Prabhat Chingari
उत्तराखंडव्यापार

अमेज़न.इन पर होम, किचन व आउटडोरस प्रोडक्टस कैटेगरी में सालाना आधार पर डबल डिजिट ग्रोथ के साथ उत्तराखंड रहा अव्वल

● देहरादून में होम, किचन एवं आउटडोरस कारोबार में सालाना आधार पर 30% की ग्रोथ देखने को मिली
● सोलर पावर प्रोडक्ट और इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के मामले में उत्तराखंड सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बाजारों में से एक रहा है

देहरादून,: देहरादून में अमेज़न.इन ने होम, एवं किचन एवं आउटडोरस कारोबार में सालाना आधार पर डबल डिजिट की ग्रोथ दर्ज की है और हैवेल्स, बजाज, अगारो, मिल्टन और प्रेस्टीज सबसे पसंदीदा ब्रांड के रूप में उभरे हैं। इतना ही नहीं, देहरादून और उत्तराखंड में अमेज़न.इन पर नए ग्राहकों की संख्या में 10% की ग्रोथ देखने को मिली है। इन क्षेत्रों में, ग्राहकों का झुकाव सेहतमंद, सुविधाजनक और स्मार्ट जीवनशैली की ओर है। यही कारण है कि यहां रोबोटिक वैक्यूम, जिम फिटनेस एक्सेसरीज, मेटालिक कुकवेयर आदि जैसे प्रोडक्ट की मांग में जोरदार तेजी आई है। भारत के प्रमुख कैंपिंग स्थलों में से एक, उत्तराखंड में स्लीपिंग बैग की मांग में सालाना आधार पर 50% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। देश में हमेशा से क्रिकेट को लेकर दीवानगी देखने को मिली है, इसी के चलते, अमेज़न.इन को क्रिकेट बैट और किट की बिक्री में उत्तराखंड में सालाना आधार पर 100% की, वहीं देहरादून में 130% से अधिक की ग्रोथ देखने को मिली है।

लखनऊ और चंडीगढ़ में होम एंड किचन एक्सपीरियंस एरेना के सफल आयोजन के बाद, अमेज़न.इन को देहरादून में भी दिनभर चले इस कार्यक्रम को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। यहां फर्नीचर, होम एसेंशियल, किचन एवं अप्लायंसेस, होम डेकोर एवं लाइटिंग, स्पोर्ट एवं फिटनेस, इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटो एक्सेसरीज़, आउटडोर और बागवानी जैसी विभिन्‍न कैटेगरी में प्रोडक्‍ट पेश किए गए हैं। अपनी तरह के इस खास कार्यक्रम ने मीडिया और हमारे भागीदारों को भी अमेजन इंडिया की लीडिरशिप से बातचीत करने के साथ ही अपने पसंदीदा ब्रांडों और उत्पादों का अनुभव लेने का अवसर प्रदान किया।

इस मौके पर बात करते हुए, के एन श्रीकांत, डायरेक्टर, होम, किचन एवं आउटडोरस, अमेजन इंडिया ने कहा, ‘‘ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए एक मार्केटप्लेस के रूप में, हम अमेजन इंडिया में ‘हर मुस्कान की अपनी दुकान’ की दिशा में प्रयास कर रहे हैं। उत्तराखंड में होम, किचन एवं आउटडोरस प्रोडक्टस के क्षेत्र में हमें सालाना आधार पर 30% की शानदार ग्रोथ देखने को मिली है। हमारे सम्माननीय ग्राहक जिस प्रकार हम पर लगातार विश्वास बनाए हुए हैं, इसे देखकर हम बेहद रोमांचित हैं। ग्राहकों के शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए, हम लगातार बेहतरीन ग्राहक सेवा प्रदान करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसी के साथ ही हम ग्राहकों को सुविधा एवं संतुष्टि प्रदान करते हुए, टॉप ब्रांडों के प्रोडक्ट के विशाल संग्रह उपलब्ध करा रहे हैं।’’

यहां उत्तराखंड और देहरादून में शॉपिंग के कुछ खास ट्रेंड देखने को मिले हैं:

