Prabhat Chingari
व्यापार

मंत्री गणेश जोशी ने पी.के.वी.वाई. योजना के अंतर्गत आउटलेट का शुभारंभ

नैनीताल, 01 अगस्त। काबीना मंत्री गणेश जोशी के कुमाऊं दौरे के दूसरे दिन जनपद नैनीताल के लोहाली वेतालघाट में (पी.के.वी.वाई.) योजना के आउटलेट नव ज्योति इम्पोरियम का उद्घाटन लोहाली वेतालघाट में किया।

आउट लेट संचालक देवेन्द्र सिंह विष्ट एवं रेखा देवी ने कृषि मंत्री गणेश जोशी का स्वागत किया गया।आउट लेट संचालक द्वारा मंत्री गणेश जोशी को अवगत करते हुए कहा कि यह आउटलेट कृषि विभाग की सहायता पी के वी वाई योजना के अंतर्गत स्थापित किया गया हैं। वेतालघाट के पी के वी वाई योजना एवं आर के वी वाई जैविक योजना के अंतर्गत उत्पादित जैविक उत्पादन की विक्री की जाती हैं । वर्तमान में प्रतिदिन तीन से चार हजार रूपए की विक्री हो जाती हैं। वह कृषक समूहो से जैविक कृषि उत्पाद लेते हैं और पर्यटको को उचित मूल्य पर विक्री करते हैं।
मंत्री गणेश जोशी ने आउटलेट संचालक के कार्यों की जमकर सराहना की ओर खुशी जताई। मंत्री ने कहा कि समूहों के द्वारा बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा राज्य सरकार का संकल्प है कि जब राज्य 25 वर्ष का होगा तो हम समूहों की सवा लाख बहिनों को लखपति दीदी बनाएंगे। इस दिशा ने निरंतर प्रयास किए जा रहे है। मंत्री ने कहा जनपद नैनीताल मे कृषि, उद्यान, जैविक वोर्ड , रेशम विभाग के 329 क्लस्टर पी के वी वाई योजना के चल रहे हैं। इसके अतिरिक्त आर के वी वाई योजना के अंतर्गत लगभग पाॅच हैक्टर भूमि जैविक प्रमाणीकरण के अंतर्गत पंजीकृत है। योजनाओ के अंतर्गत उत्पादित जैविक उत्पादन की विक्री के लिए जनपद में 18 जैविक आउटलेट की स्थापना की जानी हैं। अभी तक जनपद में 11 आउटलेट वन कर संचालित हो रहे हैं, 7 आउटलेट संचालन की कार्यवाही की जा रही हैं।

Related posts

आरोपी बेटा गिरफ्तार, देर रात शराब के नशे में मां-बेटे में हुआ था विवाद | Accused son arrested late night there was a dispute between mother and son under the influence of alcohol

cradmin

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड व एसजेवीएन ने टिहरी पावर कॉम्प्लेक्स में हाई-परफॉर्मेंस अकादमी के विकास हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किए

prabhatchingari

औद्योगिक विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए 35 लोगों को औद्योगिक पुरोधा सम्मान से नवाजा गया

prabhatchingari

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और एसजेवीएन द्वारा सतर्कता अधिकारियों के लिए कार्यशाला का शुभारंभ

prabhatchingari

उत्तराखंड में पहली बार फोटो फेयर का आयोजन

prabhatchingari

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने “बॉब के संग त्योहार की उमंग” त्यौहारी अभियान का किया शुभारंभ

prabhatchingari

Leave a Comment