Prabhat Chingari
उत्तराखंड

मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने लाइव कार्डियक सर्जरी में एएटीएस के साथ मास्टरक्लास का आयोजन किया

शदेहरादून-पूर्वी भारत की अग्रणी अस्पताल श्रृंखला, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने प्रतिष्ठित अमेरिकन एसोसिएशन फॉर थोरेसिक सर्जरी (एएटीएस) के सहयोग से एक लाइव कार्डियक सर्जिकल कार्यशाला की मेजबानी करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। श्री नारायण स्वरूप निगम (आईएएस), प्रधान सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ. सिद्धार्थ नियोगी उद्घाटन समारोह में सम्मानित अतिथि थे। ज्ञान विनिमय कार्यशाला में कार्यक्रम निदेशक, डॉ. मार्क आर. मून, बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन/टेक्सास हार्ट इंस्टीट्यूट, और टोरंटो जनरल हॉस्पिटल के डॉ. पिरोज़ एम. डेवियरवाला जैसे एएटीएस संकायों सहित सम्मानित अंतरराष्ट्रीय संकायों की उपस्थिति देखी गई। डॉ. इस्माइल अल-हमामसी, माउंट सिनाई स्वास्थ्य प्रणाली, डॉ. सीताराम एम. इमामी, बोस्टन चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल, डॉ. पूजा काचरू, वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन/बार्न्स ज्यूइश हॉस्पिटल, और डॉ. एस. क्रिस मलैस्री, नॉर्थवेस्टर्न मेमोरियल हॉस्पिटल। मेडिका इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज (एमआईसीएस) के कार्डियक सर्जरी विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वरिष्ठ सलाहकार डॉ. कुणाल सरकार और पश्चिम बंगाल के थोरैसिक और कार्डियोवास्कुलर सर्जन एसोसिएशन के अन्य प्रसिद्ध डॉक्टर इस कार्यशाला का अभिन्न अंग थे।

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर थोरेसिक सर्जरी (AATS) विश्व स्तर पर कार्डियक सर्जनों की सर्वोच्च शैक्षणिक संस्था है। पत्रिकाओं, अकादमिक अनुसंधान प्रकाशनों के माध्यम से वे अपने अकादमिक/शैक्षणिक ज्ञान विनिमय कार्यक्रमों के माध्यम से जिस विशेषज्ञता और सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करते हैं, वह कार्डियो थोरेसिक सर्जन के क्षेत्र में लगभग सोने के बराबर है। कार्यशाला में संरचनात्मक और कोरोनरी हृदय रोग पर विशेष ध्यान देने के साथ एओर्टिक, माइट्रल, सीएबीजी से जुड़ी महत्वपूर्ण सर्जिकल प्रक्रियाओं का लाइव प्रदर्शन किया गया। टेक्सास हार्ट इंस्टीट्यूट, शिकागो, इलिनोइस, ब्रिस्टल और क्लीवलैंड क्लिनिक जैसे संस्थानों के प्रसिद्ध सर्जनों ने दिन भर में चार सर्जरी कीं। सर्जिकल कौशल पर प्रकाश डालने के अलावा, कार्यशाला ने गहन चर्चा और व्याख्यान के लिए एक मंच प्रदान किया।

विशेष रूप से, कार्यशाला का प्रभाव कोलकाता में शारीरिक रूप से उपस्थित लोगों से आगे तक बढ़ा, क्योंकि इसका दुनिया भर के सर्जनों के लिए सीधा प्रसारण किया गया था। इस वैश्विक पहुंच ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान किया। सिंगापुर और एथेंस के बीच काम करने वाले वरिष्ठ यूनानी सर्जन डॉ. कोफिडिस ने भी एथेंस से एक विशेष मामले को प्रसारित करके कार्यशाला में बहुमूल्य योगदान दिया।

