Prabhat Chingari
अन्तर्राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट ने दिया B.Ed डिग्री धारकों को जोर का झटका, अब नही बन पाएंगे प्राथमिक शिक्षाक

देहरादून,दिल्ली:- सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गए। बड़े फैसले के अनुसार b.ed की डिग्री लेने वाले अभ्यर्थियों को जोर का झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देते हुए कहा है कि अब B.ed डिग्री धारक प्राथमिक शिक्षक के पदों पर चयनित नही होंगे प्राइमरी शिक्षकों के पदों पर अब केवल BTC उम्मीदवारों की ही भर्ती की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए बीएड करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य करार दे दिया है। केंद्र सरकार द्वारा दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने ये फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार अब प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य करने के लिए बीटीसी / डीएलएड करना अनिवार्य होगा।

बता दें कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से b.ed बनाम बीटीसी डीएलएड मामले में बड़ा फैसला देते हुए राजस्थान उच्च न्यायालय की ओर से दिए गए पुराने फैसले को सही करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए बीएड करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य करार दिया है।

Related posts

दिल्ली से देहरादून पहुंचा विमान जौलीग्रांट में लैंड नहीं कर पाया, वापस भेजा गया दिल्ली

prabhatchingari

अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा काफिले में लगा वाहन फिसला, 3 लोग घायल

prabhatchingari

8 मार्च को मनाया जाएगा महाशिवरात्रि पर्व 2024, जानिए शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, कल ये कार्य करने से प्रसन्न होंगे भोलेनाथ

prabhatchingari

नई मॉस्किटो फाइट टेक्नोलॉजी (MFT*) दस बीमारियों की वजह बनने वाले मच्छरों से करती है मुकाबला

prabhatchingari

स्वास्थ्य मंत्रालय के दो दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर का हुआ समापन।

prabhatchingari

नाबार्ड की ऋण योजना 40 हजार करोड़

prabhatchingari

Leave a Comment