Prabhat Chingari
मनोरंजन

युवा महोत्सव के तीसरे दिन आयोजित हुए कैरियर काउंसलिंग सत्र

Advertisement

, देहरादून: युवा कल्याण और पीआरडी विभाग द्वारा आयोजित उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव 2023-24 के तीसरे दिन का मुख्य आकर्षण कई कैरियर काउंसलिंग सत्र रहे जो राज्य शिक्षा विभाग के समर्थन में आयोजित किए गए। विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा आयोजित ये सत्र प्रतिभागियों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए सूचित विकल्प चुनने के लिए सशक्त बनाने पर केंद्रित रहे।

महोत्सव के तीसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल मौजूद रहे। दर्शकों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा, “मैं यहाँ मौजूद सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को बधाई देता हूँ। आप सभी का समर्पण और प्रतिभा उत्तराखंड के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य को दर्शाती है।”

पांच दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में कई प्रतियोगिताएं हुईं, जिनमें एकल और समूह लोक नृत्य, एकल और समूह लोक गायन, जीवन कौशल-आधारित पोस्टर और पेंटिंग प्रतियोगिता, थ्रो बॉल, म्यूजिकल चेयर और कई अन्य प्रतियोगिताएं शामिल रहीं।

कार्यक्रम के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणाम भी घोषित किये गये जिसमें एकल लोक नृत्य प्रतियोगिता में देहरादून की सृष्टि भारद्वाज प्रथम, अल्मोड़ा की रश्मी आर्य द्वितीय तथा चम्पावत की सुमन रावत तृतीय स्थान पर रहीं। पोस्टर प्रतियोगिता में देहरादून की वेदांशी ने प्रथम, देहरादून की आरुषि सेमवाल ने द्वितीय तथा उधम सिंह नगर की मोनिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कहानी लेखन प्रतियोगिता में चंपावत के प्रियांशु पांडे प्रथम, देहरादून के मनीष रावत द्वितीय और उधम सिंह नगर की ऋषिजा तृतीय स्थान पर रहीं। एकल लोक गायन प्रतियोगिता में देहरादून की अंशिका प्रथम, हरिद्वार के रजत पाल द्वितीय तथा चंपावत की अंजलि तृतीय स्थान पर रहीं। मेगा लकी ड्रा के विजेताओं की भी घोषणा की गई, जिसमें प्रथम पुरस्कार सिद्धांत अरोड़ा, द्वितीय पुरस्कार सुनीता नेगी और तृतीय पुरस्कार पंकज कुमार को प्रदान किया गया। विजेताओं को पुरस्कार मुख्य अतिथि प्रेम चंद अग्रवाल द्वारा प्रदान किये गये।

दिन के दौरान, राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की गईं। इस अवसर पर उपस्थित युवाओं के लिए ‘यूथ ऐज़ जॉब क्रिएटर्स’ विषय पर एक जानकारीपूर्ण सत्र भी आयोजित किया गया।

उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव के दौरान आयोजित प्रदर्शनी में प्रतिभाओं और कृतियों की जीवंत श्रृंखला देखने को मिली, और यहाँ हजारों की संख्या में पर्यटक उमड़े। स्टार्ट-अप, युवा समूहों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा 250 से अधिक स्टालों के साथ, कार्यक्रम ने प्रतिभागियों को हस्तशिल्प, कपड़ा, बाजरा, पारंपरिक और स्थानीय भोजन में अपने नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक अद्भुत मंच प्रदान किया।

युवा कल्याण एवं पीआरडी विभाग के निदेशक, जितेंद्र कुमार सोनकर ने कहा, “उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव हमारे युवाओं की विविध प्रतिभाओं को पोषित करने और उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

युवा महोत्सव का तीसरा दिन गायक रुहान भारद्वाज और करिश्मा शाह की शानदार संगीतमय प्रस्तुति के साथ संपन्न हुआ। उन्होंने अपनी मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक आरसी डिमरी, संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल, उप निदेशक शक्ति सिंह एवं एसके जयराज और सहायक निदेशक नीरज गुप्ता एवं दीप्ति जोशी उपस्थित रहे।

Related posts

यूनिसन सेंट्रियो मॉल ने भव्य उत्सव के साथ मनाई अपनी पहली वर्षगांठ

prabhatchingari

मिस उत्तराखंड के ऑडिशन में 100 युवतियों ने किया प्रतिभाग

prabhatchingari

युवा महोत्सव का हर्षोल्लास के साथ हुआ समापन

prabhatchingari

अनन्या पांडे ने फ्लॉन्ट किया कर्वी फिगर, बढ़ाया इंटरनेट का तापमान

prabhatchingari

तांशी आर्ट स्टूडियो में कला प्रदर्शनी आरंभ

prabhatchingari

खरगोन के जिनिंग फैक्ट्री में देर रात वारदात को अंजाम दिया, CCTV में चुराते नजर आए | Late night incident in Khargone’s ginning factory, seen stealing in CCTV

cradmin

Leave a Comment