Prabhat Chingari
उत्तराखंड

*सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सैन्य धाम का किया निरीक्षण।*

देहरादून, :-। प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शनिवार को देहरादून के गुनियालगांव में बन रहे सैन्य धाम का स्थलीय निरीक्षण किया। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से सैन्य धाम के निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी भी प्राप्त की। साथ ही मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को सैन्य धाम के निर्माण से सम्बंधित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए सैन्य धाम के निर्माण कार्य को हर हाल में तय समय सीमा के भीतर कार्य पूर्ण किया जाए। उन्होंने निर्माण कार्यों में इस्तेमाल हो रही सामग्री में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के भी अधिकारियों को निर्देशित किया।

सैनिक कल्याण मंत्री ने आगामी 03 जुलाई को देहरादून के गुनियाल गांव में सैन्य धाम में अमर जवान ज्योति के निर्माण कार्य प्रारंभ होने के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में भी अधिकारियों को सभी तैयारियां सुनियोजित तथा समयबद्ध तरीके से कार्य करने के अधिकारियों को निर्देशित किया। गौरतलब है कि देहरादून के गुनियाल गांव में निर्माण हो रहे उत्तराखंड के पंचम धाम सैन्य धाम में आगामी 03 जुलाई से अमर जवान ज्योति के निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। जिसमे प्रदेश के 1734 शहीदों के आंगन से एकत्रित की गई पवित्र मिट्टी का उस अमर जवान ज्योति में उपयोग किया जाएगा। कार्यक्रम में राज्यपाल गुरमीत सिंह, प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और शहीदों की वीरांगनाएं एवं उनके परिवारजन भी उपस्थित रहेंगे।
सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा मंत्री ने सैन्य धाम में भूमि से संबंधित विसंगतियों को शीघ्र दूर करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। मंत्री गणेश जोशी ने कहा पूरे देश के विभिन्न स्मारकों का अध्ययन करने के बाद सैन्य धाम का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की परिकल्पना के स्वरूप उत्तराखंड में सैन्य धाम निर्माण हो रहा है। मंत्री ने कहा भारतीय सेना में जिन दो सैनिकों की पूजा होती है, बाबा हरभजन सिंह और बाबा जसवंत सिंह उनके मंदिर सैन्य धाम में बनाए जा रहे हैं। इसी प्रकार सैन्य धाम का मुख्य गेट देश के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम से बनाया जा रहा है। मंत्री जोशी ने कहा सैन्य धाम के बनने के बाद जिस प्रकार चारों धामों के दर्शन करने लोग आते हैं। ठीक उसी प्रकार से ने सैन्यधाम को देखने लोग यहां आएंगे। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की परिकल्पना एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मार्गदर्शन में तैयार हो रहे सैन्य धाम न केवल प्रदेश के युवाओं को बल्कि देश भर के युवाओं को सदैव प्रेरित करता रहेगा। इस भावना के साथ सैन्य धाम का निर्माण किया जा रहा है।
इस अवसर पर सैनिक कल्याण निदेशक ब्रिगेडियर अमृतलाल, एसडीएम नरेश चंद्र दुर्गापाल, पार्षद सुंदर सिंह कोठाल, लक्ष्मण सिंह रावत सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

नरेंद्र नगर में शुरू हुई मध्य क्षेत्रीय परिषद 24वीं बैठक

prabhatchingari

व्यावसायिक शिक्षा के लिए जेएनवी से गठबंधन करने वाली पहली ऑटोमोटिव कंपनी

prabhatchingari

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की समीक्षा करते ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

आफ़त की बारिश में, यहां फटा बादल,कई घर हुए बेघर, फसलें हुई बर्बाद देखिए ये खबर ।

prabhatchingari

भाकियू लोकशक्ति उत्तराखण्ड ने मनाई महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती

prabhatchingari

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने सौंपा संयुक्त निर्वाचन अधिकारी को लिखित शिकायती पत्र

prabhatchingari

Leave a Comment