Prabhat Chingari
उत्तराखंड

नक्शों के निस्तारण में हुई देरी तो होगी कड़ी कार्रवाई,एमडीडीए उपाध्यक्ष ने समीक्षा बैठक लेकर जारी किए आवश्यक निर्देश

देहरादून/ऋषिकेश। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी की ओर से बुधवार को प्राधिकरण सभागार में मानचित्र अनुभाग, अनाधिकृत एवं अवस्थापना विकास के कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश जारी किए गए। उन्होंने कहा कि आवासीय नक्शों में आम जनता को राहत देने के लिए प्राधिकरण कार्यालय में एक हेल्प डेस्क गठित की जाएगी। इस डेस्क में ड्राफ्टमैन की तैनाती की जाएगी। इस हेल्प डेस्क का उद्देश्य होगा कि लोगों को नक्शे पास कराने हेतु प्रोत्साहित किया जाए।: उपाध्यक्ष तिवारी ने कहा कि प्राधिकरण की वेबसाइट पर एप्रूव्ड कालोनियों के लिए स्व प्रमाणित नक्शों की व्यवस्था है। ऐसे में लोगों की सहूलियत के।मद्देनजर ड्राफ्टमेन उन्हें स्व प्रमाणित नक्शे चयन करने में मदद के साथ ही अन्य सहायता प्रदान करेंगे। इसी के क्रम में उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि आवसीय नक्शों को 15 दिन में पास करने की अनिवार्यता है। इसके मद्देनजर प्राधिकरण के साफ्टवेयर में एक फिल्टर दिया जाए ताकि 15 दिन में जिसके भी पास फाइल हो उसे अलर्ट का मैसेज चला जाये।
उपाध्यक्ष ने मानचित्र सेल के समस्त कार्मिकों को सख्त चेतावनी दी है कि हर हाल में निर्धारित समय सीमा में मानचित्र का निस्तारण किया जाए। ऐसा न करने की स्थिति में उन्होंने सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

उपाध्यक्ष ने 4 जून के बाद पुनः शमन कैम्प शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही समस्त सहायक अभियंताओं को प्रति माह 10-10 लाख रुपये की कंपाउंडिंग प्रत्येक सेक्टर में कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा प्राधिकरण के समस्त 12 अनुभागों को उन्होंने पूर्णतः ऑनलाइन करने के लिए कहा है। अभी 07 अनुभाग जैसे नजूल, प्रोपर्टी, खरीद फरोख्त इत्यादि आनलाइन नहीं हैं। जिन्हें जल्द आनलाइन किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सुनवाई को भी पूरी तरह से आनलाइन किया जाए ताकि लोगों को प्राधिकरण के चक्कर नहीं काटने पड़े। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक एप प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराए जाए जिस पर घर बैठकर ही लोग सुनवाई प्रक्रिया में शामिल हो सकें। इसे अगले माह से उन्होंने शुरू करने के निर्देश दिए।

उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण में 02 डाटा एंट्री आपरेटर्स की तैनाती के भी निर्देश दिए हैं। जिनका कार्य तमाम लोगों की समस्याओं को ससमय नोट डाउन कर उन्हें संबंधित तक पहुंचाने का होगा।

Related posts

आर्थिक प्रकोष्ठ व सेवानिवृत प्रकोष्ठ के प्रबुद्धजनों के साथ भाजपा का संवाद कार्यक्रम आयोजित

prabhatchingari

स्वीप चमोली की दिव्यांग मतदाता प्रदर्शनी को राज्यपाल ने सराहा

prabhatchingari

दून समेत पांच जिलों मे भारी बारिश का जारी किया अलर्ट

prabhatchingari

लखवाड़ बांध से प्रभावित जौनपुर व जौनसार के युवाओं द्वारा बैठक आहूत की गई*

prabhatchingari

8वीं वाहिनी आई०टी०बी०पी० ने 75 वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास पूर्वक

prabhatchingari

स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्तराखंड को जेआरडी टाटा मेमोरियल अवार्ड

prabhatchingari

Leave a Comment