Prabhat Chingari
उत्तराखंडमनोरंजन

स्टर्लिंग नैनीताल ने एरीज ऑब्जर्वेटरी में स्टारगेजिंग एडवेंचर 15 जून तक आयोजन किया

नैनीताल -स्टर्लिंग रिसॉर्ट, नैनीताल ने आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) की यात्रा हेतु मेहमानों को एक अनूठा अवसर प्रदान किया है। एरीज प्रेक्षणीय खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी तथा वायुमंडलीय विज्ञान में विशेषज्ञता रखने वाला एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान है।
रिसॉर्ट से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, एरीज समुद्र तल से 2,511 मीटर की ऊंचाई पर और 79° पूर्वी देशांतर पर एक प्रमुख स्थान पर स्थित है; यह स्थान इसे कैनरी द्वीप (20° पश्चिम) और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया (157° पूर्व) के बीच लगभग बराबर दूरी पर रखता है। यह रणनीतिक स्थिति संस्थान को उन अवलोकनों को पूरा करने की अनुमति देती है जो इन स्थानों में से किसी एक से चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं।
स्टर्लिंग नैनीताल द्वारा एरीज में आयोजित स्टारगेजिंग अनुभव ब्रह्मांड के अद्भुत रहस्यों में एक आंखें खोलने वाली यात्रा का वादा करता है। प्रतिभागियों को संस्थान के अनुसंधान क्षेत्रों का अन्वेषण करने का मौका मिल रहा है, जो सौर, ग्रह, तारकीय, आकाशगंगा और अतिरिक्त-आकाशगंगा सम्बन्धी घटनाओं जैसे तारकीय परिवर्तनशीलता, एक्स-रे बायनरी, तारामंडल, निकटवर्ती आकाशगंगाएं, क्वासर और सुपरनोवा और उच्च ऊर्जा गामा रे बर्स्ट जैसी घटनाओं तक फैले हुए हैं।
न्यूनतम प्रतिभागियों की संख्या पांच है, और यह गतिविधि कार द्वारा उपलब्ध है। प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वे कार्यक्रम के एक दिन पहले अपनी जगह बुक कर लें, जो 19:15 से 20:30 बजे तक चलता है।
स्टर्लिंग नैनीताल का एरीज में स्टारगेजिंग एडवेंचर उन सभी के लिए एक अनिवार्य प्रयास है जिन्हें खगोल विज्ञान में रुचि है या प्रेक्षणीय विज्ञान की आकर्षक दुनिया के बारे में अधिक जानने की इच्छा है। पेशेवर मार्गदर्शन और एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान की यात्रा का अनूठा अवसर प्रदान करने वाली यह गतिविधि रिसॉर्ट का मुख्य आकर्षण है।

Related posts

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने मुख्यमंत्री से भेंट कर कोटद्वार में आपदा से हुए नुकसान के लिए राहत पैकेज की मांग की*

prabhatchingari

बर्फबारी के बीच वाहनों में फंसे लोगों को SDRF टीम ने निकाला सुरक्षित।*

prabhatchingari

महाराज ने टूटे मालन पुल का किया निरीक्षण*

prabhatchingari

नगर भाजपा गौचर ने भाजपा प्रत्याशी के विजय के लिए भट्टनगर में सम्पर्क किया

prabhatchingari

प्रैमेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस ने नया ब्रैंड कैंपेन लॉन्च किया, “यह मेरी चढ़ाई है”, जीवन के हर कदम पर ‘उद्देश्य’ और ‘लचीलेपन’ का जश्न मनाना

prabhatchingari

एसएस-ब्यूटी कैंपेन के साथ दीजिए अपनी ख़ूबसूरती को एक नया रूप, और हर दिन पाइए एक आईफोन-15 जीतने का मौका

prabhatchingari

Leave a Comment