Prabhat Chingari
उत्तराखंड

बिजनेसमैन वीर सिंह के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

4 अगस्त 2023, देहरादून: सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना के आरोप में बिजनेसमैन वीर सिंह के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा सजा और लुक आउट सर्कुलर के आदेश पर रोक लगा दी है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश में कहा गया, “ऐड-अंतरिम आदेश के माध्यम से, आदेश के उस हिस्से पर रोक रहेगी जो अपीलकर्ता को कारावास और लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी करने का निर्देश देता है।”

वीर सिंह का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता किरण सूरी और वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायणन द्वारा किया गया।

बिजनेसमैन वीर सिंह के वकीलों ने तर्क दिया कि वर्तमान मामले में अपीलकर्ता के खिलाफ कोई अवमानना या जानबूझकर अवज्ञा का मामला नहीं बनता है।

बेंच को अवगत कराया गया कि प्रतिवादी किनरी धीर, जो कथित तौर पर वीर सिंह की पत्नी हैं, को शुरू में अंतरिम मेंटेनेंस की एक बड़ी राशि दी गई थी।

हालाँकि, बाद में जुलाई 2022 में वीर सिंह के खिलाफ बलात्कार के आरोप लगाते हुए एक आपराधिक शिकायत दर्ज की गई। गौरतलब है कि वीर सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने पर पहले 29 मार्च 2023 को दिल्ली हाई कोर्ट ने रोक लगा दी थी।

सुप्रीम कोर्ट की भी प्रथम दृष्टया राय थी कि अंतरिम मेंटेनेंस की एक बड़ी राशि हासिल करने के लिए किन्री धीर का वीर की ‘पत्नी’ होने का दृष्टिकोण और बाद में अपने ही दृष्टिकोण पर विवाद करना और वीर सिंह के खिलाफ ‘बलात्कार’ का आरोप लगाना बिल्कुल विपरीत है। कानून में यह मान्य नहीं है, और इसलिए इस पर विचार की आवश्यकता है।

बेंच ने अपनी राय में यह व्यक्त किया कि अवमानना की कार्यवाही को प्रेरक अभ्यास के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, जब आदेशों के निष्पादन के लिए कोई वैकल्पिक उपाय हमेशा उपलब्ध होता है

Related posts

सेवा पखवाड़ा के तहत मसूरी विधानसभा क्षेत्र में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन*

prabhatchingari

आपातकाल दिवस की बरसी पर भाजपा द्वारा प्रबुद्ध जनों का सम्मान करते मंत्री गणेश जोशी ..

prabhatchingari

भाजपा ने शक्ति वंदन महिला स्वयं सहायता समूह व NGO अभियान का किया आयोजन

prabhatchingari

एराया लाइफस्पेसेज़ लिमिटेड ने लग्ज़री स्टेकेशन प्रॉपर्टी और कमर्शियल रिटेल स्पेसज़ का अधिग्रहण किया

prabhatchingari

11वीं वाहिनी एसएसबी डीडीहाट में वृक्षारोपण करते मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

एंटी ड्रग्स डे पर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा नशा मुक्त देवभूमि

prabhatchingari

Leave a Comment