Prabhat Chingari
व्यापार

ओएनडीसी और विंज़ो ने भारत में डिजिटल कॉमर्स को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की

देहरादून -: डिजिटल कॉमर्स की पहुंच और अधिक सुलभ बनाने व पारदर्शी और निष्पक्ष बाजार पहुंच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विंज़ो ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत विंज़ो के व्यापक 175 मिलियन से अधिक यूजर्स तक ओएनडीसी की पहुंच होगी, जो मुख्य तौर पर स्थानीय भाषाओं में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। विंज़ो, ओएनडीसी के साथ सहयोग करने वाली भारत की पहली स्किल गेमिंग कंपनी है।

विंज़ो भारत का सबसे बड़ा इंटरैक्टिव एंटरटेनमेंट मंच है। कंपनी अपने ऐप पर गेम होस्ट करने के लिए थर्ड पार्टी डेवलपर्स के साथ साझेदारी करती है, जो यूजर्स को 12 भाषाओं में उनके मुताबिक मल्टीप्लेयर गेमप्ले अनुभव प्रदान करती है।

विंज़ो प्लेटफॉर्म 100 से अधिक गेम्स के पोर्टफोलियो में प्रति माह 4 बिलियन से अधिक सूक्ष्म लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हुए भारत में प्रत्येक 300 यूपीआई लेनदेन में से कम से कम एक की हिस्सेदारी रखता है, जो भारत में डिजिटल कंटेंट कंपनियों द्वारा संचालित यूपीआई लेनदेन की उच्चतम वॉल्यूम में से एक है। विंज़ो अपने यूनिक यूजर्स डेमोग्राफिक के लिए प्रसिद्ध है, जो मुख्य रूप से भारत के टियर II-V शहरों से आता है और हाई फ्रीक्वेंस, कम-मूल्य लेनदेन या माइक्रोट्रांसेक्शन इस समूह की विशेषता है। यह ओएनडीसी को देश के सुदूर कोनों तक पहुंचने के लिए एक मजबूत ऑर्गेनिक भागीदार बनाता है। विज़ो पर 20% से अधिक खिलाड़ी प्लेटफ़ॉर्म पर अपना पहला डिजिटल भुगतान करते हुए डिजिटल ग्रिड से जुड़ते हैं।

बिजनेस मॉडल के रूप में, विंज़ो गेम डेवलपर्स को भुगतान करने वाले यूजर्स के साथ जोड़ता है, जिससे प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर जारी विज्ञापनों और इन-ऐप खरीदारी जैसे वैकल्पिक स्रोतों से अधिक राजस्व हासिल होता है। ओएनडीसी का पारदर्शी, प्रतिस्पर्धी और खुले बाजार की रणनीति विंज़ो के व्यापक नजरिये से मेल खाती है।

विंज़ो स्टोर, भारत में एकाधिकारवादी मल्टीनेशनल एप स्टोर्स का विकल्प प्रदान करता है, जो ओएनडीसी को डिजिटल व्यवसायों को राजस्व में वृद्धि करतने और व्यापक बाजार तक पहुंचने में मदद करने का मजबूत अवसर मुहैया कराता है। किराना और फूड डिलीवरी, मोबिलटी, फैशन, कृषि-उत्पादों और स्वास्थ्य और कल्याण समेत अन्य नेटवर्क को समेटे हुए ओएनडीसी, विंज़ो स्टोर पर अपनी सेवाओं को सूचीबद्ध करेगा, जो विंज़ो के बढ़ते 175 मिलियन यूजर्स तक पहुंच प्रदान करेगा।

विंज़ो स्टोर अन्य प्रमुख वितरण प्लेटफार्मों के 30% की तुलना में बेहद कम एक अंकों का कमीशन लेता है। पारंपरिक ऐप स्टोर की तुलना में कमीशन दरों को काफी कम करते हुए विंज़ो स्टोर डिजिटल बिजनेस को बेहतर लाभ मार्जिन का मौका देता है और यूजर्स के लिए मूल्य का निर्माण करता है। साथ ही यह बिजनेस को विस्तारित वितरण चैनलों तक पहुंच मुहैया कराता है। पहले से ही, 300 से अधिक डिजिटल कंपनियों ने इस मंच के माध्यम से जबरदस्त राजस्व वृद्धि हासिल की है।

विंज़ो अपने विंज़ो स्टोर के माध्यम से इन-ऐप गेमिंग संपत्तियों को सूचीबद्ध करने और वितरित करने के लिए बहुराष्ट्रीय गेमिंग स्टूडियो के लिए एक अधिक भरोसेमंद और पारदर्शी विकल्प के रूप में उभरा है, जिससे डेवलपर्स और यूजर्स के लिए मूल्य निर्माण में मदद मिलती है। विंज़ो स्टोर के साथ एकीकरण व्यवसायों को सशक्त बनाने और कुछ एकाधिकार रखने वाली प्रभावशाली कंपनियों की शक्ति के मुकाबले भारत के डिजिटल परिदृश्य में इनोवेशन को बढ़ावा देने के ओएनडीसी के मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।

