Prabhat Chingari
मनोरंजन

युवा महोत्सव का हर्षोल्लास के साथ हुआ समापन

देहरादून,युवा कल्याण एवं पीआरडी विभाग द्वारा आयोजित पांच दिवसीय उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव 2023-24 बड़े धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर युवा कल्याण एवं खेल मंत्री रेखा आर्या मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं।

सभा को सम्बोधित करते हुए, रेखा आर्या ने कहा, “मैं उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव 2023-24 के सफल समापन का हिस्सा बनने वाले प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देती हूं। यह एक या दो दिवसीय कार्यक्रम नहीं, बल्कि पांच दिवसीय लंबा कार्यक्रम था और इसके सफल प्रबंधन के पीछे आयोजकों के साथ-साथ युवा कल्याण और पीआरडी विभाग के लोगों द्वारा किये गए कार्य सराहनीय हैं। इस मंच के माध्यम से राज्य भर से हजारों युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। इसके अलावा, महोत्सव में लगाए गए स्टालों के माध्यम से राज्य की स्थानीय उपज और खान-पान को भी बढ़ावा मिला।”

उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव के समापन दिन का मुख्य आकर्षण गायिका संगीता ढौंडियाल और प्रसिद्ध गीत ‘गुलाबी शरारा’ के गायक इंदर आर्या की शानदार प्रस्तुति रही। इस अवसर के दौरान, इंदर आर्या ने ‘मेरो लहंगा’, ‘हे मधु’, और ‘गुलाबी शरारा’ सहित अपने कुछ प्रसिद्ध ट्रैक से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

महोत्सव के अंतिम दिन प्रतिभागियों ने शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन और शास्त्रीय वादन प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाया। कार्यक्रम के दौरान दिन भर प्रदर्शकों ने उत्तराखंड के पारंपरिक खेल मुर्गा झपट, म्यूजिकल चेयर और अन्य खेलों सहित विभिन्न गतिविधियों और प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान पूरे महोत्सव में आयोजित कई प्रतियोगिताओं के परिणाम भी घोषित किए गए। शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता में हरिद्वार की गायत्री ने प्रथम पुरस्कार, अल्मोडा की मानसी ने द्वितीय पुरस्कार और देहरादून की प्रियल जोशी ने तृतीय पुरस्कार जीता। शास्त्रीय गायन प्रतियोगिता में देहरादून की लक्ष्मी कुमारी ने प्रथम पुरस्कार, पिथौरागढ़ के पीयूष धामी ने द्वितीय पुरस्कार तथा हरिद्वार के आदित्य ने तृतीय पुरस्कार जीता। शास्त्रीय वादन प्रतियोगिता में उधम सिंह नगर के आशीष वर्मा ने प्रथम पुरस्कार, चंपावत के अंकित जोशी ने द्वितीय पुरस्कार और हरिद्वार के विपुल कांडपाल ने तृतीय पुरस्कार जीता। समूह नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार देहरादून की टीम ने जीता, जबकि द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार क्रमश: पिथौरागढ़ एवं महिला मंगल दल बागेश्वर ने प्राप्त किया। समूह गायन प्रतियोगिता में पिथौरागढ़ की टीम ने प्रथम, बागेश्वर की टीम ने द्वितीय तथा देहरादून की टीम ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। एकांकी नाटक प्रतियोगिता में देहरादून के पंचम वेद ने प्रथम पुरस्कार, देहरादून जिले की टीम ने द्वितीय पुरस्कार और हरिद्वार जिले की टीम ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। प्रतियोगिता के विजेता 12 से 16 जनवरी के बीच महाराष्ट्र के नासिक में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे।

मेगा लकी ड्रा में शानवी ने पहला पुरस्कार जीता, जबकि दूसरा और तीसरा पुरस्कार क्रमश: वीरेंद्र भट्ट और अमृत पाल सिंह ने जीता।

दर्शकों को संबोधित करते हुए, विधायक राजपुर खजान दास ने कहा, “उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव के समापन दिवस पर, मैं उन सभी प्रतिभागियों और आयोजकों को बधाई देता हूं जिन्होंने 5 दिवसीय कार्यक्रम के दौरान बहुत कड़ी मेहनत की है। हमारे राज्य और देश का भविष्य हमारे सक्षम युवाओं के हाथों में है, और मेरा मानना है कि इस तरह के आयोजन युवाओं के कल्याण को सुविधाजनक बनाने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।”

पूरे दिन के दौरान विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में उत्तराखंड की विरासत की समृद्ध विविधता का प्रदर्शन किया गया। ‘यूथ एज़ जॉब क्रिएटर्स’ विषय पर एक सत्र और एक कैरियर काउंसलिंग सत्र ने युवा प्रतिभागियों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि और प्रेरणा प्रदान की।

ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के महत्व पर जोर देते हुए, युवा कल्याण और पीआरडी विभाग के निदेशक, जितेंद्र कुमार सोनकर ने कहा, “मेरा मानना है कि उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम विविधता का जश्न मनाने, प्रतिभा को बढ़ावा देने और हमारे युवाओं को उज्जवल भविष्य के लिए प्रेरित करने के लिए शक्तिशाली मंच के रूप में काम करते हैं। ऐसी पहलों के माध्यम से, हम न केवल अपनी विरासत का प्रदर्शन करते हैं बल्कि अगली पीढ़ी को अपने आप में अग्रणी बनने के लिए सशक्त बनाते हैं।”

इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव अमित कुमार सिन्हा, अतिरिक्त निदेशक आरसी डिमरी, संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल, उप निदेशक शक्ति सिंह एवं एसके जयराज, और सहायक निदेशक नीरज गुप्ता एवं दीप्ति जोशी उपस्थित रहे।

Related posts

प्रदेश भर से ऑडिशन देने के लिए उमड़ी भीड़*

prabhatchingari

पॉली किड्स ने मनाया वार्षिक पुरस्कार समारोह 2024

prabhatchingari

प्रज्ञा जोशी चुनी गई एवेलॉन मिस पर्सनेलिटी

prabhatchingari

तान्या सिंह के सिर सजा मिस उत्तराखंड का ताज

prabhatchingari

ओलंपस हाई ने 25वां वार्षिक दिवस लाइट एंड साउंड शो ‘ज़ंगूरा’ के साथ मनाया

prabhatchingari

आर्यन स्कूल ने पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में पिन बोर्ड और इंग्लिश एलोक्यूशन किया आयोजित

prabhatchingari

Leave a Comment