Prabhat Chingari
धर्म–संस्कृति

रक्षा बंधन समारोह 2023 में मंत्री गणेश जोशी की कलाई पर 15 हजार से अधिक बहनों ने बांधा रक्षा सूत्र।*

कार्यक्रम के दौरान बहिनों के अपार स्नेह को देखकर मंत्री गणेश जोशी हुए भावुक।*

देहरादून, मसूरी विधानसभा में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी रक्षाबंधन समारोह बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। देहरादून के हाथीबड़कला स्थित सर्वे स्टेडियम में आयोजित ‘रक्षाबंधन समारोह 2023’ का आयोजन किया गया। जिसमे 15 हजार से अधिक बहनों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। मंत्री गणेश जोशी ने हजारों की संख्या में पहुंची बहनों पर पुष्प वर्षा करते हुए बहनों का स्वागत एवं अभिनंदन किया।
कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में पदमश्री एवं पदम भूषण पर्यावरणविद डॉ.अनिल प्रकाश जोशी एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में टपकेश्वर महादेव मन्दिर के महन्त कृष्णा गिरी महाराज और उत्तराखंड भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल ने शिरकत की। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। कई सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी। रक्षाबंधन समारोह में सबसे पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल ने केबिनेट मंत्री गणेश जोशी की कलाई पर राखी बांधी, उसके बाद हजारों की संख्या में कार्यक्रम में पहुंची बहनों ने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी की कलाई पर राखी बांधकर उनके दीर्घायु जीवन की कामना की। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने भी बहनों को राखी के बदले उनकी रक्षा का वचन और उपहार देकर भाई का फर्ज निभाया।
इस अवसर पर बीजेपी महिला प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल ने कहा बहनों का इतना बड़ा हुजूम पहली बार देखा है। भव्य कार्यक्रम के लिए आशा नौटियाल ने मंत्री गणेश जोशी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। आशा  नौटियाल ने कहा मंत्री के रूप में गणेश जोशी ने कृषि एवं उद्यान के क्षेत्र में नए नए आयाम स्थापित करने की दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने मंत्री गणेश जोशी की लंबी उम्र की भी कामना भी की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि कृष्ण गिरी महाराज ने कहा कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी का भगवान टपकेश्वर महादेव उनके इष्ट देव है।जब भी वह कोई शुभ कार्य करते है तो महादेव की जरूर विशेष पूजा अर्चना करते है उनका आशीर्वाद प्राप्त करते है। साथ ही उन्होंने रक्षा बंधन पर्व के महत्व के बारे में भी जानकारी दी।
मुख्य अथिति पर्यवरणविद अनिल जोशी ने कहा भव्य कार्यक्रम के लिए मंत्री गणेश जोशी को बधाई दी। उन्होंने कहा जन नेता लोक नेता में गणेश जोशी पर फिट बैठता है। उन्होंने कहा जब कहीं आपदा जैसी घटनाएं होती है तो मंत्री गणेश जोशी आपदा पीड़ितों का दुःख दर्द बांटते नजर आते है। उत्तराखण्ड को अलग राज्य बनाने में महिलाओ की अहम भूमिका रही है।
रक्षा बंधन के पावन पर्व पर आयोजित रक्षा बंधन समारोह को सम्बोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री संबोधन के दौरान भावुक नजर आए। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि आज मैं जिस भी स्थान पर हूं, आप सभी बहनों की वजह से हूं। यह आपके प्यार, स्नेह, ताकत है, जो मैं आज यह ऊंचाई प्राप्त कर पाया हूं। जितना भरोसा आप माताएं और बहनें मुझ पर करती हैं, उससे ज्यादा भरोसा मैं आप पर करता हूं। मंत्री जोशी ने कहा कि बहनों का यही स्नेह मेरी ताकत है जो मुझे आगे कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा मेरे पास शब्द नहीं है हर वर्ष बहिनों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंत्री ने अपार स्नेह के लिए कार्यक्रम में पहुंची बहनों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में उन्होंने अपने फोज में बिताए हुए दिनों का भी स्मरण करते हुए भावुक नजर आए।  उन्होंने शहीद सम्मान यात्रा के दौरान महिलाओं के अपार स्नेह का जिक्र किया। मंत्री ने कहा राखी का त्योहार भाई बहन का त्योहार है। उन्होंने बहिनों को विश्वास दिलाते हुए कहा बहिनों के अपार स्नेह ने मुझे इस  लायक बनाया है, बहनों के प्यार ने चार बार विधायक दो बार मंत्री बनाया। इसके लिए उन्होंने कार्यक्रम में पहुंची बहनों का आभार व्यक्त भी किया। मंत्री ने अपने संबोधन में कहा मैंने गरीबी को बहुत नजदीकी से देखा है। समाज ने अगर ताकत दी है तो उसका सद्पयोग कमजोर और गरीबों की सेवा के लिए करना चाहिए। मंत्री ने कहा केंद्र और राज्य सरकार मातृ शक्ति के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। 61 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह का संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा राज्य में पुष्कर सिंह धामी सरकार का लक्ष्य है कि जब राज्य 25 वर्ष का होगा तो सवा लाख बहनों को लखपति दीदी बनाएंगे इस संकल्प के साथ राज्य सरकार कार्य कर रही है।

इस अवसर पर महिला प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल, पर्यावरणविद अनिल जोशी, महंत कृष्ण गिरि महाराज, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाजयुमो नेहा जोशी, पूर्व दर्जादारी कैलाश पंत, महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, निर्मला जोशी, मंडल अध्यक्ष ज्योति कोटिया, मंडल अध्यक्ष प्रदीप रावत, महानगर महामंत्री सुरेंद्र राणा पूर्व मंडल अध्यक्ष पूनम नौटियाल आदि उपस्थित रहे।

Related posts

20 मार्च से 22 मार्च तक आयोजित होगा नौटी धाम में नन्दा देवी हरियाली मेला

prabhatchingari

देश के सीमांत गाँव माणा में महावीर श्री घंटाकर्ण “माणा घन्याल” मंदिर के कपाट खुलें

prabhatchingari

विश्व सांस्कृतिक धरोहर रम्माण मेले का आयोजन 25 अप्रैल को सलूड़ डुंग्रा गांव में होगा

prabhatchingari

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे बद्रीनाथ धाम*

prabhatchingari

पुलिस अधीक्षक चमोली ने किया श्री बद्रीनाथ यात्रा मार्ग का निरीक्षण, बर्फीले मार्ग को पैदल पार कर टीम सहित पहुँचे श्री बद्रीनाथ धाम

prabhatchingari

सतपाल महाराज की उपस्थिति के साथ स्पिक मैके स्टेट कन्वेंशन हुआ संपन्न

prabhatchingari

Leave a Comment