Prabhat Chingari
उत्तराखंड

अभिषेक राणा मिनिस्ट्री ऑफ इलैक्ट्रोंनिक्स एवं अनुसंधान संस्थान में चयनित

“*बीना गांव के मेधावी बालक अभिषेक राणा का वैज्ञानिक पद पर हुआ चयन*
चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )
गौचर से शिक्षा ग्रहण करनें वाले मेधावी छात्र अभिषेक राणा मिनिस्ट्री ऑफ इलैक्ट्रोंनिक्स एवं अनुसंधान संस्थान भारत सरकार चेन्नई में वैज्ञानिक चयनित हुए हैं।
अभिषेक राणा ने सरस्वती शिशु मंदिर गौचर से अपनी बुनियादी शिक्षा ग्रहण की और यहां से पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण करनें के बाद केंद्रीय विद्यालय गौचर से साइंस वर्ग से इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की । इसके बाद उन्हें घुड़दौड़ी इंजीनियरिंग कालेज पौड़ी में बीटैक में प्रवेश मिला ।
यहां से बीटैक करनें के बाद अभिषेक राणा को रेलवे सिग्नल कोर में नौकरी मिली । रेलवे में तीन साल तक इंजीनियर रहनें के बाद उन्हें कोल इंडिया विलासपुर में नौकरी मिली । जहां कुछ महीनों की नौकरी करनें के बाद अभिषेक को आइआइटी बनारस में एमटैक माइक्रो इलैक्ट्रोंनिक्स में ज्वाइनिंग मिली और वर्तमान में वह एमटैक माइक्रो इलैक्ट्रोंनिक्स द्वितीय वर्ष के अंतिम सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं।लिखित परीक्षा पास करने के बाद मिनिस्ट्री ऑफ इलैक्ट्रोनिकी एवं अनुसंधान संस्थान भारत सरकार की सैलैक्शन कमेटी द्वारा उनका चयन वैज्ञानिक पद पर किया गया।
सैलैक्शन कमेटी द्वारा चयनित किए गए सामान्य वर्ग के सात वैज्ञानिकों में अभिषेक राणा का चयन पहले स्थान पर हुआ है । अभिषेक राणा मूल रूप से रुद्रप्रयाग जिले के बीना गांव के रहनें वाले हैं और उनका परिवार गांव के साथ ही गौचर में भी रहता है । अभिषेक के पिता लक्ष्मण सिंह राणा राइका रुद्रप्रयाग से बतौर बांणिज्य विषय के सेवानिवृत्त अध्यापक हैं और माता मनोरमा राणा जूनियर हाईस्कूल मदोला रुद्रप्रयाग में शिक्षिका कार्यरत हैं । अभिषेक राणा बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं । उन्होंने अपनी इस कामयाबी से चमोली व रुद्रप्रयाग जिले सहित पूरे क्षेत्र का गौरव बढ़ाया है । जिससे क्षेत्र में खुशी का माहौल है । उनके माता-पिता, परिजनों, शिक्षकों और सहपाठियों नें उनकी कामयाबी पर खुशी जताते हुए उन्हें बधाई दी है ।

Related posts

देहरादून, ट्रक हुआ खाई में दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया शव बरामद।

prabhatchingari

5 गार्ड्स मेकनाइज्ड इन्फेंट्री ने यूनिट का गोल्डन जुबली समारोह आयोजित किया,..

prabhatchingari

मां नारी देवी की देवरा यात्रा का भक्तों ने किया दर्शन, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़*

prabhatchingari

हिंदू समाज को स्वालंबी स्वाभिमान व राष्ट्रभक्ति की चेतना जागृत करने हेतु , निकलेगी शौर्य जागरण यात्रा।

prabhatchingari

आदित्य-L1 की सफल लॉन्चिंग पर महाराज ने दी बधाई

prabhatchingari

आहार 2024 में ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियम एग्री फूड प्रोडक्ट्स का लें आनंद

prabhatchingari

Leave a Comment