Prabhat Chingari
मनोरंजन

युवा महोत्सव में गढ़ रत्न नरेंद्र सिंह नेगी ने दूनवासियों को किया मंत्रमुग्ध

Advertisement

देहरादून, चल रहे उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव 2023-24 के चौथे दिन प्रसिद्ध लोक गायक गढ़ रत्न नरेंद्र सिंह नेगी की मनमोहक प्रस्तुति देखी गई। युवा कल्याण और पीआरडी विभाग द्वारा आयोजित इस महोत्सव में कई सांस्कृतिक गतिविधियों, प्रतियोगिताओं और सूचनात्मक सत्रों का आयोजन भी किया गया।

गढ़ रतन नरेंद्र सिंह नेगी, जो अपनी भावपूर्ण आवाज के लिए जाने जाते हैं, ने अपने लोकप्रिय गीतों की प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। चौथे दिन का उत्सव एकांकी प्रतियोगिता के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद जीवन कौशल पर केंद्रित एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता हुई। दिन के दौरान, प्रतिभागियों ने योगाभ्यास में भी भाग लिया।

महोत्सव में शैक्षिक स्पर्श जोड़ते हुए, उत्तराखण्ड के उद्यान विभाग के पूर्व निदेशक बी.एस. नेगी द्वारा एक कैरियर काउंसलिंग सत्र आयोजित किया गया। इस सत्र का उद्देश्य युवाओं को सूचित करियर विकल्पों और भविष्य की संभावनाओं के प्रति मार्गदर्शन करना रहा।

इस अवसर पर उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष डॉ. गीता खन्ना मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने युवाओं के समग्र विकास को बढ़ावा देने में उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के महत्व को व्यक्त किया।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित किए गए। फोटोग्राफी प्रतियोगिता में देहरादून के वैभव सिंह बिष्ट ने प्रथम पुरस्कार, देहरादून के आदित्य कुमार ने द्वितीय पुरस्कार और उधम सिंह नगर के सौरभ कुमार ने तृतीय पुरस्कार जीता। योगाभ्यास प्रतियोगिता में देहरादून की आकृति प्रथम, देहरादून की राधा द्वितीय तथा हरिद्वार के रोहित यादव तृतीय स्थान पर रहे। भाषण प्रतियोगिता में उधम सिंह नगर के प्रदीप सक्सेना ने प्रथम पुरस्कार, देहरादून की हिमाद्रि ने द्वितीय पुरस्कार और उधम सिंह नगर की आकांक्षा जोशी ने तृतीय पुरस्कार जीता। मेगा लकी ड्रा के विजेताओं की भी घोषणा की गई, जिसमें प्रथम पुरस्कार विक्रम कुमार, द्वितीय पुरस्कार श्रेया शर्मा और तृतीय पुरस्कार चारू जैन को दिया गया। मुख्य अतिथि डॉ. गीता खन्ना ने योग्य विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये।

पूरे दिन विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में उत्तराखंड की विरासत की समृद्ध विविधता का प्रदर्शन किया गया। इस वर्ष के युवा महोत्सव के लिए केंद्र सरकार की थीम के अनुरूप, ‘यूथ एज़ जॉब क्रिएटर्स’ विषय पर आयोजित सत्र ने युवा प्रतिभागियों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि और प्रेरणा प्रदान की।

पांच दिवसीय उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव का समापन 9 जनवरी को होगा। युवा कल्याण और पीआरडी विभाग के निदेशक, जितेंद्र कुमार सोनकर ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की और आगंतुकों को पहाड़ी खाद्य पदार्थों, हस्तशिल्प, अनाज और कपड़ों की खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में युवा कल्याण एवं खेल मंत्री रेखा आर्या मौजूद रहेंगी। इस अवसर पर वह उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव 2023-24 के सभी विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान करेंगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक आरसी डिमरी, संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल, उप निदेशक शक्ति सिंह एवं एसके जयराज, और सहायक निदेशक नीरज गुप्ता एवं दीप्ति जोशी उपस्थित रहे।

Related posts

भारतीय संगीत नाटक अमृत अवार्ड से नारायण सिंह बिष्ट को सम्मानित किया जाऐगा,थराली क्षेत्र में खुशी की लहर

prabhatchingari

मशहूर फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री ने विभिन्न हस्तियों को प्रदान किए अवार्ड

prabhatchingari

डीजीपी अशोक कुमार ने किया ‘आर्ट सेंट्रियो’ कला प्रदर्शनी का उद्घाटन

prabhatchingari

बांसुरीवादक पंडित रोनू मजूमदार द्वारा व्याख्यान प्रदर्शन आयोजित

prabhatchingari

आईपीआरएस ने लिरिक डिस्प्ले को भारत में लाभकारी बनाने के लिए लिरिकफाइंड के साथ साझेदारी की

prabhatchingari

उत्तराखंड की बेटी सृष्टि ने,राष्ट्रीय फलक पर छाई फिल्म ‘एक था गांव’ को मिला अवॉर्ड

prabhatchingari

Leave a Comment