Prabhat Chingari
व्यापार

आर्मी कैंटीन की शराब और आम दुकान की शराब में क्या फर्क होता है? ऐसे पहचानें क्वालिटी

: शराब की कीमत उसकी क्वालिटी देखकर तय की जाती है आर्मी कैंटीन से ली गई शराब की बोतल और आम दुकानों से ली गई शराब दोनों में क्या फर्क होता है चलिए जानते हैं……. शराब की कीमत और क्वालिटी पर आपने अक्सर अलग-अलग विचार सुने होंगे. आर्मी कैंटीन से ली गई शराब Liquor और आम दुकान से ली गई शराब की कीमतों में आपको काफी फर्क देखने को मिलता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे की क्या वजह है. तो यह आर्टिकल आपकी जानकारी के लिए है.
: आम शराब की दुकान में और आर्मी कैंटीन की में शराब की कीमतों में आपने अक्सर अंतर देखा होगा. इसी बीच कोई इसकी क्वालिटी को लेकर बाते करता है. तो, कोई और कारण बताता है.

लोगों का कहना यह भी होता है कि आर्मी कैंटीन की शराब की क्वालिटी आम दुकानों की शराब से बेहतर होती है. लेकिन इसके पीछे सच्चाई कुछ और है. आइए बताते है आर्मी कैंटीन में आखिर क्यों मिलती है शराब सस्ती.
: क्या फर्क है आम दुकानों और आर्मी कैंटीन की शराब में?

हर एक डिस्टलरी में विभिन्न प्रकार के ब्रेंड की शराब बनती है. यह शराब एक ही तरीके से बनाई जाती है. शराब बनाते वक्त यह नहीं देखा जाता कि यह शराब किसी आम आदमी के लिए बनानी है.

या आर्मी सेक्टर के लिए. शराब तैयार होने के बाद यह शराब कई सेक्टरों में भेजी जाती है, जिसमें से एक सेक्टर आर्मी भी होता है. आर्मी सेक्टर में भी यही अल्कोहल (व्हिस्की) जाती है. हर किसी को एक जैसी अल्कोहल मिलती है.
आर्मी के अधिकारी केंद्र सरकार के अंतर्गत आते हैं और इन लोगों को काफी टैक्स पे करना होता है. जैसे कि सेंट्रल टैक्सेज, इनकम टैक्सेज, सर्विस टैक्सेज, वेट और इसके अलवा और भी कई तरीके के टैक्सेज पे करने होते हैं.

वेट पे करने के अलावा हर राज्य में आर्मी कैंटीन के प्राइस में उतार चढ़ाव होता रहता है. उदहारण के लिए तमिलनाडु और गुजरात में 0% वेट लिया जाता है,

जबकि पंजाब और हरियाणा में 4% वेट टैक्स लिया जाता है आर्मी कैंटीन से. कही-कही शराब की कीमत में 50% छूट भी मिल जाती है.यही कारण होता है आम दुकान और आर्मी कैंटीन की शराब में अंतर होने का.

Related posts

सेवाओं के माध्यम से अंत्योदय के सिद्धांत को पूर्ण करें : मुख्यमंत्री……

prabhatchingari

कोटेश्वर बांध परियोजना में हिंदी पखवाड़े के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया

prabhatchingari

एफएडीए ने ‘व्यापार-थीम्ड ड्राइविंग सक्सेस टुगेदर’ के 16वें संस्करण का समापन किया

prabhatchingari

बजाज कैपिटल ने भारत को फिनेंशली सिक्योर करने के 60 साल पूरे होने का जश्न मनाया

prabhatchingari

मोटोरोला ने 8GB RAM और 128GB Storage के मेमरी कॉन्फिगरेशन के साथ, भारत का सबसे किफायती स्मार्टफोन moto e13 लॉन्च किया

prabhatchingari

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का स्टॉक निधीयन (इनवेंटरी फंडिंग) के लिए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी

prabhatchingari

Leave a Comment