Prabhat Chingari
उत्तराखंडधर्म–संस्कृति

स्पिक मेके द्वारा रुद्र वीणा प्रस्तुति आयोजित

देहरादून: स्पिक मैके के तत्वावधान में आज दून लाइब्रेरी एवं रिसर्च सेंटर में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता उस्ताद बहाउद्दीन डागर द्वारा रूद्र वीणा वादन का आयोजन किया गया। उनके साथ पखावज पर संजय आगले और तानपुरा पर इप्सिता बिचकर ने संगत करी।

अपनी प्रस्तुति के दौरान, उस्ताद बहाउद्दीन डागर ने अपने भावपूर्ण प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।अपनी प्रस्तुति में, उन्होंने राग मुल्तानी, अलाप, जोड़, राग मरू और झाला पेश किया। प्रदर्शन को सभी उपस्थित लोगों ने व्यापक रूप से सराहा, जिसने राष्ट्र की सुंदर कला और संस्कृति का एक समृद्ध स्वाद प्रदान किया।

उस्ताद मोही बहाउद्दीन डागर का जन्म 1970 में ध्रुपद संगीतकारों के शानदार डागर परिवार में हुआ था। उन्होंने पहली बार सात साल की उम्र में भारतीय शास्त्रीय संगीत में अपनी शुरुआत की। उनका संगीत म्यूजिक टुडे (इंडिया), माक्र्स (फ्रांस), रागिनी सूत्र (भारत), सेंस वर्ल्ड (लंदन), और इंडिया म्यूजिक आर्काइव्स (यूएसए) द्वारा रिकॉर्ड किया गया है।

कार्यक्रम में उपस्थित दर्शकों में से एक ने अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा, “उस्ताद बहाउद्दीन डागर का प्रदर्शन वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाला था और उपस्थित सभी दर्शकों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव रहा।”

अपने सर्किट के दौरान, उस्ताद बहाउद्दीन डागर इकोल ग्लोबल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल, द ओएसिस और पुरकुल यूथ डेवलपमेंट सोसाइटी में भी प्रदर्शन करेंगे।

Related posts

मोटोरोला ने रेज़र 40 अल्ट्रा और रेज़र 40 लॉन्च किए

prabhatchingari

राजकीय महाविद्यालय गोपेश्वर के प्रो. बीसी शाह को दी भावभीनी विदाई

prabhatchingari

चमोली में जिला स्तरीय मिनी कॉन्क्लेव, 55 एमओयू पर हस्ताक्षर हुये

prabhatchingari

खेल मंत्री रेखा आर्या ने खेल निदेशालय में ली खेल विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में बैठक, दिए अहम दिशा निर्देश

prabhatchingari

डाक्टर दर्शन सिंह नेगी को मिला उत्तराखंड लोक भाषा साहित्य सम्मान 2023

prabhatchingari

जमरानी बांध परियोजना को सैद्धांतिक सहमति देने पर महाराज ने जताया आभार

prabhatchingari

Leave a Comment