Prabhat Chingari
खेल–जगत

पर्यटन मंत्री ने पर्वतों पर पर्वतारोहण दलों को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया!

Advertisement

देहरादून/उत्तराखण्ड:राजधानी से सोमवार को देहरादून स्थित आज उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद्, गढ़ीकैन्ट के परिसर में पर्यटन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सतपाल महाराज ने भारतीय पर्वतारोहण संघ, नई दिल्ली एवं उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित बन्दरपूंछ-6316 मी0, भागीरथी द्वितीय-6512 मी0 पर्वतों पर पर्वतारोहण अभियान का फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। इस अवसर पर आईएमएफ की अध्यक्ष श्रीमती हर्षवंती बिष्ट, सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे, प्रधानाध्यापक आईएमएफ अंशुमान भदोरिया, कार्यकारी अधिकारी कर्नल अविनाश पुण्डीर आदि उपस्थित रहे।

वही इस अवसर पर मंत्री ने बंदरपूंछ एवं भागीरथी पर्वतों पर पर्वतारोहण दलों के सदस्यों के दलों के कैप्टन को फ्लैग देते हुए अभियान पूर्ण करने की शुभकामनाएं दी। दोनों दलों में 12-12 सदस्य है तथा दल आज देहरादून से उत्तरकाशी तक जांएगे।

में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य में साहसिक खेलों को बढावा देना है। इस प्रकार के आयोजनों से साहसिक पर्यटन को बढावा मिलेगा तथा स्थानीय निवासियों को स्वरोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे। साथ ही उन्होनें कहा कि गांसे (गौरी) एवं औली को विशेष रूप से विकसित किया जा रहा है ताकि यह पर्यटन स्थल सम्पूर्ण एशिया को अपनी ओर आकर्षिक करें।

उन्होंने कहा कि राज्य में साहसिक पर्यटन हेतु पर्याप्त स्थान है इनको विकसित करते हुए साहसिक पर्यटन को बढावा देने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। कहा कि नालंग-जादुुंग क्षेत्र को सरकार द्वारा पर्यटन हेतु खोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्लाईमेंटाइजेशन को ध्यान में रखकर यात्रा करवाई जाए इसके लिए यात्रा को रेगूलेट करना जरूरी है।

Related posts

उत्तराखंड महिला पुलिस की जवान प्रीति ने T20 क्रिकेट टीम में बनाई जगह।

prabhatchingari

पेड़ से टकराया अनियंत्रित ट्रक, ड्राइवर की मौत, जांच में जुटी चंदिया पुलिस | Uncontrolled truck collided with tree, driver died, Chandia police engaged in investigation

cradmin

चमोली के हितेश कुनियाल ने विश्व की सबसे मुश्किल दौड़ ‘द हिमालय खारदुंगला चैलेंज’ को सफलतापूर्वक पार कर रचा इतिहास

prabhatchingari

भारत के एवीजीसी इकोसिस्‍टम ने अपने स्‍तर को बेहतर बनाया: विंज़ो ने भारतीय टेक्‍नोलॉजी और संस्‍कृति को वैश्विक मुकाम पर पहुँचाया

prabhatchingari

लीजेन्ड्स लीग क्रिकेट पहुंचा देहरादून, आज से राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे तीन मैच

prabhatchingari

युवा महोत्सव-2023 में मुख्यमंत्री ने किया रोजगार प्रयाग पोर्टल का शुभारंभ

prabhatchingari

Leave a Comment