Prabhat Chingari
अन्तर्राष्ट्रीयशिक्षा

चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ (सीजीसी), लांडरां ने अपने विभिन्न एकेडमिक प्रोग्रामों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की

देहरादून :-चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ (सीजीसी), लांडरां ने अपने विभिन्न एकेडमिक प्रोग्रामों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। चारों ओर हरियाली से घिरा, आधुनिक बुनियादी सुविधाओं से युक्त सीजीसी लांडरां का कैम्पस छात्रों को ऐसा वातावरण प्रदान करता है जहां उन्हें अकादमिक उत्कृष्टता, इनोवेशन एवं व्यक्तिगत विकास के अवसर मिलते हैं। छात्र ऑफिशियल लिंक के ज़रिए एकेडमिक प्रोग्रामों के लिए रजिस्टर कर सकते हैं और बेहतरीन कैम्पस लाईफ का उत्कृष्ट अनुभव पा सकते हैं।

सीजीसी लांडरां विभिन्न विषयों में कई प्रकार के एकेडमिक प्रोग्रामों की व्यापक रेंज पेश करता है। इनके इंजीनियरिंग प्रोग्रामों में कई स्पेशलाइज़ेशन्स में बी.टेक शामिल है, जहां आधुनिक लैब्स एवं इंडस्ट्री प्रोजेक्ट्स के माध्यम से सैद्धान्तिक ज्ञान एवं व्यवहारिक कौशल पर ज़ोर दिया जाता है। इसी तरह बीसीए प्रोग्राम, प्रोग्रामिंग, डेटाबेस मैनेजमेन्ट, नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेन्ट को कवर कर छात्रों को आईटी करियर के लिए तैयार करता है। बिज़नेस मैनेजमेन्ट प्रोग्राम जैसे बीबीए और एमबीए, केस स्टडीज़ एवं इंटर्नशिप्स के माध्यम से लीडरशिप स्ट्रैटेजिक थिंकिंग एवं एंटरेप्रेन्योरशिप पर फोकस करते हैं। फार्मेसी प्रोग्रामों में बी.फार्म और एम.फार्म शामिल हैं जिसमें लैब वर्क के साथ मेडिसिनल कैमिस्ट्री और फार्मेकोलोजी पर ध्यान दिया जाता है। वहीं कॉमर्स प्रोग्रामों में बी.कॉम और एम.कॉम शामिल हैं, जो छात्रों को अकाउन्टिंग, फाइनैंस और बिज़नेस लॉज़ में शिक्षा प्रदान करते हैं। बायोटेक्नोलॉजी प्रोग्रामों की बात करें तो बायोटेक्नोलॉजी और माइक्रोबायोलोजी में बी.एससी. और एम.एससी. प्रोग्राम शामिल है, जो बायोलोजी एंव टेक्नोलॉजी के संयोजन के साथ प्रेक्टिकल लैब वर्क और रीसर्च का अवसर प्रदान करते हैं। होटल मैनेजमेन्ट प्रोग्रामों में होटल ऑपरेशन्स और मैनेजमेन्ट शामिल हैं, जहां व्यवहारिक प्रशिक्षण पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। बी.एससी प्रोग्राम रीसर्च एवं इनोवेशन पर फोकस करते हैं फिज़िक्स, कैमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स एवं एनवायरनमेंटल साइंस में स्पेशलाइज़ेशन उपलब्ध कराते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अभी आवेदन करें

सीजीसी लांडरां पढ़ाने के आधुनिक तरीकों के साथ छात्रों को शिक्षा का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करता है। फैकल्टी के सदस्य लैक्चर्स, व्यवहारिक गतिविधियांं, केस स्टडीज़ और इंटरैक्टिव सैशन्स के ज़रिए विभिन्न तरीकों से छात्रों को पढ़ाते हैं। टेकनोलॉजी एवं व्यवहारिक लर्निंग पर विशेष रूप से जोर देते हुए छात्रों को किताबी शिक्षा के दायरे से आगे बढ़कर अपने क्षेत्र में व्यवहारिक कौशल हासिल करने के लिए तैयार किया जाता है।

