Prabhat Chingari
राजनीती

नगर निगम में आयोजित मेरा देश मेरी माटी अभियान के तहत मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन कार्यक्रम को संबोधित करते मंत्री गणेश जोशी।*

देहरादून,19 अगस्त। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने आज नगर निगम देहरादून में आयोजित मेरा देश मेरी माटी अभियान के तहत मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल मेयर सुनील उनियाल गामा भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने पंच प्रण की शपथ ध्वजारोहण कर महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की ओर स्वतंत्रता सैनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने अपने संबोधन में सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा 1947 में आज़ाद होने से लेकर आज जी 20 देशों की अध्यक्षता करना, हम सभी ने एक लम्बा सफर तय किया है। मंत्री ने कह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 2014 से वर्त्तमान तक गरीबों की सेवा, हाशिए पर रह रहे लोगों की सुरक्षा, किसानों का कल्याण सुनिश्चित करने, जीवन की सुगमता बढ़ाने, बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार, राष्ट्रीय सुरक्षा में सुधार, युवाओं के नेतृत्व में प्रौद्योगिकी प्रेरित विकास को बढ़ावा देने और व्यवसाय को सुगम बनाने के लिए विकास की पहलें शुरू की गई। केंद्र सरकार ‘रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म’ अर्थात “सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन” के मूल मन्त्र के साथ कार्य कर रही है।
     मंत्री ने कहा कोविड की शुरुआत के साथ जब देश में लॉकडाउन हुआ पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना जैसी सरकारी योजनाओं के तहत 80 करोड़ से अधिक वंचित लोगों को मुफ्त राशन का वितरण किया गया। वहीं, पीएम किसान जैसी पहल देशभर में 12 करोड़ से अधिक किसानों को हर साल 6,000 रुपये प्रदान करके कृषि क्षेत्र को मजबूत करने में परिवर्तनकारी रही है। मंत्री ने कहा पीएम फसल बीमा योजना के तहत बीमा दावों के लिए 1.33 लाख करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया गया है और खेत से बाजार तक लॉजिस्टिक्स में सुधार के लिए 167 किसान रेल मार्गों का परिचालन किया गया है।
उन्होंने कहा कि यह अभियान देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित अभियान है। “मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन” नाम शीर्षक के साथ इस अभियान में उत्तराखण्ड में अब तक 4196 स्थानों पर यह कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि भारत की आज़ादी के 75 वर्ष के पूरे होने और आजादी के अमृत महोत्सव का समापन करने के लिए मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान हमारे देश के शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने का एक प्रयास है। उन्होंने कहा मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत देश के अलग-अलग राज्यों के ग्रामों से 7500 कलशों में मिट्टी लाई जाएगी। इस मिट्टी से नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान उन्हीं गुमनाम शहीदों को सम्मान देने उनके बलिदान को सलाम करने का एक अवसर है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में वीरभूमि एवं देवभूमि उत्तराखण्ड के 95 विकासखण्डों से पवित्र माटी के कलशों को कर्तव्य पथ के लिए रवाना किया जाएगा।

 इस अवसर कैबिनेट मंत्री सुबिध उनियाल, मेयर सुनील उनियाल गामा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Related posts

पूरी दुनिया में बज रहा है भारत का डंका: महाराज*

prabhatchingari

मतदान केंद्रों पर होंगे लू से बचाव के इंतजाम : डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम*

prabhatchingari

भाजपा लोकसभा चुनाव प्रबंध समिति व कोर कमेठी बद्रीनाथ विधानसभा की एक़ अति महत्वपूर्ण बैठक प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में सम्पन्न

prabhatchingari

मिस उत्तराखंड की प्रतिभागियों को किया वोट देने के लिए जागरूक

prabhatchingari

प्रधानमंत्री के आदेशों को दरकिनार कर आबकारी विभाग का प्लास्टिक होलोग्राम

prabhatchingari

हरिद्वार लोकसभा सीट से इन दो चेहरे पर लग सकती है मोहर सूत्र।

prabhatchingari

Leave a Comment