Prabhat Chingari
उत्तराखंडजीवन शैली

विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी ट्रैक इस वर्ष 1 जून से पर्यटकों के लिए खुलेगी*

*उत्तराखण्ड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी ट्रैक इस बार 01 जून 2024 से पर्यटकों केलिए खुलेगी*
चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )
उत्तराखण्ड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी ट्रैक इस बार 01 जून 2024 से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। फूलों की घाटी ट्रैक अपने विभिन्न तरह के फूलों के लिए दुनिया भर में मशहूर है।
फूलों की घाटी दुर्लभ हिमालयी वनस्पतियों से समृद्ध है और जैव विविधता का अनुपम खजाना है। यहां 500 से अधिक प्रजाति के रंग बिरंगे फूल खिलते हैं।
फूलों की घाटी से टिपरा ग्लेशियर, रताबन चोटी, गौरी और नीलगिरी पर्वत के विहंगम नजारे भी देखने को मिलते हैं। फूलों की घाटी 30 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए खुली रहेगी। उप वन संरक्षक बीबी मर्तोलिया ने बताया कि फूलों की घाटी के लिए पर्यटकों का पहला दल 01 जून को घांघरिया बेस कैंप से रवाना किया जाएगा।
पर्यटकों को फूलों की घाटी का ट्रैक करने के बाद उसी दिन बेस कैंप घांघरिया वापस आना होगा। बेस कैंप घांघरिया में पर्यटकों के ठहरने की समुचित व्यवस्था है। फूलों की घाटी ट्रैकिंग के लिए भारतीय नागरिकों को 200 रुपए तथा विदेशी नागरिकों के लिए 800 रुपए ईको ट्रैक शुल्क निर्धारित किया गया है। फूलों की घाटी के लिए बेस कैंप घांघरिया से टूरिस्ट गाइड की सुविधा भी रहेगी।

Related posts

अपर मुख्य सचिव वित्त आनंद वर्धन ने लिया चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा

prabhatchingari

रिकार्डो पावेल का शतक, इंडिया कैपिटल्स की पहली जीत

prabhatchingari

ब्लेंडर्स प्राइड ‘मिस उत्तराखंड-2024’ का फर्स्ट लुक,राज्यभर से 32 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

prabhatchingari

ई-स्मार्ट क्लिनिक की शुरुआत! भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बढ़ाने को लेकर भारत सरकार के साथ मिलकर लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज की पहल

prabhatchingari

छात्र छात्राओं ने शिविर में सीखे योग के गुर

prabhatchingari

पीओके हमारा अभिन्न अंग है हम उसे लेकर रहेंगे: महाराज*

prabhatchingari

Leave a Comment