Prabhat Chingari
खेल–जगत

पर्यटन मंत्री ने पर्वतों पर पर्वतारोहण दलों को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया!

देहरादून/उत्तराखण्ड:राजधानी से सोमवार को देहरादून स्थित आज उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद्, गढ़ीकैन्ट के परिसर में पर्यटन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सतपाल महाराज ने भारतीय पर्वतारोहण संघ, नई दिल्ली एवं उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित बन्दरपूंछ-6316 मी0, भागीरथी द्वितीय-6512 मी0 पर्वतों पर पर्वतारोहण अभियान का फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। इस अवसर पर आईएमएफ की अध्यक्ष श्रीमती हर्षवंती बिष्ट, सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे, प्रधानाध्यापक आईएमएफ अंशुमान भदोरिया, कार्यकारी अधिकारी कर्नल अविनाश पुण्डीर आदि उपस्थित रहे।

वही इस अवसर पर मंत्री ने बंदरपूंछ एवं भागीरथी पर्वतों पर पर्वतारोहण दलों के सदस्यों के दलों के कैप्टन को फ्लैग देते हुए अभियान पूर्ण करने की शुभकामनाएं दी। दोनों दलों में 12-12 सदस्य है तथा दल आज देहरादून से उत्तरकाशी तक जांएगे।

में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य में साहसिक खेलों को बढावा देना है। इस प्रकार के आयोजनों से साहसिक पर्यटन को बढावा मिलेगा तथा स्थानीय निवासियों को स्वरोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे। साथ ही उन्होनें कहा कि गांसे (गौरी) एवं औली को विशेष रूप से विकसित किया जा रहा है ताकि यह पर्यटन स्थल सम्पूर्ण एशिया को अपनी ओर आकर्षिक करें।

उन्होंने कहा कि राज्य में साहसिक पर्यटन हेतु पर्याप्त स्थान है इनको विकसित करते हुए साहसिक पर्यटन को बढावा देने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। कहा कि नालंग-जादुुंग क्षेत्र को सरकार द्वारा पर्यटन हेतु खोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्लाईमेंटाइजेशन को ध्यान में रखकर यात्रा करवाई जाए इसके लिए यात्रा को रेगूलेट करना जरूरी है।

Related posts

किक बॉक्सिंग खिलाड़ियों को सम्मानित करते कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

ऐतिहासिक पहल पर लगी मुहर, 31 पदक विजेता खिलाड़ियों का सरकारी नौकरी के लिए चयन

prabhatchingari

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने निर्माणाधीन युवा केन्द्र का निरीक्षण कर,अधिकारियों को दिए निर्देश

prabhatchingari

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस पर खिलाड़ियों को दी बधाई

prabhatchingari

आउट ऑफ टर्न जॉब को कैबिनेट में पास किए जाने को लेकर खेल मंत्री रेखा आर्या ने सीएम धामी का जताया आभार

prabhatchingari

लेह से मनाली तक 428 किमी अनुराग सैनी की शानदार यात्रा, वीरों को रही समर्पित

prabhatchingari

Leave a Comment