लाइव सर्जरी कार्यशाला पर अपने विचार साझा करते हुए डॉ. कुणाल सरकार ने कहा, “हम इस वर्ष कोलकाता में अमेरिकन एसोसिएशन फॉर थोरेसिक सर्जन (एएटीएस) के सहयोग से लाइव कार्डियक सर्जिकल कार्यशाला की मेजबानी करने के लिए भाग्यशाली थे। पिछले दो वर्षों में, मैंने और मेरे राष्ट्रीय सहयोगियों ने व्यावहारिक शैक्षणिक गतिविधियों के लिए उन्हें भारत लाने में सहयोग किया। लैटिन अमेरिका, चीन और अन्य क्षेत्रों में सक्रिय रहने के कारण उनकी भारत यात्रा दुर्लभ थी। हमारे वार्षिक चिकित्सा कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, उन्होंने संरचनात्मक और कोरोनरी हृदय रोग से संबंधित महत्वपूर्ण शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं का लाइव प्रदर्शन आयोजित करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आज, उन्होंने चार सर्जरी कीं, जिनमें से प्रत्येक पर दो सर्जनों ने सहयोग किया, जिसके बाद गहन चर्चा हुई। मेडिकल पाठ्यपुस्तकों और पत्रिकाओं में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध इन सर्जनों ने अपनी विशेषज्ञता साझा की, जिससे सर्जिकल तकनीकों के बारे में हमारी समझ समृद्ध हुई। यह कार्यक्रम युवा और वरिष्ठ सर्जनों के लिए सीखने का एक बेहतरीन अनुभव था। और इसी तरह, हमारे सर्जन भी लाइव लर्निंग सेशन के दौरान हमारी प्रथाओं और विचारों को जोड़ सकते हैं, जिससे हमें उनके अनूठे तरीकों को देखने और सीखने की अनुमति मिलती है। जबकि मेडिका के सर्जनों ने भाग लिया, हमने उनके द्वारा प्रदान किए गए अमूल्य शिक्षण अनुभव को मान्यता देते हुए प्राथमिक ऑपरेटिंग रूम की जिम्मेदारियां उन्हें सौंप दीं।
अयनभ देबगुप्ता, मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संयुक्त प्रबंध निदेशक ने साझा किया, “इतने बड़े पैमाने पर कार्यशाला आयोजित करने में मेडिका की भूमिका मेजबानी से कहीं आगे तक जाती है; यह चिकित्सा शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और प्रतिष्ठित सर्जनों के साथ ज्ञान के आदान-प्रदान के प्रति हमारे समर्पण का प्रतीक है। वैश्विक विशेषज्ञों को अपनी अंतर्दृष्टि और तकनीकों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करके, हम अपने स्वास्थ्य देखभाल समुदाय के पेशेवर विकास में योगदान करते हैं। लाइव सर्जरी वर्कशॉप उचित रूप से अवलोकन के लिए एक मंच है और यह सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है कि हमारे युवा और अनुभवी सर्जनों को कार्डियक सर्जरी में नवीनतम प्रगति और सर्वोत्तम प्रथाओं तक पहुंच प्राप्त है, जो हमारे सामूहिक ज्ञान को समृद्ध करते हैं, देखभाल के मानक को ऊंचा करते हैं। हम अपने मरीजों को डिलीवरी देते हैं।

Related posts

समान नागरिक संहिता को लेकर बड़ा अपडेट, सीएम लगा सकते हैं मोहर

prabhatchingari

बाईश करोड़ से अधिक लागत की 8 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास

prabhatchingari

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर का सात दिवसीय शिविर शुरू*

prabhatchingari

पोखरी मेले में मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने पीजी कालेज नागनाथ को पांच करोड,सीएचसी पोखरी को दो करोड की देने की घोषणा क मेले में महिला मंगल दल व स्कूली बच्चों के कार्यक्रम रहे आकर्षण का केंद्र

prabhatchingari

गौचर में रक्षाबंधन पर्व पर नगर कांग्रेस कार्यालय का उद्घाटन जिलाध्यक्ष मुकेश नेगी ने किया

prabhatchingari

एसओजी ने 01 किलो 270 ग्राम अवैध चरस के साथ 02 तस्करों को किया गिरफ्तार

prabhatchingari

Leave a Comment