कैम्पस लाईफ और बुनियादी सुविधाएं
सीजीसी लांडरां के वातावरण में समावेशन, विविधता और इंटेलेक्चुअल उत्सुकता का संयोजन दिखाई देता है। विभिन्न वर्गों से आए छात्रों को रोचक चर्चा में हिस्सा लेने, आपसी सहयोग के साथ प्रोजेक्ट्स करने और सांस्कृतिक विनिमय के अवसर मिलते हैं। प्रख्यात फैकल्टी सदस्य रचनात्मक सोच, रचनात्मकता एवं इनोवेशन के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करते हैं।

सीजीसी लांडरां में छात्रों की विभिन्न ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए आधुनिक सुविधाओं को डिज़ाइन किया गया है। सभी सुविधाओं से युक्त क्लासरूम और लैबोरेटरीज़ एवं लाइब्रेरी आदि छात्रों को सभी ज़रूरी संसाधन उपलब्ध कराते हैं। कैम्पस के हर पहलु को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि छात्रों को लर्निंग का रोचक अनुभव मिले। आधुनिक सुविधाएं जैसे खेल सुविधाएं, ऑडिटोरियम एवं मनोरंजन स्थल छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करते है।

प्लेसमेन्ट, रिक्रुटर्स और एल्युमनाई
सीजीसी लांडरां के साथ रिक्रुटमेन्ट के लिए 900 से अधिक कंपनियां जुड़ी हुई है और 9000 से अधिक प्लेसमेन्ट ऑफर्स के साथ संस्थान का बेहतरीन प्लेसमेन्ट रिकॉर्ड है। संस्थन के छात्रों को अधिकतम 54.75 लाख सालाना का पैकेज मिला है, जो छात्रों की सफलता के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 44000 से अधिक ग्रेजुएट्स के सशक्त एल्युमनाई नेटवर्क और 50 से अधिक ग्लोबल अलायन्सेज़ के साथ सीजीसी लांडरां छात्रों को व्यापक अवसर एवं मजबूत सपोर्ट सिस्टम उपलब्ध कराता है और सुनिश्चित करता है कि वे विश्वस्तरीय जॉब मार्केट के लिए अच्छी तरह से तैयार हों।

कुल मिलाकर, सीजीसी लांडरां छात्रों को ऐसी कैम्पस लाईफ प्रदान करता है जो किताबी शिक्षा के दायरे से आगे बढ़कर उनके समग्र विकास को सुनिश्चित करती है। विश्वस्तरीय सुविधाओं, वाइब्रेन्ट कैम्पस, पढ़ाने के आधुनिक तरीकों और पाठ्येत्तर गतिविधियों की व्यापक रेंज के साथ संस्थान सुनिश्चित करता है कि छात्रों को ऐसी शिक्षा मिले जो उन्हें बदलते माहौल में सफलता के लिए तैयार कर सके।

Related posts

उत्तराखंड से अयोध्या तक जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

prabhatchingari

चेक पोस्ट पर अनिवार्य रूप से स्थापित किया जाये सीसीटीवी कैमरा : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

prabhatchingari

चमोली जिले को मिला राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत राष्ट्रीय स्तर पर स्कॉच अवार्ड

prabhatchingari

बौद्ध धर्म व सामाजिक सहभागिता वअंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भी शामिल होने :पूर्व राष्ट्रपति पहुंचे देहरादून

prabhatchingari

हायर ने इनोवेटिंग ‘इन इंडिया, फॉर इंडिया’ के 20 सालों का जश्न मनाया, अपने नए दृष्टिकोण ‘मोर क्रिएशन्स, मोर पॉसिबिलिटीज़’ का किया अनावरण

prabhatchingari

इंदौर में बोले BJP प्रदेश अध्यक्ष शर्मा, अध्यक्ष पद से हटाने की अटकलों पर दिया ऐसा जवाब…. | BJP state president Sharma said in Indore, gave such an answer on the speculations about his removal from the post of president….

cradmin

Leave a Comment