ओएनडीसी के सीईओ टी कोशी ने कहा, “हम स्थानीय घरेलू स्टार्ट-अप को सशक्त बनाने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाने के लिए ओएनडीसी नेटवर्क में विंज़ो का स्वागत करते हुए बेहद उत्साहित और प्रसन्न हैं।” उन्होंने कहा, “एक साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य डिजिटल कॉमर्स उद्योग में क्रांतिकारी बदलाव लाते हुए जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है जहां भारतीय प्रतिभा और इनोवेशन केंद्रीय बुनियाद है। हमारा सहयोग स्थानीय कॉमर्स के विकास में मदद करते हुए भारत के डिजिटल परिदृश्य की विशाल क्षमता को सामने लाएगा।”

डीपीआईआईटी के संयुक्त सचिव संजीव सिंह ने कहा, “हमारा उद्देश्य अलग-अलग व्यवसायों को शामिल करना और यूपीआई के समान एक सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा स्थापित करना है, जो भारत के लिए विशिष्ट रूप से तैयार किया गया है। हम विंज़ो को इस नेटवर्क में आसानी से एकीकृत होते हुए देखकर रोमांचित हैं, जिससे जुड़ाव और इनोवेशन के नए रास्ते खुल रहे हैं। विंज़ो के साथ साझेदारी से ओएनडीसी को देश के दूरदराज के हिस्सों में भी व्यापक यूजर आधार तक पहुंचने में मदद मिलेगी, और भारत में तेजी से बढ़ते तकनीक-सक्षम कॉमर्स में इसके महत्व के बारे में जागरूकता पैदा होगी। यह ओएनडीसी को अपनाने के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन साबित होगा।”

विंज़ो के सह-संस्थापक पवन नंदा ने कहा, “डिजिटल युग में, इनोवेशन को लोकतांत्रिक बनाना कल के उद्यमियों की क्षमता को सामने लाने की कुंजी है। जिस तरह यूपीआई 2018 में भुगतान में क्रांति लाने में सफल रहा और हमारी जैसी कंपनियों की शुरुआत की बुनियाद रखते हुए 175 मिलियन गेमर्स तक पहुंच बनाई। वैसे ही, विंज़ो और ओएनडीसी के एकीकरण के साथ, हम एक ऐसे भविष्य की कल्पना कर रहे हैं, जहां डिजिटल कॉमर्स की मजबूत बुनियाद पर कई और विंज़ो उभरेंगे, जिसका निर्माण इस साझेदारी के माध्यम से किया जा रहा है।”

इनोवेशन को लोकतांत्रिक और विकेंद्रीकृत करने की दृष्टि इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि 2018 में जब यूपीआई की मदद से भुगतान को सुलभ बनाया गया तब नई कंपनियों की बाढ़ आ गई। यूपीआई की मदद से विंज़ो 175 मिलियन यूजर्स तक तक पहुंचने में सफल रहा और हम बेहद खुश और उत्साहित हैं और उम्मीद करते हैं कि विंज़ो और ओएनडीसी के एकीकरण से कल के कई और विंज़ो सामने आएंगे, जिससे उद्यमिता और रोजगार का लोकतंत्रीकरण होगा।

विंज़ो को शामिल करने से ओएनडीसी को अपनी डिजिटल कॉमर्स यात्रा का विस्तार करने के लिए ऑनलाइन गेमिंग के नए और यूनीक यूजर्स हासिल करने में मदद मिलेगी। ओएनडीसी के साथ साझेदारी करने वाली पहली स्किल-आधारित इंटरैक्टिव एंटरटेनमेंट कंपनी के रूप में विंज़ो डिजिटल कॉमर्स में इनोवेशन और पहुंच के एक नए युग की शुरुआत कर रही है। सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ मिशन के अनुरूप, विंज़ो को सरकारी स्वामित्व वाले मोबाइल ऐप स्टोर एमसेवा पर उपलब्ध कराया गया है, जो भारत की डिजिटल परिवर्तन यात्रा का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है।

Related posts

टीएचडीसीआईएल की 750 करोड़ रुपये की कॉर्पोरेट बॉन्ड सीरीज-10 को 8 गुना ओवरसब्सक्राइब

prabhatchingari

स्टोर रूम का सामान जलकर हुआ खाक | Store room goods burnt to ashes

cradmin

मोटोरोला ने 8GB RAM और 128GB Storage के मेमरी कॉन्फिगरेशन के साथ, भारत का सबसे किफायती स्मार्टफोन moto e13 लॉन्च किया

prabhatchingari

होंडा कार्स इंडिया ने अपनी मिड-साइज एसयूवी होंडा एलिवेट का उत्‍पादन शुरू किया

prabhatchingari

अवीवा इंडिया ने गारंटीड लाईफटाईम इंकम को सुनिश्चित करने के लिए पेश किया अवीवा सिग्नेचर मंथली इंकम प्लान

prabhatchingari

इंजिनियस डिफेंस सिस्टम के लिए इंटीग्रेटेड प्लांट किया स्थापित…..

prabhatchingari

Leave a Comment