Prabhat Chingari
Uncategorized

पहाड़ों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए पंपिंग योजनाऐं होंगी कारगर सिद्ध,चमोली के पोखरी ब्लॉक में जलेश्वर (बमोथ) बसुकेदार पंपिंग योजना बुझाएगी सैकड़ों गांवों की प्यास*

*पहाड़ों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए पंपिंग योजनाऐं होंगी कारगर सिद्ध,चमोली के पोखरी ब्लॉक में जलेश्वर (बमोथ) बसुकेदार पंपिंग योजना बुझाएगी सैकड़ों गांवों की प्यास*
चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )
पहाड़ों में पेयजल की समस्या बनी रहती है जिसकी वजह से ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यह कहावत काफी प्रचलित है कि पहाड़ों का पानी पहाड़ों के काम नही आता लेकिन पंपिंग योजनाऐं धरातल पर उतरे तो सैकड़ों गांवों की पेयजल की समस्याओं का समाधान हो सकता है। ऐसे में पोखरी ब्लॉक के गंगानाली क्षेत्र में जलेश्वर (बमोथ) बसुकेदार पेयजल पंपिंग योजना के निर्माण को लेकर पत्रकार नवल खाली ने राज्य सभा सांसद और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट को इस योजना के संबंध में एक ज्ञापन सौंपा है ।
खाल गांव के युवा पत्रकार नवल खाली ने कहा कि पहाड़ों में जंगलों में आग लगने से पुराने पानी के स्रोतों को भी नुकसान पहुंचता है जिस वजह से आने वाले भविष्य में हमे वेकल्पिक पेयजल स्रोतों को तलाश करना होगा ताकि भविष्य में पानी का संकट न रहे।
नवल खाली ने कहा कि यदि भरपूर पानी रहे तो हमारे युवा बागवानी से भी अच्छा स्वरोजगार कर सकते हैं लेकिन पेयजल के अभाव में अभी इस दिशा में युवा कदम नही उठा पा रहे हैं वहीं मछली उत्पादन के लिए गांवों में छोटे छोटे फिश पाउंड बनाकर भी युवा स्वरोजगार से जुड़ सकते हैं लेकिन सबसे पहली प्राथमिकता भरपूर पानी की आवश्यकता होगी।
नवल खाली ने कहा कि गर्मियों में बाहरी प्रदेशों से छुट्टियों में आने वाले ग्रामीण पूरे एक महीने तक गांवों में बच्चों के साथ रुकना चाहते हैं पर पानी के अभाव में वो दो चार दिन बाद ही वापस लौटने के लिए मजबूर हो जाते हैं।
आपको बता दें कि इस पंपिंग पेयजल योजना से न सिर्फ बमोथ न्याय पंचायत के दर्जनों गांव जुड़ सकेंगे बल्कि पोखरी नगर क्षेत्र तक इसके माध्यम से पेयजल की आपूर्ति हो सकती है।
नवल खाली ने कहा कि वो इस योजना के लिए तब तक प्रयासरत रहेंगे जबतक यह धरातल पर नहीं उतरती।

Related posts

वर्तमान पत्रकारिता को नारदजी से प्रेरणा लेने की जरूरत: डॉ. शैलेंद्र

prabhatchingari

देवभूमि पहुंचे ,केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

prabhatchingari

क्वानु के पास एक वाहन खाई में हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया शव बरामद।

prabhatchingari

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 139 वें स्थापना दिवस एव सेवादल का 100 वें दिवस को धूमधाम से मनाया*

prabhatchingari

ड्रिलिंग का कार्य कर रहीं अमेरिकी मशीन में आई तकनीकी खराबी

prabhatchingari

जोशीमठ से औली तक सड़क का होगा चौड़ीकरण, तैयार हो रहा डीपीआर*

prabhatchingari

Leave a Comment