● ग्राहक तेजी से प्रीमियम और स्मार्ट जीवन शैली अपना रहे हैं: हमें सोफा और बेड जैसे प्रोडक्ट की मांग में 65% से ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली है, वहीं वार्डरोब की मांग में 80% और डाइनिंग फर्नीचर में 45% से अधिक की ग्रोथ देखने को मिली है। 2024 की बात करें तो, Amazon.in को इंस्टॉलेशन सर्विसेज के ग्राहकों में सालाना आधार पर 1.25 गुनी ग्रोथ देखने को मिली है। लगभग 11,000 ग्राहक इन सेवाओं का लाभ उठा रहे थे। इसके अलावा, इस क्षेत्र में वॉटरप्रूफिंग उत्पादों और पेंट्स के बाजार में 150% से अधिक की ग्रोथ हुई है। इसके अलावा, देहरादून में ग्राहक होम सेफ्टी और स्मार्ट लिविंग प्रोडक्ट जैसे डिजिटल डोर लॉक और वीडियो डोरबेल को खरीदने में प्राथमिकता दे रहे हैं। ग्राहकों की इस पसंद के चलते इन प्रोडक्ट में सालाना आधार पर 65% से अधिक की वृद्धि देखने को मिली है। इसके अलावा, पूरे उत्तराखंड में रोबोटिक वैक्यूम में लगभग 100% की ग्रोथ देखने को मिली है।
● पर्यावरण के अनुकूल प्रोडक्ट की बढ़ती मांग: पूरे उत्तराखंड में ग्राहक तेजी से पर्यावरण के अनुकूल प्रोडक्ट चुन रहे हैं। 2024 में, सोलर पावर प्रोडक्ट की मांग में 175% की ग्रोथ देखने को मिली है। पर्यावरण के अनुकूल यातायात के विकल्पों को लेकर आम लोगों के शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए, अमेजन ने हीरो विडा, चेतक और ओकाया एम्पियर जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ-साथ ग्रीन और कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ अपने ईवी पोर्टफोलियो का विस्तार किया है।
● घर पर रहकर फिट रहें और बेहतर जीवनशैली अपनाएं: होम वर्कआउट और जिम फिटनेस एक्सेसरीज की मांग में 50% से अधिक की वृद्धि हुई है। यह बताता है कि उत्तराखंड और देहरादून में ग्राहकों के बीच सेहत और फिटनेस को लेकर रुचि तेजी से बढ़ रही है।
● ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधा और कार्यक्षमता उत्पादों के चयन को कर रही हैं प्रेरित : देहरादून में लोगों के बीच खाना पकाने की कला को लेकर रुचि तेजीसे बढ़ रही है। जिसके चलते यहां कॉफी मशीन के मामले में 40% से अधिक और मिक्सर ग्राइंडर के मामले में 50% से अधिक की ग्रोथ देखने को मिली है। इसके अलावा, मेटालिक कुकवेयर सेट की मांग में 95% और बेकिंग एवं पेस्ट्री टूल्स की मांग में 40% की ग्रोथ हुई है। यह चलन खाना पकाने, बेकिंग और परोसने की गुणवत्ता और कार्यक्षमता पर ज़ोर देता है। यह बदलता रुझान खाना पकाने के प्रति ग्राहकों की बदलती रुचि को प्रदर्शित करता है।

अमेज़न.इन की ग्रोथ में उत्तराखंड के बाजार की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत का सबसे पसंदीदा मार्केटप्लेस भविष्य में भी राज्य और देश भर में स्थानीय स्टोरों और एमएसएमई के साथ काम करता रहेगा। साथ ही अमेजन नए टूल्स, टेक्नोलॉजी, इनावेशन और नई पहल पेश करता रहेगा। हमारा यह प्रयास भारतीय कारोबारियों की उद्यमशीलता को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित करता है। इसके अलावा, Amazon.in के पास राज्य में 100 से अधिक ‘आई हैव स्पेस’ पाटनर्स के साथ 20 से अधिक ओन्ड एवं पार्टनर डिलीवरी स्टेशन हैं।

Related posts

सेंट मेरीज़ स्कूल ने भव्य कला व विज्ञान प्रदर्शनी का किया आयोजन ,

prabhatchingari

असम राइफल के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद नायर ने की राजभवन में शिष्टाचार भेंट

prabhatchingari

मंत्री गणेश जोशी ने सुनी आम लोगो की समस्या, कई समस्याओ का किया समाधान।

prabhatchingari

जिलाधिकारी सोनिका जोनल एवं सैक्टर अधिकारी नियुक्त किए ..

prabhatchingari

मोटोरोला ने दुनिया के पहले ट्रू कलर कैमरा और डिस्प्ले के साथ भारत में लॉन्च किया अपना बहुप्रतीक्षित एज 50 प्रो फोन

prabhatchingari

आपदा प्रभावित 15 परिवारों को सहायता राशि के चैक प्रदान करते कृषि मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

Leave a Comment