Prabhat Chingari
जीवन शैली

भूनकर खाएं अलसी के बीज, मिलेंगे कई लाभ

अलसी के बीज का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि अलसी के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। अलसी के बीज का सेवन वैसे तो आप कई तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अलसी के बीज का भूनकर सेवन किया है। भुनी हुई अलसी का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। भुनी हुई अलसी का सेवन करने से वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल होता है। साथ ही इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदा मिलता है। क्योंकि अलसी फाइबर, प्रोटीन, कॉपर, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड और जिंक जैसे तत्वों से भरपूर होती है, जो आपके शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।
पाचन में करे सुधार
अगर आप भुनी हुई अलसी का सेवन करते हैं, तो यह पाचन (Digestion) स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया में सुधार करता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो आपको भुनी हुई अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अलसी के बीज में पाया जाने वाला एंटी डायबिटिक गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कैंसर के खतरे को करे कम

अगर आप भुनी हुई अलसी का सेवन करते हैं, तो इससे कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी का खतरा कम होता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट गुण कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।
वजन को करे कम

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं, तो आपको भुने हुए अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे वजन कम करने में फायदा मिलता है।
कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

अगर आप उच्च कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको भुनी हुई अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है।

त्वचा को रखे स्वस्थ

अगर आप भुनी हुई अलसी का सेवन करते हैं, तो यह त्वचा (Skin) को लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Related posts

सूबे के मेधावी छात्र-छात्राओं की माताएं होंगी सम्मानितः डा. धन सिंह रावत

prabhatchingari

कृषि मंत्री जोशी ने महन्त देवेंद्र दास से की भेंट….

prabhatchingari

बॉलीवुड एक्टिंग स्कूल ऑफ़ आर्ट्स एवं बंटी एंटरटेनमेंट ग्रूवी एंजेल 16 अक्टूबर को करेगा सम्मान समारोह

prabhatchingari

मल्टीकुज़ीन रेस्तरां’टमटारा’ हुआ लॉन्च

prabhatchingari

डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की कहानियों के नाट्य रूपांतरण ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

prabhatchingari

टीएचडीसीआईएल ने पं. ललित मोहन शर्मा परिसर, श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, ऋषिकेश में गणित पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

prabhatchingari

Leave a Comment