Prabhat Chingari
राष्ट्रीयस्वास्थ्य

सेक्सुअल हेल्थ एवं वैलनैस सर्वे के चौथे एडिशन की रिपोर्ट जारी

हरिद्वार,: ड्यूरेक्स अपनी शुरुआत की 95वीं सालगिरह मना रहा है। इस मौके पर हुए दुनिया के इस सबसे व्यापक सेक्सुअल हेल्थ एवं वैलनैस सर्वे के चौथे एडिशन में पता चला कि, कंडोम अभी भी दुनिया का सबसे लोकप्रिय गर्भनिरोधक उपाय बना हुआ है। विशेष रूप से पहली बार सेक्स करने वालों के बीच यह सबसे अधिक लोकप्रिय है।

ड्यूरेक्स हर साल दुनिया भर में सेक्स के 2 बिलियन मौकों पर मौजूद रहा है इसी के साथ ही पिछले दो दशकों में दुनिया भर में 118,000 से ज़्यादा लोगों ने इसके ग्लोबल सेक्स सर्वे में हिस्सा लिया है। सर्वे के नवीनतम 2024 एडिशन* दुनिया भर के 36 देशों में आयोजित किया गया था।
ड्यूरेक्स के ताजा ग्लोबल सेक्स सर्वे के अनुसार, भारत में अपने पहले यौन अनुभव के दौरान कंडोम का उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत 2006 में 37% से बढ़कर 2024 में 59% हो गया है।

सर्वे के ताजा आंकड़ों से पता चला है कि 57% लोगों ने कहा कि वे भावनात्मक रूप से संतुष्ट हैं। वहीं 56% ने कहा कि वे अपने यौन जीवन से शारीरिक रूप से संतुष्ट हैं। यह आंकड़ा 2006 के बाद से भावनात्मक संतुष्टि में 12% और शारीरिक संतुष्टि में 21% की वृद्धि को प्रदर्शित करता है।

ड्यूरेक्स-ओनर में इंटिमेट वेलनेस ग्लोबल कैटेगरी के डायरेक्टर बेन विल्सन ने कहा, “यह देखना उत्साहजनक है कि इस साल के सर्वे में भाग लेने वाले कई देशों में इतने सारे लोग संतोषजनक, संतुष्टिदायक यौन जीवन का आनंद ले रहे हैं. हम जानते हैं कि अंतरंग सेहत हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है, और हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हर किसी का यौन जीवन ऐसा हो जिसके बारे में वह पॉजिटिव महसूस करें. ड्यूरेक्स 95 सालों से इनोवेशन और कल्चर लीडरशिप में सबसे आगे रहा है, और यह हमारी बस शुरुआत है. इनोवेशन और ग्राहकों की इच्छाओं की लगातार बढ़ती समझ के साथ, अगले 95 साल हमें दुनिया भर में और भी ज्यादा लोगों तक सेक्स का बेहतरीन अनुभव प्रदान करने में मदद करेंगे.”

Related posts

कांवड़ मेले में कांवडियों की सुरक्षा के लिये वाटर एंबुलेंस व हेली कॉप्टर से होगी कांवडियों पर पुष्पवर्षा

prabhatchingari

सेवा इन्टरनेशनल उत्तराखंड ने आयोजित किया सीमान्त नीती घाटी के मलारी गांव में बहुउद्देशीय स्वास्थ्य शिविर

prabhatchingari

अजब-गजब: इंसान बना कुत्ता, सपना किया पूरा, खर्च 11 लाख

prabhatchingari

नई तकनीक से बिना चीरा लगाये आहार नली के कैंसर का इलाज

prabhatchingari

आज से लुधियाना व देहरादून के लिए हिंडन से शुरू हो जाएंगी उड़ानें

prabhatchingari

विश्व खाद्य दिवस पर आयुक्त डॉ आर राजेश कुमार ने कहा सुरक्षित आहार स्वास्थ्य का आधार,राज्य में चारधाम यात्रा मार्ग पर विशेष अभियान चलाने को दिए दिशा निर्देश

prabhatchingari

Leave a Comment