Prabhat Chingari
राष्ट्रीय

G20 में उत्तराखंड के खाने, गाने और हस्तशिल्प उत्पादों के खजाने की धूम

भारत की अध्यक्षता में G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो गई है। इस दौरान जहां दुनियाभर के डेलिगेट्स भारत की संस्कृति और सभ्यता के साथ हमारी ताकत से रू ब रू हो रहे हैं, वहीं उत्तराखंड का खाना, गाना और हस्तशिल्प उत्पादों का खूबसूरत खजाना हर किसी को लुभा रहा है।

जी20 सम्मेलन के लिए प्रगति मैदान में देवभूमि उत्तराखंड के हैंडीक्राफ्ट के स्टॉल लगाए गए हैं जहां पर देश के नहीं, विदेशी मेहमानों की भी भीड़ जुट रही है। उत्तराखंड के नोडल अधिकारी डॉ एम एस सजवाण, उपनिदेशक उद्योग विभाग ने बताया कि उत्तराखंड के उद्योग विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल में उत्तराखंड राज्य के हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं। इन उत्पादों में अल्मोड़ा ट्वीड ऊनी स्कार्फ, डूंडा शॉल, पिथौरागढ़ के ऊनी कार्पेट, केदारनाथ व अन्य धार्मिक स्थलों की काष्ठ प्रतिकृति, नैनीताल ऐपण, उधमसिंहनगर की मूंज घास के उत्पाद, बागेश्वर के ताम्र उत्पाद, प्राकृतिक फाइबर जैकेट, प्रदर्शित किए गए हैं।
उत्तराखंड के मिलेट्स भी जी 20 की शोभा बढ़ा रहे हैं। टिहरी के जौनपुर शोभना देवी और अल्मोड़ा की लीला देवी कृषि प्रदर्शऩी के जरिए उत्तराखंड के मोटे अनाजों और जैविक कृषि उत्पादों का स्वाद लोगों तक पहुंचा रहे हैं।
यही नहीं, जी20 से उत्तराखंड के पारंपरिक लोक संगीत का भी कनेक्शन है। जी 20 के लिए जब विदेशी मेहमान भारत आए, तो एयरपोर्ट पर उप्रेती सिस्टर्स ने खूबूरत कुमाउंनी झोड़ा गाकर उनका स्वागत किया।

Related posts

आज संघ निरंतर प्रगति के मार्ग पर स्वयंसेवकों की बदौलत बढ़ रहा आगे : मनीष

prabhatchingari

G-20 फाउण्डेशन लिट्रेसी एवं न्यूमरेसी प्रदर्शनी पुणे में उत्तराखण्ड की धूम

prabhatchingari

सात समंदर पार न्यूयार्क में कुलदीप चखा रहे पहाड़ी अनाज का स्वाद

prabhatchingari

सैन्यधाम निर्माण के सम्बन्ध में बैठक लेते सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी*

prabhatchingari

सांस्कृतिक, साहित्यिक व”हमारी विरासत कार्यक्रम हुआ सम्पन्न……

prabhatchingari

ग्रामीणों ने किया हंगामा; परिजन बोले- सरकारी लाइनमैन ने परमिट होने के बावजूद चालू की सप्लाई | The villagers created a ruckus; The family said – the government lineman started the supply despite having a permit

cradmin

Leave a Comment