Prabhat Chingari
उत्तराखंड

भारत के उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र में महिला होमस्‍टे ओनर्स को सशक्‍त बनाने के लिए वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म और मेकमाईट्रिप ने की साझेदारी

भारत के उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र में महिला होमस्‍टे ओनर्स को सशक्‍त बनाने के लिए वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म और मेकमाईट्रिप ने की साझेदारी
देहरादून ,महिला उद्यमशीलता और आत्‍मनिर्भरता का समर्थन करने के उद्देश्‍य वाली एक पहल में, नीति आयोग के तहत शुरू किए गए वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म (डब्‍ल्‍यूईपी) ने मेकमाईट्रिप के सहयोग से “प्रोजेक्‍ट मैत्री” को शुरू करने की घोषणा की है। यह अनूठा कार्यक्रम देश के उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र में महिलाओं पर केंद्रित है, जिसमें होमस्‍टे की अप्रयुक्‍त क्षमता का लाभ उठाकर उद्यमशीलता, आर्थिक सशक्तिकरण और आजादी के मार्ग को प्रशस्‍त किया जाएगा।
‘एनेब्लिंग वीमेन-लेद डेवलपमेंट इन अरुणाचल’ (‘अरुणाचल में महिलाओं के नेतृत्‍व वाले विकास को सक्षम बनाना’) विषय पर दोरजी खांडू स्‍टेट कन्‍वेंशन सेंटर, ईटानगर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ श्री पेमा खांडू, मुख्‍यमंत्री, अरुणाचल प्रदेश द्वारा किया गया, जो लिंग-संतुलित प्रगति के लिए राज्‍य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
प्रोजेक्‍ट मैत्री एक दूरदृष्टि पहल है जिसे देश के सभी उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों में होमस्‍टे ओनर्स को सशक्‍त और प्रेरित करने के लिए तैयार किया गया है। परियोजना के हिस्‍से के रूप में, चयनित प्रतिभागियों को उनकी अनूठी व्‍यावसायिक जरूरतों के अनुरूप विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में आतिथ्‍य, सुरक्षा, डिजिटल मार्केटिंग और अनुपालन सहित कौशल की एक विस्‍तृत श्रृंखला को कवर किया जाएगा। इसके अलावा, शीर्ष तीन होमस्‍टे ओनर्स को पुरस्‍कार प्रदान किए जाएंगे, जो इस क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता और नवाचार को प्रोत्‍साहित करेंगे।
इस अवसर पर बोलते हुए, सुश्री ऐना रॉय, मिशन डायरेक्‍टर, डब्‍ल्‍यूईपी, ने कहा, “यह परियोजना महिलाओं की उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण का प्रतीक है, जो लैंगिक समानता और आर्थिक विकास के राष्‍ट्रीय लक्ष्‍यों के अनुरूप है। इसमें लंबे समय तक लाभ देने की क्षमता है, क्‍योंकि भारत में होमस्‍टे वित्‍तीय आजादी हासिल करने वाली महिलाओं के लिए एक व्‍यवहारिक और आकर्षक व्‍यवसाय के रूप में विकसित हो सकते हैं। ”
राजेश मागो, सह-संस्‍थापक और ग्रुप सीईओ, मेकमाईट्रिप ने कहा, “हम यात्रा में निहित बदलावकारी शक्ति में भरोसा करते हैं, और इस परियोजना के माध्‍यम से, हमारा उद्देश्‍य महिला होमस्‍टे ओनर्स तक इस शक्ति का लाभ पहुंचाना है। इस प्रयास में हमें वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म के साथ भागीदारी करने पर गर्व है और इन अद्वितीय महिला उद्यमियों को आगे बढ़ता हुआ देखने के लिए उत्‍सुक हैं, क्‍योंकि वे भारत के पर्यटन उद्योग की जीवंतता और विविधता में महत्‍वपूर्ण योगदान देती हैं।”
नीति आयोग की मदद से गठित, डब्‍ल्‍यूईपी, जिसे अब एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी में बदल दिया गया है, महिला उद्यमियों के लिए प्रासंगिक सूचना और सेवाओं के लिए वन-स्‍टॉप समाधान है, जो सरकारी योजनाओं और निजी क्षेत्र की पहलों के लिए स्‍मार्टमैच आधारित प्‍लेटफॉर्म, एक

ज्ञान आधार, एक सामुदायिक मंच, मार्गदर्शन और क्षमता निर्माण जैसे संसाधनों की पेशकश सहित संसाधनों की एक विस्‍तृत श्रृंखला प्रदान करता है। मेकमाईट्रिप जैसे इंडस्‍ट्री लीडर के साथ अपने सहयोग के माध्‍यम से, डब्‍ल्‍यूईपी महिलाओं की उद्यमशीलता सफलता के लिए अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के प्रयासों का नेतृत्‍व कर रही है।
इस बदलावकारी कार्यक्रम के लिए आवेदन 13 दिसंबर, 2023 तक डब्‍ल्‍यूईपी वेबसाइट के माध्‍यम से किया जा सकेगा।

Related posts

महाविद्यालय में महक उठी गढ़वाली व्यंजन की खुशबू*

prabhatchingari

भाजपा के घर-घर संपर्क अभियान के तहत कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने की व्यापारियों एवं विशिष्ट लोगों से मुलाकात

prabhatchingari

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कार्य स्थल पर बने रहने के निर्देश दिए।

prabhatchingari

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया

prabhatchingari

बी एन कंस्ट्रक्शन व इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की ओर से भगवत गीता स्वर पाठ एवं कवि सम्मेलन का आयोजन

prabhatchingari

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छिनका के पास फिर से बन्द

prabhatchingari

Leave a Comment