Prabhat Chingari
उत्तराखंड

UPCL का उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, फिर बढ़ाये बिजली के दाम, पढ़ें….

Advertisement

उत्तराखंड में बिजली अब होगी महंगी, हर महीने इतने रुपयों का पड़ेगा असर उत्तराखंड में बिजली के 27 लाख उपभोक्ताओं को ऊर्जा निगम ने बड़ा झटका दिया है। प्रति यूनिट 14 से 52 पैसे बिजली
फ्यूल चार्ज एडजस्टमेंट (एफसीए) के नाम पर बिजली दरों में बढ़ोतरी की गई है। जुलाई से सितंबर महीने के लिए ये अतिरिक्त बढ़ोतरी हुई है।
अप्रैल, मई, जून महीने में फ्यूल चार्ज पूरी तरह माफ था, जबकि अब तीन माह के लिए फ्यूल चार्ज में बढ़ोतरी कर दी। इस बार फ्यूल चार्ज की मार से बीपीएल उपभोक्ता भी नहीं बच पाए हैं। उन पर भी 14 पैसे प्रति यूनिट का भार डाला गया है।

घरेलू उपभोक्ताओं से 36 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा। कामर्शियल से 52 पैसे, सरकारी विभागों से 49 पैसे, प्राइवेट ट्यूबवेल से 16 पैसे प्रति यूनिट चार्ज लिया जाएगा।
इसके साथ ही कृषि गतिविधियों के बिजली बिलों में भी 22 पैसे चार्ज तय किया गया है। एलटी इंडस्ट्री को 49 पैसे, एचटी इंडस्ट्री 47 पैसे, मिक्स लोड पर 45 पैसे, रेलवे से 44 पैसे और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन पर 42 पैसे फ्यूल चार्ज का भार पड़ेगा ।

ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार ने यह आदेश किए हैं। उन्होंने कहा कि फ्यूल चार्ज के रेट हर तीन महीने में तय होते हैं। पिछली तिमाही में फ्यूल चार्ज पूरी तरह माफ था।
इस तिमाही में गैस और कोल से चलने वाले पॉवर प्लांट की बिजली महंगी होने से फ्यूल चार्ज बढ़ा है। जो सिर्फ तीन महीने के लिए है। अक्तूबर में ये रेट नए सिरे से रिवाइज हो जाएंगे।

हर महीने 36 से 144 रुपये तक का पड़ेगा असर घरेलू श्रेणी के बिजली उपभोक्ता यदि 100 यूनिट बिजली खर्च करते हैं, तो उन्हें हर महीने 36 रुपये अतिरिक्त भुगतान करना होगा।
200 यूनिट पर 72 रुपये, 300 यूनिट पर 108 रुपये, 400 यूनिट पर 144 रुपये, 500 यूनिट पर 180 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे। इसी तरह कामर्शियल, उद्योगों को इससे भी ज्यादा अतिरिक्त खर्च करना होगा।

Related posts

डीएवी महाविद्यालय की दीवार गिरने से लड़की की मौत कुछ दिन पहले ही कनिष्ठ सहायक परीक्षा में हुआ था चयन, शिक्षक को मिठाई खिलाकर लौट रही थी घर।

prabhatchingari

सर्वसम्मति से रविंद्र आनंद को चुना गया अध्यक्ष*

prabhatchingari

लीजेंड्स क्रिकेट लीग : मणिपाल टाइगर्स ने भीलवाड़ा किंग्स को 89 रन से हराया

prabhatchingari

स्वास्थ्य, सचिव डां आर राजेश कुमार ने रक्तदान कर, युवाओं से स्वैच्छिक रक्तदान करने की अपील।

prabhatchingari

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अनुपम गुसाईं के पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित कर दी श्रद्धांजलि।*

prabhatchingari

राष्ट्रीय हरित अधिकरण NGT ने बीआरओ को उत्तराखंड में 10 हजार पेड़ लगाने का निर्देश दिया

prabhatchingari

Leave a Comment