Prabhat Chingari
उत्तराखंड

स्वास्थ्य विभाग ने प्रवासी परिवार की गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण किया

*स्वास्थ्य विभाग ने प्रवासी परिवार की गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण किया*
चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )
स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत चमोली जिले में टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत विभागीय टीमें निर्माण क्षेत्रों में कार्य कर रहे प्रवासी परिवार की गर्भवती और बच्चों का टीकाकरण कर रहे हैं।
टीमों की ओर से जिले के विभिन्न स्थानों पर निर्माण कार्य में जुटे परिवारों के 24 बच्चों और दो गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा चुका है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमएस खाती ने शुक्रवार को बताया कि जिले में कार्यक्रम के तहत इन दिनों बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर सरकारी और निजी निर्माण कार्य किया जा रहा है। ऐसे में निर्माण कार्य में जुटे प्रवासी परिवार की गर्भवती और बच्चों के टीकाकरण से वंचित रहने की संभावनाओं को देखते हुए विभाग की ओर से कमेड़ा से हनुमानचट्टी, कर्णप्रयाग से ग्वालदम, गैरसैंण, पोखरी, देवाल, नंदानगर क्षेत्रों में निर्माण क्षेत्रों में सर्वेक्षण कर टीकाकरण किया जा रहा है।
सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी रचना ने बताया कि चमोली में प्रतिरक्षण सुपरवाइजर, एएनएम, आशा कार्यकत्री, आशा फेसिलिटेटर, ब्लाक कार्डिनेटर आशा के माध्यम से विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसमें तहत जोशीमठ ब्लॉक के हेलंग, गोविंदघाट, पोखरी ब्लॉक के सिनाऊ, कांडईखोला और नारायणबगड़ ब्लॉक के डुंगरी, निलाड़ी में एक वर्ष तक के 24 बच्चे और दो गर्भवती टीकाकरण से वंचित पाए गए। जिसके बाद सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं का निर्माण क्षेत्र में पहुंचकर एएनएम की ओर से टीकाकरण कर लिया गया है।

Related posts

श्रीनगर को शीघ्र मिलेगी सीवर व गैस पाइप लाइन की सौगात: डॉ. धन सिंह रावत

prabhatchingari

मेरी सहयोगी आंगनबाड़ी बहनों के हितों के लिए विभाग लगातार कर रहा काम-रेखा आर्या*

prabhatchingari

नैनीताल में बड़ा हादसा, 32 लोगों से भरी बस हुई खाई में दुर्घटनाग्रस्त, SDRF चला रही राहत एवं बचाव अभियान।*

prabhatchingari

भारत के एवीजीसी इकोसिस्‍टम ने अपने स्‍तर को बेहतर बनाया: विंज़ो ने भारतीय टेक्‍नोलॉजी और संस्‍कृति को वैश्विक मुकाम पर पहुँचाया

prabhatchingari

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल,ने देहरादून के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. योगेन्द्र सिंह की सहारनपुर व हरिद्वार में कार्डियोलॉजी ओपीडी सेवाएं शुरू……

prabhatchingari

संविधान दिवस के अवसर पर गोपेश्वर महाविद्यालय में संगोष्ठी आयोजित की गई*

prabhatchingari

Leave a Comment