Prabhat Chingari
अन्तर्राष्ट्रीयराजनीती

भाजपा का संकल्प पत्र ( घोषणा ) जारी

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का मेनिफेस्टो जारी किया। इसे ‘भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी’ नाम दिया गया है। मोदी के साथ मंच पर जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह और निर्मला सीतारमण मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने अलग-अलग वर्ग और क्षेत्र के लोगों को मंच पर बुलाकर संकल्प पत्र की पहली कॉपी सौंपी। ये वो लोग हैं, जिन्हें मोदी सरकार की पिछली किसी न किसी योजना का फायदा मिला। इसके साथ ही पिछले 10 साल के वादों और उन्हें पूरा करने पर बना एक वीडियो भी जारी किया।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। भाजपा के घोषणापत्र में कई बड़े-बड़े एलान किए गए हैं। भाजपा के घोषणापत्र में 24 गारंटियां दी गई है।

जिनमें गरीब परिवारों की सेवा की गारंटी, मध्यम वर्ग को गारंटी, नारी शक्ति के सशक्तिकरण की गारंटी, युवाओं को अवसर की गारंटी, वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता की गारंटी, किसानों को सम्मान की गारंटी, मतस्य पालकों को गारंटी, श्रमिकों को सम्मान की गारंटी, एमएसएमई, छोटे व्यपारियों के सशक्तिकरण की गारंटी, सबका साथ-सबका विकास की गारंटी,

विश्वबंधु भारत की गारंटी, सुरक्षित भारत की गारंटी, समृद्ध भारत की गारंटी, देश को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने की गारंटी, विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर, ईज ऑफ लिविंग की गारंटी, विरासत भी विकास की भी गारंटी, सुशासन की गारंटी, स्वस्थ भारत की गारंटी, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की गारंटी, खेल के विकास की गारंटी, तकनीक और नवाचार की गारंटी, पर्यावरण अनुकूल भारत की गारंटी दी गई है।

इसके बाद मोदी ने 2024 की गारंटी यानी वादे गिनाए। इसमें 70 साल की उम्र से ऊपर के किसी भी वर्ग के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज, 3 करोड़ लोगों को मकान, गरीबों को मुफ्त राशन 2029 तक देने की गारंटी दी।

प्रधानमंत्री ने कहा- 4 जून को नतीजे आने के तुरंत बाद बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ पर काम शुरू हो जाएगा। सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना पर पहले ही काम शुरू कर दिया है। देश की जनता की महत्वाकांक्षा ही मोदी का मिशन है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत की बुनियाद भाजपा 3 तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से मजबूत करने जा रही है- सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर. सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम नए-नए एजुकेशन इंस्टीट्यूट खोल रहे हैं, यूनिवर्सिटी बना रहे हैं, मेडिकल कॉलेज खोल रहे हैं. फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम देशभर में हाइवे, रेलवे, एयरवे और वॉटर वे को आधुनिक बना रहे हैं। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम 5ळ का विस्तार कर रहे हैं, 6ळ पर काम कर रहे हैं।

Related posts

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी से की शिष्टाचार भेंट करते कृषि मंत्री गणेश जोशी।  

prabhatchingari

धर्म और गाय के नाम पर वोट मांगने वालों की सामने आ गई हकीकत -गरिमा मेहरा दसौनी

prabhatchingari

डबल इंजन की सरकार में बेरोजगारी, मंहगाई से जनता त्रस्त : गणेश गोदियाल

prabhatchingari

कुलपति ने कहा विश्वविद्यालय को जो ग्रेड मिली है वही लिखी जाएगी | The Vice-Chancellor said that the grade that the university has got will be written

cradmin

उत्तराखंड में दायित्वधारियों की पहली सूची हुई जारी

prabhatchingari

देहरादून से लखनऊ जंक्शन वंदे भारत एक्सप्रेस 26 मार्च से नियमित चलेगी…

prabhatchingari

Leave a Comment