Prabhat Chingari
जीवन शैली

आपदा प्रभावित गडोरा के ग्रामीणों ने प्रशासन की अनदेखी से नाराज होकर हाईवे जाम किया*

चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )आठ दिन बाद भी आपदा प्रभावित गडोरा गांव के ग्रामीणों की सुध न लिए जाने पर ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया और बद्रीनाथ हाईवे जाम कर दिया। इस दौरान यात्रियों के साथ सेना के वाहन भी फंसे रहे। ग्रामीणों ने कहा कि प्रशासन का कोई अधिकारी-कर्मचारी ग्रामीणों की सुध लेने नहीं पहुंचे। स्थिति यह है कि गांव में भू-धंसाव हो रहा है। घरों में मलबा पड़ा है। पुलिस ने उन्हें समझाने की कोशिश लेकिन वह नहीं माने। तहसीलदार मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों के साथ गांव में जाकर सर्वे करने की बात कही जिसके बाद ग्रामीण शांत हुए और आधा घंटे बाद जाम खोल दिया।
चमोली जिले में 13 अगस्त को आई आपदा से कई गांव प्रभावित हुए हैं। पीपलकोटी के पास गडोरा गांव भी इसमें से एक है। सोमवार को पूर्वाह्न करीब 11 बजे गडोरा के लोग जोशीमठ की तरफ घटगाड पुलिया पर पहुंचे और बदरीनाथ हाईवे पर जाम लगा दिया। सभी हाईवे के बीचों बीच बैठकर नारेबाजी करने लगे। सूचना पर पीपलकोटी चौकी इंचार्ज नरेंद्र पुरी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को मनाने की काफी कोशिश की, लेकिन ग्रामीण प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर बुलाने पर अड़े रहे। हाईवे जाम होने से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई जिसमें यात्रियों के साथ सेना के वाहन भी फंसे रहे। ग्रामीणों ने कहा कि कई घरों में मलबा घुसा है, कई नाली कृषि भूमि तबाह हो गई है। यहां तक कि गांव में राहत सामग्री नहीं दी गई है। कहा कि गांव में भू-धंसाव हो रहा है लेकिन आपदा के बाद से उनके गांव में प्रशासन का कोई भी अधिकारी-कर्मचारी नहीं पहुंचा। समझाने के बाद भी जब ग्रामीण जाम खोलने को तैयार नहीं हुए तो तहसीलदार धीरज राणा मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को प्रशासन की टीम उनके गांव का सर्वे करने और आपदा से हुए नुकसान का सर्वे करना का आश्वासन दिया। इसके बाद करीब साढ़े 11 बजे ग्रामीणों ने जाम खोल दिया। इसके बाद ग्रामीणों के साथ ही प्रशासन की टीम गांव में सर्वे के लिए रवाना हुई। प्रदर्शन करने वालों में महिला मंगल दल अध्यक्ष मनोरमा चौधरी, पूर्व महिला मंगल दल अध्यक्ष मंजू देवी, पूर्व सरपंच सावित्री देवी, नंदा देवी, रजनी देवी, धनेश्वरी देवी, रीता देवी, मोनिका, गीता, भुवना देवी, रमा देवी, सरपंच लोकानंद हटवाल सहित अन्य महिलाएं व पुरुष मौजूद रहे।

Related posts

छात्र छात्राओं ने शिविर में सीखे योग के गुर

prabhatchingari

आपदा मद से होगी क्षतिग्रस्त विद्यालयों की मरम्मतः डा. धन सिंह रावत

prabhatchingari

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने किया सिल्क एक्सपो का उद्घाटन

prabhatchingari

सेवा पखवाड़ा के तहत महानगर युवा मोर्चा ने रक्तदान शिविर का किया आयोजन*

prabhatchingari

लक्ष्मी अग्रवाल ने पुलिस महानिदेशक को सौंपा ज्ञापन

prabhatchingari

टीएचडीसीआईएल ने पं. ललित मोहन शर्मा परिसर, श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, ऋषिकेश में गणित पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

prabhatchingari

Leave a Comment