Prabhat Chingari
अन्तर्राष्ट्रीयमनोरंजन

भारतीय संगीत नाटक अमृत अवार्ड से नारायण सिंह बिष्ट को सम्मानित किया जाऐगा,थराली क्षेत्र में खुशी की लहर

Advertisement

चमोली।
ललिता प्रसाद लखेड़ा
ग्वालदम थराली क्षेत्र के नारायण सिंह बिष्ट को भारतीय संगीत नाटक अमृत अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। यह अवार्ड विज्ञान भवन नई दिल्ली में 16 सितंबर को उपराष्ट्रपति जी द्वारा दिया जाना है। उसके बाद 18 सितंबर को नारायण सिंह बिष्ट अपने ग्रुप के साथ दिल्ली में जागर गायन की प्रस्तुति भी देंगे इस खबर से क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर फैल गई है।
गौरतलब है की नारायण सिंह युवावस्था से ही लगातार जागर गायन कुमाऊं एवं गढ़वाल क्षेत्र में करते आ रहे हैं। यह प्रमुख रूप से भैरवनाथ की नरसिंह स्वामी जी की गोलू देवता की एवं आछरियो को अपने जागर के माध्यम से जागृत करते आ रहे है। यह पुरस्कार 75 साल कंप्लीट कर चुके व्यक्तियों को उनके जीवन भर लोक कला के क्षेत्र में कार्य करने हेतु दिया जाता है। मोदी सरकार के कार्यकाल में ऐसे गुमनाम व्यक्तियों को जो लगातार बिना किसी शोर शराबे के दुर्गम जगह पर भी लगातार कार्य कर रहे हैं ऐसे व्यक्तियों को पुरस्कार मिलने पर क्षेत्र के लोग काफी उत्साहित है। नारायण सिंह के साथ यह पुरस्कार अन्य राज्यों के कला के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी दिया जाएगा इन अमृत पुरस्कारों में 1 लाख की धनराशि शाल और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।
इस मौके पर ग्राम ग्वालदम के सभी लोगो ने खुशी व्यक्त की है खासकर पद्मश्री कल्याण सिंह रावत मैती एवं जागर सामग्री बसंती बिष्ट ने खिलाप शाह हरेंद्र परिहार गुलाब सिंह रावत भावना रावत ने भी नारायण सिंह बिष्ट को बधाई दी है

Related posts

समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 80 लोगों को बॉलीवुड की अमीषा पटेल द्वारा एक्सीलेंसी आईकॉनिक अवार्ड दिया ।

prabhatchingari

उत्तराखंड से अयोध्या तक जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

prabhatchingari

अब जल्द ही भारत वामपंथी उग्रवाद से पूर्णतया मुक्त हो जाएगा: शाह

prabhatchingari

फ़्रांस के कृषि और खाद्य संप्रभुता मंत्रालय के प्रमुख सहयोगियों ने इस पहल हेतु हार्टफुलनेस से हाथ मिलाया

prabhatchingari

युवा महोत्सव का हर्षोल्लास के साथ हुआ समापन

prabhatchingari

राष्ट्रीय एकता यात्रा’’ पर आए टेंग्नौपाल, मणिपुर के छात्र-छात्राओं ने भेंट की

prabhatchingari

Leave a Comment