Prabhat Chingari
उत्तराखंडधर्म–संस्कृति

ऋषिकेश में कांवड़ मेले की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी ने ली बैठक .

देहरादून :-, जिलाधकारी श्रीमती सोनिका ने नगर निगम सभागार ऋषिकेश में कांवड़ मेले की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक लेते हुए, संबंधित विभागों के अधिकारियों को कांवड़ यात्रा की समुचित व्यवस्था करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही समुचित मूलभूत सुविधाएं एवं व्यवस्था बनाने जाने के निर्देश दिए।
जिलाधकारी ने कहा कि आगामी 4 जुलाई से श्रावण मास की कांवड़ यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में नीलकंठ में जलाभिषेक करने के लिए कावड़िये पहुंचते हैं, जिनके लिए नगर निगम द्वारा समय से पहले ऋषिकेश के आईडीपीएल क्षेत्र में बनने वाली पार्किंग मे साफ सफाई, झाड़ियों की कटिंग ,प्रकाश व्यवस्था के साथ मोबाइल टॉयलेट और बनाए जाने वाले सभी शौचालयों की नियमित रूप से सफाई के साथ पेयजल व्यवस्था तथा शौचालय में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने विद्युत विभाग नीलकंठ यात्रा मार्ग पर प्रकाश की व्यवस्था, विद्युत पोल एवं स्ट्रीट लाइट लगाने, झूलती विद्युत तारों को ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को 6 अस्थाई चिकित्सा केंद्र खोलने, श्यामपुर चौकी और नटराज चौक पर मेडिकल कैंप लगाया जाए,कांवड़ मेले के दौरान 108 एंबुलेंस लगाई जाए । यह सेवा रायवाला से ऋषिकेश तक जारी रखी जाए ,उन्होंने निर्देश दिए कि जीवन रक्षक दवाइयां भी पर्याप्त मात्रा में हों । खाद्य सुरक्षा विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि यात्रा के दौरान ठेली, ढाबा, रेस्टोरेंट आदि में खाद्य पदार्थों की जांच कर खाद्यान्न सामग्री का निरीक्षण नियमित रूप से करें। इसी के साथ खाद्य पदार्थों की स्वच्छता बनाए रखने रेट लिस्ट के साथ पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ।आबकारी विभाग को निर्देश दिए कि कावड़ यात्रा मार्ग पर अवैध शराब की चेकिंग एवं शराब की दुकानों के खुलने का समय भी निश्चित करें। जल संस्थान को निर्देशित करते हुए कहा कि पार्किंग स्थल पर पानी के टैंकरों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए, लोक निर्माण को सड़को को दुरुस्त कर लें। वन विभाग से अपेक्षा की है कि कावड़ यात्रा के दौरान जंगली हाथियों से सुरक्षा की दृष्टि से लगातार निगरानी की जाए।
पुलिस विभाग को सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही कि यातायात रूट प्लान के अनुसार ही नीलकंठ जाने वाले यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराएं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन एस के बरनवाल, उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल, नगर निगम आयुक्त राहुल कुमार गोयल, डॉ के एस शर्मा ,अधि अभि शक्ति प्रसाद, रामपाल ,आर एस खाती , आर टीओ मोहित कोठारी, अरविंद पांडे , जिला पूर्ति अधिकारी विवेक शाह, सुनील देवली, एसके वर्मा, दीपक, प्रेरणा बिष्ट ,गणेश भट्ट, प्रदीप रावत, विधुत विभाग के अमित कुमार वर्मा, सीपी सिंह, अनिल नेगी ,प्रवीण सिंह, नगर निगम के एस एन ए रमेश रावत ,नगर कोतवाल खुशीराम पांडे, एस एस आई डी पी काला, सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

राज्य सभा के लिए भाजपा अध्यक्ष भट्ट ने किया नामांकन

prabhatchingari

पत्रकार होली मिलन समारोह का आयोजन, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी मीडिया प्रतिनिधियों को दी होली की शुभकामना……

prabhatchingari

गुरुग्राम से दून आ रही परिवहन निगम की बस में शराब तस्करी, चालक व परिचालक का रूट ऑफ़

prabhatchingari

महिलाओं के विरुद्ध भेदभाव की इस स्थिति को बदलने की है जरूरत-रेखा आर्या

prabhatchingari

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण करते कृषि मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

यात्रा वाहनों के जरिये जिले में भारत सरकार की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं से लक्षित लाभार्थियों को किया जाएगा लाभान्वित*

prabhatchingari

Leave a Comment