Prabhat Chingari
उत्तराखंड

आपदा प्रवाहितों ने अपनी जड़ों और मिट्टी से हटकर कहीं दूसरी जगह नहीं बसेंगे

Advertisement

*जोशीमठ आपदा प्रवाहितों ने कहा कि वे अपनी जड़ों और मिट्टी से हटकर कहीं दूसरी जगह नहीं बसेंगे*
चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )
जोशीमठ पहुंचे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट से नगर के मूल निवासियों के शिष्ठमंडल ने भेंट की। सबने एक स्वर में कहा कि वे अपनी जड़ों और मिट्टी से हटकर कहीं दूसरी जगह नहीं बसेंगे।कहा कि सरकार के अनुसार जोशीमठ के कुछ भाग असुरक्षित है व काफी बड़ा क्षेत्र अभी भी सुरक्षित है, इसलिए नगर के मूल निवासियों को उस सुरक्षित क्षेत्र में ही बसाया जाय।
लोगों ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपकर कहा कि प्रशासन की रोक के बाद भी पिछले एक वर्ष से नगर में धडल्ले से बहुमंजिले व्यक्तिगत एवं सरकारी निर्माण हो रहे हैं इसलिए ऐसे सभी निर्माणों को चिह्नित करते हुए नगर में तत्काल प्रभाव से निर्माण कार्य पर रोक लगाई जाय। साथ ही पालिका के अंतर्गत बहने वाले सभी नालों, नालियों को वैज्ञानिकी ट्रीटमैंट अविलंब शुरू करवाने, नगर के नीचे अलकनन्दा के किनारे तटबंद बनाने, विस्थान की श्रेणी में रखे मूल निवासियों को गौंख, होसी, औचा, मनौटी, औली में बसाने व इन सभी स्थानों का अविलंब मास्टर प्लान तैयार कर यहां पर सड़क, सिवरेज, ड्रैनेज, आवगमन मार्ग, पेयजल, विद्युत की व्यवस्था करवाने, ऐसे पुस्तैनी परिवार जिनकी नगर में ही सुरक्षित स्थानों में भूमि है व जिन्हें भवनों का मुआवजा जारी हो गया है उनको उनकी सुरक्षित भूमि में मानक अनुसार नया भवन निर्माण की अनुमति देने, अन्य मूल निवासियों को मानक अनुसार आवास निर्माण हेतु जल्द सरकारी भूमि आवंटित करने, नगर के ऐसे सभी स्थान जो सुरक्षित की श्रेणी में रखे गए हैं तत्काल सिवरेज एवं ड्रैनेज व्यवस्था कायम करने आदि की मांग की। लोगों से बातचीत के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने सीएम से फोन पर वार्ता कर लोगों की मांगों से उन्हें अवगत कराया, भट्ट ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया है कि जोशीमठ के मूल निवासियों की मांगों पर उचित कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर पूर्व सभासद अनिल नंबूरी, समीर डिमरी, गौरव नंबूरी, लक्ष्मी लाल, माधव डिमरी, नितेश चौहान, रमेश डिमरी, भगवती नंबूरी, सुभाष डिमरी ,महेन्द्र दयाल आदि मौजूद रहे।

Related posts

ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह को लिखा पत्र

prabhatchingari

ऑपरेशन स्माइल की अध्यक्षता में सम्बन्धित विभागों के साथ किया गया समन्वय गोष्ठी का आयोजन

prabhatchingari

केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग के गुप्तकाशी क्षेत्र में सार्वजनिक स्थान पर हुक्का पी रहे 02 युवकों का पुलिस ने किया चालान, हुक्का किया गया जब्त*

prabhatchingari

उत्तरकाशी के बड़कोट पहुंचे कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बड़कोट के उपराडी गांव के सेब बागवान के बगीचे का किया स्थलीय निरीक्षण।

prabhatchingari

खेल विभाग खिलाड़ियों के हितों के लिये सदैव है तत्पर-रेखा आर्या

prabhatchingari

शिवपुरी के पास मोटरसाईकल खाई में दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया रेस्क्यू

prabhatchingari

Leave a Comment