Prabhat Chingari
उत्तराखंड

अग्निवीर योजना में ये 5 बदलाव हो सकते हैं, लोकसभा चुनाव में पड़ा था इसका असर..

देहरादूनः अग्निपथ या अग्निवीर योजना लागू होए पर देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुए थे, माना जा रहा है कि इस योजना से भाजपा को लोकसभा चुनाव में नुकसान हुआ है। अब इस पर रिव्यू किया जा रहा है, कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को हरियाणा, वेस्ट यूपी और राजस्थान की शेखावाटी में भारी नुकसान हुआ। इसका सबसे बड़ा कारण अग्निवीर या अग्निपथ योजना को माना जा रहा है। अब केंद्र सरकार अग्निवीर योजना का रिव्यू कर रही है. जैसे ही PM इटली की यात्रा से लौटेंगे, उनके सामने 17- 18 जून को अग्निवीर में किए जाने वाले बदलावों को लेकर प्रजेंटेशन रखा जाएगा।
ये बदलाव हो सकते हैं
1. अग्निवीरों का चार साल का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।
2. अधिक नौजवानों को भर्ती किया जा सकता है।
3. 25 फीसदी रिटेंशन की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है. इसे 60 प्रतिशत किया जा सकता हैं।
4. शहीद या घायल होने पर मिल सकती है सहायता राशि।
5. जवानों और अग्निवीरों की छुट्टियों में होने वाले अंतर को खत्म किया जा सकता है।
JDU ने की थी बदलाव की मांग
भाजपा के सहयोगी जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने अग्निवीर योजना में बदलाव करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि अग्निवीर योजना का काफी विरोध हुआ, लोकसभा चुनाव में इसका प्रभाव देखने को मिला. इस पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि मैं ये योजना खत्म करने के लिए नहीं कह रहा, लकिन चुनाव में विपक्षी दलों ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया था।
राजनाथ सिंह ने कही थी ये बात
देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा चुनाव के दौरान एक इंटरव्यू में अग्निवीर योजना में बदलाव करने की बात कही थी। उन्होंने कहा था अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित करना सरकार का दायित्व है, यदि फिर भी जरूरत पड़ी तो हम इसमें बदलाव के लिए भी तैयार हैं।
गोरखा सैनिक फिर भर्ती हो सकते हैं
भारत की सेना में नेपाल के सैनिक भी हैं। ये गोरखा रेजिमेंट में हैं. लेकिन जब से अग्निवीर योजना आई है, तब से नेपाल के गोरखा सैनिकों की भर्ती नहीं हुई है. गोरखा रेजिमेंट में पहले 90 फीसदी सैनिक नेपाली और 10 फीसदी भारतीय होते थे। अब ये रेशियो 60- 40 का हो गया है। यदि अग्निवीर योजना में बदलाव होते हैं, तो संभव है कि एक बार फिर नेपाली सैनिक भारतीय सेना की भर्ती में हिस्सा लेंगे।

Related posts

आरोपी बेटा गिरफ्तार, देर रात शराब के नशे में मां-बेटे में हुआ था विवाद | Accused son arrested late night there was a dispute between mother and son under the influence of alcohol

cradmin

ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण परिक्षेत्र में मतदान को लेकर लोगों को किया जा रहा है जागरूक

prabhatchingari

साइबर अपराधियों ने चमोली पुलिस का ऑफिशियल फेसबुक पेज हैक कर दिया*

prabhatchingari

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर में सूरज कांत बने मिस्टर फ्रेशर, सिमरन पंत बनी मिस फ्रेशर

prabhatchingari

ड्रग तस्करी में गिरफ्तार देहरादून के प्रतिष्ठित विद्यालय की पूर्व अध्यापिका और उसका पति

prabhatchingari

पत्रकार कल्याण कोष/ मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना समिति का गठन

prabhatchingari

Leave a Comment