूरे क्षेत्र में बेरोकटोक व धड़ल्ले से चल रहा है नशा माफियाओं में पुलिस का खौफ बिल्कुल भी नही है आखिर क्यों पुलिस प्रशासन इनके मकडजाल को तोड नही पा रहा है। यह बिन्दु क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर नशा माफिया को किसका संरक्षण प्राप्त है। लक्ष्मी अग्रवाल ने पुलिस महानिदेशक से नशा माफिया को क्षेत्र में नेस्तनाबूद करने की मांग की जिससे क्षेत्र के युवाओं का भविष्य अंधकार में जाने से बचाया जा सके, व युवाओं के परिजन चिंता मुक्त हो सके। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को बताया कि स्थानीय स्तर पर उन्होंने स्वयं पुलिस को नशा माफिया की हरकतों से अवगत कराया है मगर आजतक कोई बड़ी कार्यवाही देखने को नहीं मिली है, व क्षेत्र में नशे का कारोबार दिन दोगुनी व रात चार गुनी गति से फैल रहा है जिसके कारण स्थानीय जनता में भारी आक्रोश पनप रहा है। जिस पर नियंत्रण पाया जाना बहुत ही आवश्यक है। प्रतिनिधि मण्डल में प्रदेश प्रवक्ता शीशपाल सिंह बिष्ट, डाॅ0 इकबाल सिद्दीकी, राजेश पीटर, हरनाम सिंह, रितेश जोशी, घनश्याम मौर्य शामिल थे।

देहरादून से रिपोर्टर  की शिवांश कुंवर

Related posts

स्पिक मैके ने भुट्टे खान मांगनियार एंड ग्रुप द्वारा राजस्थानी लोक प्रदर्शन किया आयोजित देहरादून, 7 फरवरी 2024: स्पिक मैके ने द प्रेसीडेंसी इंटरनेशनल स्कूल, दून इंटरनेशनल स्कूल, द दून स्कूल, यूनिवर्सल एकेडमी और द दून गर्ल्स स्कूल में प्रसिद्ध भुट्टे खान मांगनियार एंड ग्रुप द्वारा एक मनमोहक राजस्थानी लोक नृत्य प्रदर्शन प्रस्तुत किया। प्रदर्शन में भगवान कृष्ण को समर्पित एक भजन की भावपूर्ण प्रस्तुति शामिल रही, जिसके बाद ‘केसरिया बलमा पधारो मारे देश’ पर एक जीवंत स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इसके अतिरिक्त, कालबेलिया, भवाई, घूमर और तेरहताली जैसे लोक नृत्यों ने कार्यक्रम के आकर्षण को और बढ़ा दिया। राजस्थान के सांस्कृतिक रूप से समृद्ध क्षेत्र बाड़मेर से आने वाले भुट्टे खान मंगनियार न केवल एक उच्च कुशल कलाकार हैं, बल्कि लोककथाओं के एक समर्पित प्रवर्तक भी हैं। उन्होंने सैकड़ों लोक कलाकारों के साथ मिलकर राजस्थान की जीवंत परंपराओं को दुनिया भर के दर्शकों के सामने प्रदर्शित किया है। उनकी उल्लेखनीय प्रस्तुतियों में कोक स्टूडियो में प्रदर्शन और अभूतपूर्व पहल ‘धरोहर’ शामिल हैं, जिसके माध्यम से भारत और विदेश के लोक कलाकारों को एक साथ आने का मौक़ा मिला। ग़ौरतलब है कि वह सितंबर 2007 में रूस में आयोजित भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान भव्य प्रदर्शन का एक अहम हिस्सा रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान मौजूद छात्रों में एक ने कहा, “भुट्टे खान मंगनियार का प्रदर्शन वास्तव में मनमोहक था। मेरे लिए यह कार्यक्रम राजस्थानी संस्कृति और परंपराओं की समृद्ध दुनिया में कदम रखने जैसा था।”

prabhatchingari

लेकर आई है मन के झरोखे से, आईये कुछ अपनी कहें कुछ आपकी सुनें……..

prabhatchingari

देहरादून के ऋतु सिंह को “मिसेस स्कल्प्टेड परफेक्शन” का खिताब मिला।

prabhatchingari

टीएचडीसीआईएल ने पं. ललित मोहन शर्मा परिसर, श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, ऋषिकेश में गणित पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

prabhatchingari

जलते जंगल- सुलगता पहाड़,कैसे होगा राज्य- खुश हाल, हिमालय- पूछ रहा सवाल” पर वेबिनार

prabhatchingari

मिस दिवा व मिस बॉडी ब्यूटीफुल सब कांटेस्ट के लिए कैटवाक

prabhatchingari

Leave a Comment